A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

आने वाले वक़्त में डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जगह चलेगा आपका 12 डिजिट का आधार नंबर


aadhaar number could soon replace all card transactions

देश में जब से नोटबंदी जैसे क्रांतिकारी फैसले की घोषणा हुई है, तब से आये दिन कोई न कोई नई और चौंकाने वाली खबर आ ही रही है. इसी सिलसिले में एक खबर और आ रही है. खबर है कि केंद्र सरकार देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए जल्‍द ही एक और ऐतिहासिक कदम उठा सकती है.

इस खबर के आने की वजह है कि नीति आयोग चाहता है कि देश में सभी प्रकार के ट्रांजेक्‍शंस के लिए केवल आधार कार्ड का ही उपयोग किया जाए.

aadhaar number could soon replace all card transactions

अगर ये खबर सही है और अगर इस कदम को सरकार लागू करती है तो भविष्य में किसी भी तरह के भुगतान के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जगह आपका 12 अंकों वाला आधार कार्ड उपयोग किया जा सकेगा. यूआईडीएआई के महानिदेशक अजय पांडेय के अनुसार, आधार को ट्रांजेक्‍शन के लिए उपयोग करने पर पिन की आवश्‍यकता नहीं होगी. एंड्रॉयड फ़ोन और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के जरिए यह काम आसानी से हो सकेगा.

आपको बता दें कि नीति आयोग इसके लिए देश की सभी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से भी बात कर रहा है. ताकि आगे चल कर सभी मोबाइल हैंडसेट्स में IRIS या थम्‍ब आईडेंटिफिकेशन की सुविधा लगाई जा सके. क्‍योंकि इसी तरीके से आधार आधारित ट्रांजेक्‍शंस किए जा सकेंगे.

नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी

aadhaar number could soon replace all card transactions

आधार कार्ड से जुड़ी एक खबर और है जिसके अनुसार, अगर आपके पास आधार नंबर यानी UID नहीं है, तो आप आज से गैस सब्सिडी के हकदार नहीं हैं. IOC ने निर्देश दिया है कि 1 दिसंबर से पहले जो आधार कार्ड गैस एजेंसी से लिंक है केवल उनको ही अब सब्सिडी दी जाएगी. और वही 1 दिसम्बर से पहले तक बिना आधार कार्ड के चल रहे गैस कनेक्शन पर दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी जाएगी. IOC का कहना है कि अपने गैंस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर रखी गई है.

स्टूडेंट्स नहीं भर पायेंगे IIT के फॉर्म्स

इसके अलावा फैसला उन छात्रों के लिए है जो आईआईटी मेन का फॉर्म भरने वाले हैं. अब इसके लिए भी आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है. गौरतलब है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन-2017 के लिए 1 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. उम्मीदवार जेईई मेन की वेबसाइट के माध्यम से 2 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार जेईई मेन की वेबसाइट के माध्यम से 2 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक किया जा सकेगा. आपको बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करता है. सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), आईआईआईटी और केंद्र सरकार के वित्त पोषित संस्थानों में जेईई मेन के आधार पर ही बीटेक या बीई में प्रवेश लिया जा सकता है. पेन-पेपर आधारित जेईई मेन-2017 परीक्षा 2 अप्रैल को होगी. वहीं, ऑनलाइन जेईई का आयोजन 8 और 9 अप्रैल को होगा.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):