A Smart Gateway to India…You’ll love it!
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
भारत के लोकप्रिय मेले | Big And Famous Fairs In India

Fairs in India

भारत मेलो और तीज त्योहारों का देश है और यहाँ दुनियाँ के सबसे ज्यादा त्यौहार मनाये जाते है व यही पर दुनियाँ में सबसे ज्यादा मेलो का आयोजन होता है | इनमे से कुछ मेले तो दुनिया के सबसे बड़े व विशाल मेलो में शुमार है और जिन्हें देखने पूरी दुनिया से हर साल लाखों लोग आते है।

Big And Famous Fairs In India

India is famous for its kind of festivals and fairs, most of the fair held in India are either religious fairs or celebration of change of seasons.

1.कुंभ मेला | Kumbh Mela

स्थान : हरिद्वार, उज्जैन, नासिक और प्रयाग (हर 12 वर्ष के अंतराल पर)

Fairs in India

कुम्भ मेला दुनिया का सबसे बड़ा और पवित्र मेला माना जाता है, जो हर 12 वर्ष के अंतराल पर हरिद्वार, उज्जैन, नासिक और इलाहाबाद में गोदावरी, क्षिप्रा, यमुना और गंगा नदियों के किनारे लगता है। कुम्भ मेला दुनियाँ का सबसे पुराना मेला भी माना जाता है और ऐसा माना जाता है की इस दौरान इन अति पवित्र नदियों में स्नान करने से अमोघ पुण्य की प्राप्ति होती है। इस विशेष मेले में हिन्दू धर्म के बड़े और तपस्वी अखाड़े भी हिस्सा लेते है जिनके नागा साधु इस मेले के विशेष आकर्षण होते है।

2. सोनपुर मेला | Sonpur Mela

स्थान : बिहार

Fairs in India

सोनपुर मेला, बिहार का सबसे बड़ा मेला माना जाता है जिसे लोग ‘हरिहर मेला’ भी कहते है। यह पूरी दुनियाँ का सबसे बड़ा और एकमात्र पशु मेला भी माना जाता है, जहाँ पशुओं की बड़े पैमाने पर खरीद फरोख्त होती है | गंगा और गंडक नदी के संगम तट पर लगने वाले इस मेले में हाथी, भैंस, घोड़े और अनेक प्रकार के पक्षी जैसे भी बिक्री के लिए आते है और इस मेले में अनेक प्रकार में मनोरंजक कार्यक्रम भी होते है जिन्हें देखने के लिए भी लोग दूर दूर से आते है।

3. पुष्कर मेला | Pushkar Mela

स्थान : राजस्थान

Fairs in India

पुष्कर मेला भी कुम्भ मेले की तरह अत्यंत ही प्राचीन मेला माना जाता है जो राजस्थान के पुष्कर शहर पुष्कर झील के किनारे हर वर्ष अक्टूबर-नवम्बर में आयोजित होता है। पुष्कर झील अत्यंत ही पवित्र मानी जाती है, जिसके बारे में माना है की समुद्र मंथन के दौरान इसमें कुछ बुँदे अमृत की भी गिरी थी।

4. गंगासागर मेला | Gangasagar Mela

स्थान : गंगासागर, बंगाल की खाड़ी

Fairs in India

पुरे संसार की सबसे पवित्र गंगा नदी जिस स्थान पर समुद्र में मिलती है उसे गंगासागर कहा जाता है जो हिन्दुओ का अत्यंत पवित्र स्थान भी है। गंगासागर मेले को भी कुम्भ मेले के समान ही धार्मिक आस्था का केंद्र और पवित्र माना जाता है, जिसमे देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते है और गंगासागर के पवित्र जल में स्नान कर अपने को धन्य मानते है।

5. हेमिस गोम्पा फेस्टिवल | Hemis Gompa Festival

स्थान : लद्दाख

Fairs in India

हेमिस गोम्पा मेला, भारत के बौद्ध समुदाय द्वारा मनाए जाने वाला सबसे बड़ा मेला है जो भारत के लद्दाख क्षेत्र में मनाया जाता है। अत्यंत ही कड़ी ठंड में मनाये जाने वाला यह मेला अपने आप में ही अनूठा है। यह मेला लद्दाख के सबसे बड़े बौद्ध मठ में मनाया जाता है, जिसे हेमिस गोम्पा भी कहते है। यह गोम्पा हेमिस नेशनल park में स्थित है जो चारो तरफ पहाड़ियों से घिरी हुईं है।

6. अम्बुबासी मेला | Ambubasi Mela

स्थान : कामख्या मंदिर, गुवाहाटी, असम

Fairs in India

अम्बुबासी मेला पूर्वी भारत का सबसे बड़ा मेला माना जाता है जो असम राज्य की राजधानी गुवाहाटी में स्थित विश्वप्रसिद्ध ‘कामख्या मंदिर’ में हर साल मानसून के दौरान मनाया जाता है। यह मेला तीन दिनों तक चलता है जो अत्यंत ही पारम्परिक तरीके से मनाया जाता है जिसमे हिस्सा लेने लाखो की संख्या में लोग हर साल आते है।

7. कपिल मुनि मेला (कोलायत मेला) | Kapil Muni Kolayat Mela

स्थान : बीकानेर

Fairs in India

कपिल मुनि मेला जिसे कोलायत भी कहते है, राजस्थान के बीकानेर शहर में हर वर्ष सितम्बर और अक्टूबर के बीच लगता है। इस मेले का नाम भारत के प्रसिद्ध ब्रह्मज्ञानी ऋषि ‘कपिल मुनि’ के नाम पर पड़ा है और यह मेला सोनपुर मेले के बाद सबसे बड़ा पशु मेला माना जाता है। इस मेले का धार्मिक महत्व भी है जिसमे रात्रि में स्नान के बाद झील में दिए छोड़े जाते है और वास्तव में इस जगह आकर इस दृश्य को देखना अत्यंत ही अदभुत है।

8. चंद्रभागा मेला | Chandrabhaga Mela

स्थान : भुवनेश्वर

Fairs in India

चंद्रभागा मेला भारत के ओडिशा राज्य के भुवनेश्वर जगह की खंडगिरी में हर साल फरवरी में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है तथा चंद्रभागा नदी के किनारे लगने वाला यह मेला करीब सात दिनों तक मनाया जाता है और पुरे देश से भक्तगण इस मेले में एकत्रित होकर चंद्रभागा नदी में स्नान करते है।

9. बनेश्वर मेला | Baneshwar Mela

स्थान : डूंगरपुर, राजस्थान

Fairs in India

भगवान् शिव को समर्पित यह मेला हर साल फरवरी में मनाया जाता है तथा यह मेला मुख्या रूप से आदिवासियों का प्रमुख मेला है जिसमे भगवान् शिव की पारम्परिक तरीके से आराधना की जाती है और विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान भी किये जाते है। इस मेले में आदिवासियों के विशेष नृत्य भी आयोजित होते है जिन्हें देखने हजारो की संख्या में लोग आते है।

Tag : Fairs in India, Fairs of India, Indian fairs, Fairs India, biggest fair India, biggest fair in India, biggest fairs of India

You May Be Interested IN
Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):