A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

WelcomeNRI.com is being viewed in 124 Countries as of NOW.

क्या नोटबंदी के बाद अब प्रॉपर्टी पर भी सर्जिकल स्ट्राइक कर सकती है सरकार?


truth behind social media rumour

आप सबने ई-प्रॉपर्टी पास बुक के बारे में तो सुन ही लिया होगा। इस डिजिटल युग में खबरें चीते की रफ़्तार से भी ज्यादा तेज़ दौड़ती हैं। और जिनके पास भी जाती हैं वह उसमें अपना अलग ही रंग डाल देता है। इसलिए फीकी और बासी खबरें भी चटपटी और मसालेदार बन जाती है। मगर इन खबरों की क्या कोई प्रमाणिकता है?

मैं जानता हूँ आप सब इस वक्त अपना सिर ही खुजा रहे होंगे। क्योंकि यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका स्पष्ट उत्तर कोई नहीं दे सकता। सोशल मीडिया पर सन्न कर देने वाली खबर रोज दौड़ती है, जिसमें से कुछ सच होती है कुछ झूठ। इन दिनों भी सोशल मीडिया पर एक खबर खूब शेयर की जा रही है, जिसके अनुसार आपकी प्रॉपर्टी पर भी सरकार जल्द कर सकती है सर्जिकल स्ट्राइक। जानें क्या है इस खबर का सच!

सारी अचल संपत्ति इनवैलिड हो जाएगी

truth behind social media rumour

अगर इस मैसेज की मानें तो इसके अनुसार पहली अप्रैल 2017 से आपकी सारी अचल संपत्ति इनवैलिड हो जाएगी। इसका मतलब यह है अप्रैल से आपकी संपत्ति पर आपका कोई हक़ नहीं होगा। वह सारी संपत्ति सरकार अपनी ज़ब्त में ले लेंगी।

लॉन्च होने जा रहा है EPPB

truth behind social media rumour

इस मैसेज के अनुसार सरकार एक नई प्रणाली लॉन्च करने जा रही है। जिसे EPPB (ई-प्रॉपर्टी पास बुक) नाम दिया जा रहा है। कहा जा रहा है यह आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड से सीधे लिंक रहेगा। यानी अगर आप कहीं भी कभी भी कोई प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो सरकार को उसके बारे में सीधे जानकारी हो जाएगी।

ना आप अपनी प्रोपर्टी बेच सकेंगे न खरीद सकेंगे

truth behind social media rumour

इस मैसेज के अनुसार अगर आपकी प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन ई प्रॉपर्टी पास बुक में नही हैं तो आप न अपनी प्रॉपर्टी किसी को बेच सकोगे और न ही आप किसी और की प्रॉपर्टी खरीद सकोगे।

कैसी रहेगी गतिविधि

truth behind social media rumour

इस मैसेज में यह भी बताया गया है कि कैसे आप अपनी प्रोपर्टी को ई प्रोपर्टी पास बुक में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अनुसार सब रजिस्ट्रार के ऑफिस में एक ख़ास ऑफिसर बैठा होगा जिसे सरकार ने सिर्फ इसी कार्य के लिए नियुक्त किया होगा।

देना होगा उन्हें सबूत

truth behind social media rumour

मैसेज के अनुसार जो ऑफिसर वहाँ बैठे होंगे उन्हें आपको अपनी प्रॉपर्टी के प्रूफ देने होंगे। वो आपकी संपत्ति का सारा ब्यौरा ई प्रॉपर्टी पास बुक में दर्ज कर देगा। जैसे ही यह एंट्री हो जाएगी वैसे ही आपकी सारी प्रॉपर्टी आपकी हो जाएगी।

जल्दी वालों के लिए होगा अलग से एक काउंटर

truth behind social media rumour

इस मैसेज के अनुसार जिनको अपनी संपत्ति जल्दी बेचनी है या जिन्हें किसी की संपत्ति जल्दी खरीदनी है। उनके लिए अलग से एक काउंटर बनाया जाएगा। अगर आपने किसी की संपत्ति गिरवी भी रखी है तो भी आप इस स्पेशल काउंटर पर जा सकते हैं। हाँ, मगर ध्यान रहे आपको जाना अपने सारे सबूतों के साथ है।

एक अप्रैल 2018 से हो जाएगी सारी प्रॉपर्टी जब्त

truth behind social media rumour

इस मैसेज के अनुसार ई प्रॉपर्टी पास बुक में अपनी प्रॉपर्टी दर्ज करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 दी गई है, जो इस निश्चित समयसीमा में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाएगा उसकी प्रॉपर्टी एक अप्रैल 2018 से जब्त हो जाएगी। मगर आपके मन में अब यह सवाल आ रहा होगा कि क्या यह सच है?

यह खबर पूरी तरह झूठी है

truth behind social media rumour

सरकार ने ऐसी किसी खबर की पुष्टि नहीं की है इसलिए आप भी हड़बड़ी में कोई फैसला न लें। वैसे मैं जानता हूँ आप सब समझदार हैं मगर जब से मोदी जी ने अचानक नोट बंद किये हैं तब से न चाहते हुए भी हर बात पर यकीन हो ही जाता है। अफ़वाह फ़ैलाने वाले हमारे इसी डर का गलत फायदा उठा रहे हैं।

क्या सरकार को वाकई में ऐसा कोई कदम उठाना चाहिए?

Source : Wittyfeed

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):