A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » शहर में बढ़ रहा डेंगू और मलेरिया का प्रकोप, ऐसे करें बचाव

शहर में बढ़ रहा डेंगू और मलेरिया का प्रकोप, ऐसे करें बचाव

prevention of dengue malaria

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में इस बार डेंगू की अपेक्षा मलेरिया तेजी से पैर पसार रहा है. नगर निगम के मुताबिक, बीते सप्ताह में मलेरिया के 23 नए मामले और डेंगू के पांच नए मामले सामने आए हैं. तीनों नगर निगम के तमाम प्रयासों के बावजूद मच्छरों के प्रजनन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस साल अब तक लगभग 50 हजार घरों से लार्वा मिला है.

तमाम उपाय हो रहे बेकार. पिछले साल लोगों को चिकनगुनिया के चलते खासी परेशानी ङोलनी पड़ी थी. इस साल नगर निगमों ने मच्छर जनित बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए समय से पहले से तमाम उपाय शुरू कर दिए. इसके बावजूद डेंगू-चिकनगुनिया और मलेरिया से लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है.

अब तक 94 मामले सामने आए. बीते सप्ताह खासतौर पर मलेरिया के मामलों में अचानक तेजी देखी गई है. अब तक मलेरिया के कुल 94 मामले सामने आए हैं. वहीं, डेंगू के मामलों में पिछले सप्ताह हुई पांच मामलों की बढ़ोतरी के साथ डेंगू के मामलों की संख्या 60 हो चुकी है. जबकि, पिछले सप्ताह चिकनगुनिया के दो नए मामले सामने आए हैं. चिकनगुनिया के मामलों की संख्या 110 हो गई है.

ऐसे करें बचाव

  • मच्छरों से बचने के लिए लहसुन की 6-7 कलियों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी का छिड़काव पूरे घर में करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे।
  • मच्छर घर के कोनों में छिपे हुए होते हैं। इसी कारण से खिड़की, दरवाजें और दीवारों में मौजूद सभी दरारों को भर दें।
  • ऐसे मौसम में कपड़ों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए। मच्छरों से बचने के लिए बेहतर होगा की आप फूल स्लीव्स के कपड़े पहनें।
  • कई बार मच्छर पानी की टंकी में पनपने लगते हैं इसलिए जरूरी है कि आप अपने पानी की टंकी में 2 से 4 क्लोरीन की गोलियां डालें।
  • आप अपनी बालकनी या घर के आंगन में गेंदे के फूल का पौधा जरूर लगाएं। हालांकि गेंदे के फूल की महक बहुद ही अच्छी होती है लेकिन गेंदे के फूल लगाने से मच्छर दूर रहेंगे।
  • कूलर, टायर, गमले, खिलौने इत्यादी में पानी ना जमा होने दें। इन चीजों को जितना हो सके उतना साफ रखें।
  • मच्छरों से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप घरेलू ऐंटीसेप्टीक रेपेलेंट का इस्तमाल करें। इसके लिए नीलगिरी के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाऐं और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाऐं।
  • इसके अलावा घर की खिड़की पर तुलसी का पौधा हमेशा रखें। यह मच्छरों को दूर भगाने में मदद करेगा।

उत्तरी निगम की मेयर प्रीति अग्रवाल ने प्रतिरक्षात्मक उपाय अपनाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर मच्छरजनित बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. अपने आसपास पानी जमा नहीं होने दें और कूलर का समय-समय पर साफ करें.

Tags: prevention of dengue, prevention of malaria, dengue, Malaria, डेंगू, मलेरिया, dengue in delhi, malaria in delhi

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):