A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » धनतेरस 2018: जानिए धनतेरस के महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

जानिए धनतेरस के महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त, धन प्राप्ति के लिए आज़माएं 10 चमत्कारी उपाय | Dhanteras Importance Significance Puja Muhoort

धनतेरस से हिंदू लोग दिवाली के बेहद लोकप्रिय त्योहार की शुरूआत करते हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दिवाली की शुरुआत के रूप में चिह्नित होने के अलावा, धनतेरस कार्तिक महीने का तेरहवें दिन भी होता है. धनतेरस देश भर में हिंदू परिवारों और दुनिया के लिए एक शुभ अवसर होता है.

dhanteras importance significance puja time muhoort vidhi

'धनतेरस' शब्द को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है. हिंदी में धन का अर्थ होता है धन और शब्द 'तेरा' का अर्थ है तेरह. इस प्रकार धनतेरस के दिन, हिन्दू देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं, जो धन की देवी हैं. धनतेरस से हिंदू लोग दिवाली के बेहद लोकप्रिय त्योहार की शुरूआत करते हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दिवाली की शुरुआत के रूप में चिह्नित होने के अलावा, धनतेरस कार्तिक महीने का तेरहवें दिन भी होता है. धनतेरस देश भर में हिंदू परिवारों और दुनिया के लिए एक शुभ अवसर होता है.

धनतेरस हिंदु परिवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि धनतेरस के शुभ दिन पर लोग नए बर्तन, सोना/चांदी खरीदना शुभ मनाते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि यह कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी खुश होकर परिवारों पर धन की वर्षा होती है.

वास्तव में, धनतेरस पर पूजा न केवल देवी लक्ष्मी के लिए की जाती है बल्कि कुबेर के लिए भी यह पूजा की जाती है, जो धन के देवता हैं. धनतेरस पर कई परिवारों में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों की पूजा की जाती है, क्योंकि यह भगवान से मांगी प्रार्थनाओं के लाभ को दोगुना कर देता है.

धनतेरस 2018 पूजा का शुभ मुहूर्त

  • धनतेरस पर पूजा का समय - 19:32 अपराह्न से 20:18 बजे तक
  • प्रदोष काल –17:49 बजे से 20:18 अपराह्न
  • वृषभ काल - 19:32 अपराह्न से 21:33 बजे तक
  • 5 नवंबर, 2018 को त्रयोदशी तिथि सुबह 12 बजकर 26 मिनट पर शुरू होगी.
  • 6 नवंबर , 2018 को त्रयोदशी तिथि सुबह 8 बजे समाप्‍त होगी.
  • सूर्योदय के बाद शुरू होने वाले प्रदोषकाल के दौरान लक्ष्मी पूजा की जानी चाहिए.

धनतेरस पर कुछ खास चीजें हैं जिन्हें खरीदकर घर लाने और उनकी पूजा करने से आपको माता लक्ष्मी और कुबेर देवता का आशीर्वाद मिलेगा. जिससे कभी भी धन से संबंधित बाधा नहीं होगी और सदा सुख बना रहेगा.

धनतेरस पर धन प्राप्ति के लिए आज़माएं चमत्कारी उपाय (Simple And Easy Ways To Attract Maa Lakshmi)

जीवन की ज़रूरतें धन के बिना पूरी नहीं हो सकती इसलिए धनतेरस के शुभ अवसर पर धनप्राप्ति के आसान और चमत्कारी उपाय..

  1. धनतेरस के दिन रसोई में जो भी भोजन बना हो, वह धनतेरस से नित्य पांच दिन तक गाय को खिलाने से धन की वृद्धि होती है.
  2. धनतेरस के दिन हीरा ख़रीदना शुभ माना जाता है इसलिए इस दिन हीरा ख़रीदें.
  3. चांदी का सिक्का या बर्तन ख़रीदना भी शुभ माना जाता है. लक्ष्मी पूजन के लिए चांदी की लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति भी ख़रीदकर उनकी पूजा करें. उन्हें नियमित धूप दिखाएं. ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है.
  4. धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदें. ये धन के प्रतीक माने जाते हैं. लक्ष्मी पूजन में देवी को धनिया अर्पित करने के बाद बगीचे में बो दें. कुछ को तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
  5. धनतेरस के दिन लाल वस्त्र व शृंगार की वस्तु ख़रीदकर उन्हें उपहार में दें.
  6. धनतेरस के दिन स़फेद चीज़ों का दान करने से आर्थिक लाभ होता है.
  7. धनतेरस के दिन बहेड़े की जड़ और शंखपुष्पी की जड़ लाकर चांदी के डिब्बे में रखकर लक्ष्मी जी के साथ पूजन करें. धन के मार्ग खुलेंगे.
  8. धनतेरस के दिन पूजा के बाद प्राण प्रतिष्ठित दक्षिणावर्ती शंख के चारों तरफ़ अष्ठगंध से श्री लिखें. इससे धन संबंधी चिंता ख़त्म होती है.
  9. धनतेरस के दिन पीतल का लोटा अवश्य ख़रीदें. इससे स्वास्थ्य में वृद्धि होती है और रोग नहीं सताते.
  10. धनतेरस के दिन घर में धनवंतरि हवन करें, इससे घर में सभी को स्वास्थ्य लाभ मिलता है.
  11. धनतेरस से पांच दिन तक पैसे का व्यवहार न करें, स्वास्थ्य हेतु मदद कर सकते हैं.

आमतौर पर लोग इस दिन जेवरात खरीदने को शुभ मानते हैं, लेकिन साबुत धनिया और झाड़ू जैसी चीजें धनतेरस पर खरीदना ज्यादा लाभकारी होती है. नमक, इलेक्ट्रॉनिक सामान, धातु के बर्तन, कुबेर की फोटो, सात मुखी रुद्राक्ष को खरीदने से आपको लाभ पहुंचेगा.

शुभ दीपावली !

Tags: Dhanteras 2018, धनतेरस 2018, dhanteras importance, dhanteras significance, dhanteras puja time, dhanteras muhoort, dhanteras puja vidhi, धनतेरस महत्व, धनतेरस पूजा शुभ मुहूर्त, माता लक्ष्मी की कृपा, mata laxmi will bless you, why do we celebrate dhanteras, shubh muhoort of dhanteras 2018, Simple And Easy Ways To Attract Maa Lakshmi.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):