A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.
व्रत के दौरान खान-पान में सावधानियां : नवरात्र स्पेशल
व्रत के दौरान खान-पान में सावधानियां

नवरात्र शुरू हो चुके हैं. पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो चुका है. अपनी मनोकामना पूरी करने और देवी मां को खुश करने के लिए लोग व्रत रखते हैं. ऐसे में कुछ श्रद्धालु प्रथम और अंतिम दिन का व्रत रखते हैं. जबकि कई भक्त पूरे नवरात्र का व्रत करते हैं. ऐसे में कुछ लोग होते हैं जो सोचते हैं कि व्रत के बहाने थोड़ा वजन कम हो जाए, जो सरासर गलत सोच है. व्रत के दौरान खानपान में भी सावधानी रखने की जरूरत होती है.

व्रत के दौरान खान-पान में सावधानियां : नवरात्र स्पेशल

अक्सर व्रती सुबह से शाम तक तो भूखे रहते हैं लेकिन सांयकाल को या रात को वह अधिक खा लेते हैं जिससे कई तरह की परेशानियां खड़ी होने की आशंका रहती है. इसके साथ ही व्रत के दौरान खान पान की बाहर बिकने वाली चीजों में भी जमकर मिलावट देखने को मिलती है. पिछले चैत्र नवरात्रों के दौरान देश के कई हिस्सों में कुट्टू और सिंघाड़े के आटे में मिलावट की बात सामने आई है.

खैर कुट्टू और सिंघाड़े की तो बात अलग है इसके साथ साथ आलू के जो चिप्स पैकेट बंद मिलते हैं उनमें भी मिलावट देखने को मिल रही है. व्रतियों को बाजार में मिलनी वाली इन चीजों से दूरी बनाए रखनी चाहिए.

इन सब के साथ व्रत के दौरान कुछ और सावधानियां बरती जानी चाहिए जिसमें से कुछ निम्न हैं:

नवरात्र व्रत के दौरान क्या ना करें

  • जो किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें व्रत रखने में विशेष सावधानी रखनी चाहिए. खासतौर से उन महिलाओं को जिनका कम वजन है अथवा गर्भवती हैं. इसके अलावा हृदय रोग व मधुमेह से पीड़ित लोगों को भी विशेष सावधानी की जरूरत होती है.
  • निर्जला उपवास न रखें. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और अपशिष्ट पदार्थ शरीर के बाहर नहीं आ पाते. इससे पेट में जलन, कब्ज, संक्रमण, पेशाब में जलन जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
  • व्रत के दौरान जो लोग दवाई का प्रयोग कर रहे हैं, वह वसा वाले ड्राई फ्रूट्स व तली भुनी चीजें लेने से परहेज करें. यदि संभव हो सके तो थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ खाते रहें.

नवरात्र का व्रत एक तरफ जहां आस्था से जुड़ा होता है वहीं शरीर के लिए भी लाभदायक होता है. क्योंकि दूषित व भारी खानपान से नब्बे फीसदी लोग पेट की बीमारियों से पीड़ित हैं. व्रत के दौरान एक तरफ जहां शरीर में अनावश्यक व हानिकारक तत्व नष्ट होते हैं, वहीं शरीर में पाचन क्षमता भी बढ़ जाती है. ऐसे में व्रत रखने से फायदा ही होता है. अगर आप भी नवरात्र के व्रत का सही तरह से फायदा उठाना चाहते हैं तो कुछ निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखें:

  • खानपान में घर में तैयार चीजों का ही प्रयोग करें.
  • अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें.
  • दूध व दूध से बनी चीजों का प्रयोग अधिक करें.
  • सेब अनार, केला, साबूदाना की खीर, खजूर, छुहारा आदि चीजों का प्रयोग करें.
  • एक साथ अधिक पानी पीने के बजाए थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें.
  • लौकी, परवल व आलू का प्रयोग फलाहार के रूप में कर सकते हैं.
  • यदि मधुमेह से पीड़ित हैं तो शुगर फ्री चीजों का प्रयोग करें.
  • सिंघाड़े के आटे से बनी हुई चीजें भी शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देंगी.
  • व्रत के शुरुआत में भूख काफी लगती है. ऐसे में पानी में नींबू और शहद डालकर पिएं. इससे भूख को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी.

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):