A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

सुरक्षित सेक्स के सुनिश्चित तरीके | Methods for safe sex

सुरक्षित सेक्स के सुनिश्चित तरीके
रिश्‍ते शुरू होते हैं, रिश्‍ते खत्‍म हो जाते हैं। लेकिन एक रिश्‍ता ऐसा होता है जो वक्‍त के साथ-साथ और गहरा हो जाता है। वो रिश्‍ता है प्‍यार और सेक्‍स का रिश्‍ता। आकर्षण रिश्‍ते का बीजारोपण तो कर देता है, लेकिन कितनी दूर तक लेकर जाना है यह आप पर निर्भर करता है। और अगर दोनों अपने रिश्‍ते को सेक्‍स तक लेकर जा रहे हैं, तो फिर आपको कुछ बातों का खयाल रखना जरूरी है। क्‍योंकि बात जब सेक्‍स की हो तो आप सुरक्षा को नजरअंदाज नहीं करना चाहिये।
सेक्‍स के बारे में बात करें
हमारा कहने का अर्थ यह नहीं कि आप अश्‍लील बातें करने लग जाएं। अगर आप अपने साथी के साथ पहली बार सेक्‍स करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों पर जरूर बात करें। यौन रोग, यौन साथी और अन्‍य बातों के बारे में बात कर लेनी चाहिये। सेक्‍स से पहले आप दोनों का एक ही धरातल पर होना जरूरी है।
कण्‍डोम का उपयोग
चाहे आप पहली बार संभोग करने जा रहे हों या फिर आप अनुभवी हों, कण्‍डोम सुरक्षा का सबसे बड़ा जरिया है। यह न केवल आपको अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यह एचआईवी/एड्स और अन्‍य कई यौन रोगों से भी आपकी रक्षा करता है। ओर हां, एक समय में एक ही कण्‍डोम पहनें, दो कण्‍डोम पहनने से आपको नुकसान ही होगा।
सुरक्षित सेक्स के सुनिश्चित तरीके
लुब्रिकेटेड कण्‍डोम
संभोग के लिए लुब्रिकेट कण्‍डोम ही इस्‍तेमाल करें। लुब्रिकेशन न सिर्फ कण्‍डोम को फटने से बचाता है, बल्कि इससे पहनना और इस्‍तेमाल करना भी आसान होता है। इतना ही नहीं अधिक लुब्रिकेशन से आपकी महिला साथी को संभोग का अधिक आनंद आता है।
साथी के लिए रहें वफादार
अपने साथी के प्रति वफादार रहकर आप यौन संचारित रोगों के खतरों को कम कर सकते हैं। याद रखें, जब आप किसी साथी के साथ संभोग करते हैं, तो कहीं न कहीं अपरोक्ष रूप से आप उन सब लोगों के साथ जुड़ जाते हैं, जिनके साथ उस व्‍यक्ति का संबंध रहा है। तो ऐसे में बेहतर है कि आप अपने साथी के प्रति वफादार रहें।
कण्‍डोम फिर भी है जरूरी
भले ही आप केवल अपने साथी के साथ ही संबंध बना रहे हों, लेकिन फिर भी कण्‍डोम का कोई विकल्‍प नहीं है। और आप इसकी अनदेखी नहीं कर सकते।
शराब से फैसले पर असर
कई गलत फैसले शराब और ड्रग्‍स के प्रभाव में लिये जाते हैं। तो सेक्‍सुअल क्रिया से पहले और दौरान अल्‍कोहल या अन्‍य नशीले पदार्थों का सेवन न करें।
सुरक्षित सेक्स के सुनिश्चित तरीके
ओरल सेक्‍स से बचें
ओरल सेक्‍स से कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं। कई ऐसे उदाहरण भी सामने आये हैं, जब ओरल सेक्‍स से व्‍यक्ति को कैंसर होने की बात सामने आयी है। इससे बचने का एक तरीका यह है कि ओरल सेक्‍स करते हुए आप कण्‍डोम का उपयोग करें। बाजार में आजकल फ्लेवर कण्‍डोम उपलब्‍ध हैं। हां, संभोग के लिए सामान्‍य लुब्रिकेटेड कण्‍डोम का ही इस्‍तेमाल करें।
जो न हो पसंद वो न करें
सेक्‍स पूरी तरह से आपकी निजी पसंद का मामला है। किसी प्रकार के दबाव में आकर सेक्‍स न करें। जब तक आप पूरी तरह से आश्‍वस्‍त न हों, इस क्रिया से दूर ही रहें। सुरक्षित रहें, तभी आप बेहतर और आनंददायक सेक्‍स का आनंद उठा पायेंगे।
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):