A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

काले धन से जुड़े अविश्वसनीय तथ्य | Black Money Facts


काले धन से जुड़े अविश्वसनीय तथ्य | Black Money Facts

काले धन से जुड़े अविश्वसनीय तथ्य | Black Money facts in hindi : काला धन यानी सीधे शब्दों में कहा जाये तो ऐसी इनकम जिस पर सरकार को कोई टेक्स दिया गया और जिसे सरकार से छुपा कर रखा गया है। गलत तरीको और अवैध रूप से की गयी कमाई भी ब्लैक मनी के ही अन्तरगत आती है। कहा जाता है की ब्लैक मनी के रूप में भारत में पूरी समांतर अर्थव्यस्था चलती है जिसका बड़े पैमाने पर आतंकवाद, चुनावो, देशद्रोही गतिविधियों में इस्तेमाल होता है।

पिछले कुछ समय में काले धन के विरोध में 2 बड़े व्यापक आन्दोलन पुरे देशवासी देख चुके है जिसमे लगभग हर भारतवासी ने बढचढ कर हिस्सा भी लिए था जिसे हम अन्ना आन्दोलन और बाबा रामदेव के भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलनों के रूप में देख चुके है और यह भी देख चुके है की इन आन्दोलनों ने तत्कालीन कांग्रेसी सरकार की चूले हिला दी थी। इस बात में भी कोई शक नहीं की जिधर बाबा रामदेव के आन्दोलन को तत्कालीन कांग्रेसी सरकार ने तालिबानी तरीके से कुचलवा दिया था वही अन्ना आन्दोलन का अरविन्द केजरीवाल ने बड़ी ही चालाकी से अपने हित में इस्तेमाल किया और दिल्ली में सरकार बनायीं।

दोस्तों आज हम आपको काले धन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे है जिसके बारे में आप लोगो को अवश्य ही जानना चाहिए :

Facts #1 : कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार स्विस बैंक में पूरी दुनियाँ का जितना पैसा जमा है उससे कही अधिक भारतीयों का काला धन जमा है।

Facts #2 : स्विस बैंक के मुताबिक सिर्फ साल 2012 में ही भारतीयों ने करीब 9,000 करोड़ स्विस बैंको में जमा करवाए थे।

Facts #3 : शोध पत्रों के अनुसार भारत में 50% अर्थव्यवस्था काले धन से चलती है जो की करीब 3.6 ट्रिलियन डॉलर है, आपकी जानकारी के लिए बता दे की सिर्फ 1 ट्रिलियन डॉलर से ही भारत सरकार अगले 5 सालो के लिए अपने सभी विकास कार्य चला सकती है।

(1 trillion dollar = 61 lakh crores)

Facts #4 : बहुत ही हैरान कर देने वाली बात है की भारत के सम्पूर्ण काले धन में से सिर्फ 10% ही विदेशो में जमा है बाकी का 90% काला धन प्रॉपर्टी, कैश, रियल एस्टेट, गोल्ड, होटल्स और रेस्टोरेंट आदि के रूप में भारत में ही जमा है।

(इससे पता चलता है की भारत की अर्थव्यवस्था में काले धन की कितनी बड़ी भूमिका है)

Facts #5 : आपको जानकर हैरानी होगी की पिछले कुछ समय से जो स्विस बैंको के पैसा जमा करने वालो के जो नाम सामने आ रहे है वह स्विट्ज़रलैंड की तरफ से मुहैया नहीं करवाए गये है, वास्तव में यह सभी नाम स्विस बैंको से चोरी कर जर्मनी और फ्रांस सरकारों को दिये गये और बाद में जर्मनी और फ्रांस सरकार की तरफ से भारत की सरकार को दिए गये थे जिसे पहले तो भारत की सरकार ने लेने से मना कर दिया लेकिन बाद में इन नामो की लिस्ट स्वीकार कर ली गयी।

Facts #6 : भारत की कुल जनसँख्या का लगभग 3% ही इनकम टैक्स रिटर्न्स जमा करते है और केवल 1% ही वास्तव में इनकम टैक्स चुकाते है और यही 3% लोग ही सबसे ज्यादा काले धन के लिए जिम्मेदार माने जाते है।

Facts #7 : भारत में कृषि से जुडी लभग 50% जनसँख्या है जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से भी कम है लेकिन इन गरीब किसानो के खून पसीने पर ही भ्रष्ट नेता, सरकारी अधिकारी, बिजनेसमैन, भ्रष्ट पुलिस सबसे ज्यादा ब्लैक मनी बनाते है और इसी कारण आज भी किसान बदहाली में जीवन जी रहा है।

Facts #8 : भारत में स्थित बहुत सारे विदेशी बैंक जैसे HSBC लगभग हवाला ऑपरेटर की तरह काम करते है और मजे की बात तो यह है की लगभग सभी सरकारी एजेंसीज को भी इनके बारे में पूरी तरह से पता है लेकिन आज तक इनके ऊपर कोई कार्यवाही नहीं की गयी।

Facts #9 : ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के अनुसार करीब 58% भारतीय सरकारी कामकाज के दौरान रिश्वत देते है जो काले धन का सबसे पहला आधार है।

Facts #10 : साल 2012 में भारतीय संसद में काले धन के ऊपर एक श्वेत पत्र जारी किया गया था जिसके अनुसार भारत में सबसे ज्यादा ब्लैक मनी रियल एस्टेट में लगी हुई है।

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):