A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

अब Gold पर सर्जिकल स्ट्राइक, गाइडलाइन जारी! घर में रखे सोने को लेकर आपके हर सवाल का जवाब यहां है!


clear your doubts about gold or jewellery

नई दिल्लीः आपके घर में रखे सोने पर कोई खतरा नहीं है और केंद्र सरकार द्वारा सोने पर टैक्‍स लगाने और इसकी सीमा तय करने को लेकर चल रही अफवाहों पर वित्‍त मंत्रालय ने सफाई दी है. सरकार ने घर में रखे सोने के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं और अपनी आय के हिसाब से सोना रखने पर आपके लिए कोई खतरा नहीं है. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि आपकी घोषित आय और घरेलू बचत से खरीदे गोल्ड या ज्वैलरी टैक्स के दायरे में नहीं आएंगे.

जानिए नए नियम

  • नए नियमों के तहत शादीशुदा महिलाओं के पास 500 ग्राम तक के सोने पर कोई हिसाब नहीं मांगा जाएगा और उनके पास इतना सोना होने पर कोई पूछताछ नहीं होगी.
  • वहीं, अविवाहित महिलाओं के लिए सोना रखने की सीमा 250 ग्राम है। वे इतने सोने के गहने भी पहन सकती हैं। पुरुषों के लिए सोना रखने की सीमा महिलाओं के मुकाबले काफी कम है। पुरुष 100 ग्राम सोना रखने पर आयकर विभाग की जांच के दायरे से बाहर होंगे।
  • वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा है कि पुश्तैनी गहनों और सोने पर टैक्स नहीं लगेगा।
  • ब्रांडेड और अनब्रांडेड सिक्कों पर भी 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का ऐलान हुआ है और कानूनी तरीके से पुरखों से मिला सोना साबित करने पर भी टैक्स नहीं लगेगा.

क्यों करना पड़ा सरकार को ये ऐलान?

जब सरकार ने इनकम टैक्स कानूनों में संशोधन किए तो उसके बाद लोगों के बीच सोने को लेकर अटकलें चल रही थीं और अफवाह थी कि सरकार सोने पर भी नया टैक्स लगाएगी और घर में रखे सोने पर भी नजर रखी जा रही है. लेकिन अब वित्त मंत्रालय के स्पष्टीकरण के बाद लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स में नए संशोधनों के बाद सोने पर चल रही अटकलों पर वित्त मंत्रालय ने स्थिति साफ कर दी है.

clear your doubts about gold or jewellery

गहने जब्त होने की अफवाहों पर सरकार की सफाई

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है, ‘’सोने को लेकर गलत प्रचार हो रहा है जो नया कानून लोकसभा में पारित किया उसमें सोना के लिए कोई नया प्रोवीजन नहीं है. कोई आपसे पूछने वाला नहीं.

सोने को लेकर 1994 से यही नियम है

सरकार का ये नियम नया नहीं है. अफवाह दूर कर करने के लिए 1994 के अधिनियम में मिली छूट को बरकरार रखा है और लोगों को साफ कर दिया है कि ईमानदारी से खरीदा सोना सुरक्षित है इन पर न सरकार की नजर है न टैक्स की.

आय से अधिक सोना रखने पर फंस सकते हैं

दरअसल 500-1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद से ये चर्चा तेज हो गई थी कि सरकार की नजर अब सोने और जमीन जायदाद पर है. आयकर कानून में बदलाव वाले बिल के बाद ये अफवाह और तेज हो गई कि अघोषित संपत्ति पर 85 फीसदी जुर्माने के दायरे में घर में पड़ा सोना भी आएगा लेकिन अब सरकार की सफाई से सोने को लेकर संशय खत्म हो गया है, हालांकि ये उन लोगों के लिए चेतावनी भी है जो सोने के जरिए काले धन को सफेद करने का धंधा करते हैं. क्योंकि अगर किसी के पास तय सीमा से ज्यादा सोना मिला और वो उसे सही नहीं ठहरा सका तो कड़ी कार्रवाई होगी. यानी अब आप जब भी सोना खरीदें तो पक्की रसीद लेना न भूलें.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):