A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

नोटबंदी पर आज से यह सुविधाएं ख़त्म, यह होंगी नई सुविधाएं !


rbi new rules on demonetisation

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर 2016 को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन किए जाने के ऐलान के बाद पुराने नोटों के बाबत कुछ रियायतें दी गई थीं। इनके मुताबिक, यह तय किया गया था लोगों के पास मौजूद पुराने नोटों का क्या किया जाए। इन्हें बैंकों में जमा करवाया जा सकता है और एक्सचेंज (अदला-बदली) करवाया जा सकता है। साथ ही इन नोटों को ‘मार्केट’ में कुछ सुविधाओं के उपभोग और चुनिंदा बिल पेंमेंट में भी प्रयोग करने का फैसला सरकार ने लिया था। अब इनमें से कुछ मामलों में मिलीं रियायतों की मियाद आज यानी 24 नवंबर को खत्म हो रही हैं। आज रात 12 बजे के बाद से ये छूट खत्म हो जाएगी।

सरकार ने सरकारी अस्पतालों, रेलवे टिकट बुकिंग केंद्रों, सार्वजनिक परिवहन, हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग, दूध केंद्रों, कब्रिस्तानों और पेट्रोल पंपों पर अब अवैध हो चुके नोटों के परिचालन को 72 घंटों की अनुमति दी थी जोकि 14 नवंबर तक खत्म हो रही थी लेकिन बाद में इस अवधि को रिवाइज किया गया औऱ यह तारीख 24 नवंबर कर दी गई।

नकदी पाने और पुराने नोटों के बदले नए नोटों के लिए बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगने के चलते हो रही परेशानी के बाद सरकार ने ये मियाद 24 नवंबर की थी. इस सूची में मेट्रो रेल टिकटों,मेट्रो कार्ड रीचार्ज, राजमार्गों और रोड टोल, डॉक्टर की पर्ची पर सरकारी और निजी दुकानों से दवा खरीद, एलपीजी गैस सिलेंडरों की बुकिंग, रेलवे केटरिंग, बिजली और पानी के बिलों का भुगतान के अलावा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के स्मारकों में प्रवेश टिकट को भी जोड़ दिया गया था।

इनके अलावा, हाउस टैक्स और वॉटर टैक्स भी 25 नवंबर से आप पुराने नोटों से जमा नहीं करवा पाएंगे। ये टैक्स भी आप शाम 5 बजे तक ही जमा करवा पाएंगे। बीएसएनएलके पोस्टपेड कनेक्शन उपभोक्ता पुराने नोटों से अपने बिल का भुगतान करने की सुविधा दी गई थी। भारत सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किया था।

लेकिन तनाव न लें क्योंकि….

यदि आप किसी कारणवश पुराने नोटों का इन रियायतों में इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं तो 30 दिसंबर तक 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बैंकों और डाकघरों में जमा करवाए जा सकते हैं। कुछ कारणों से जो लोग 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोट 30 दिसंबर तक जमा नहीं करा सकेंगे, वे लोग पहचान पत्र दिखाकर आरबीआई में मार्च, 2017 तक नोट बदलवा सकेंगे।

आज से कैश निकालने की सुविधा देगा बिग बाजार

फ्यूचर रिटेल की कंपनी बिग बाजार ने इस नई सुविधा का ऐलान मंगलवार को किया। फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक किशोर बियानी ने ट्वीट कर भी बताया कि ‘गुरुवार से कोई भी बिग बाजार में डेबिट कार्ड का प्रयोग करके 2000 रुपये निकाल सकता है। बिग बाजार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू की है।

ई-वॉलेट से हटा स्विचिंग चार्ज

ई-वॉलेट से भी सरकार स्विचिंग चार्ज हटा चुकी है और 31 दिसंबर तक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर भी सर्विस चार्ज हटाया जा चुका है। दास ने ये भी बताया किसानों तक फंड पहुंचाने के लिए नाबार्ड जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को 21 हजार करोड़ रुपये जारी कर चुका है और नाबार्ड के जरिए किसानों को पैसा दिया जाएगा।

10 हजार रुपये से ज्यादा के लिए देना होगा ऐफिडेविट

उधर, रिजर्व बैंक ने शादी-विवाहों वाले परिवार को थोड़ी राहत देते हुए अपने खाते से 2.5 लाख रुपये निकालने के लिए शर्तों में कुछ छूट दी। इसके तहत केवल 10,000 रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणा पत्र देना होगा। साथ ही आरबीआई ने बैंकों से किसानों को देने के लिए ग्रामीण सहकारी बैंकों को पर्याप्त पैसे की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि किसानों के मौजूदा रबी मौसम में बीज, उर्वरक और अन्य कच्चे माल की खरीदारी के लिये पर्याप्त वैध नोट हों।

इन 17 जगहों पर अब नहीं चलेंगे पुराने नोट

पेट्रोल पंप, सरकारी अस्पताल, ट्रेन-हवाई जहाज आैर मेट्रो के टिकट, दूध बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली-पानी बिल, शवदाह गृह/कब्रिस्तान, स्थानीय निकाय के पेंडिंग बिल/टैक्स, फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, कोर्टफीस, सहकारी स्टोर।

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):