A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » गूगल ने भारत में लांच किया डिजिटल पेमेंट ऐप 'तेज़'

गूगल ने भारत में लांच किया डिजिटल पेमेंट ऐप 'तेज़', जानिए कैसे काम करेगा डिजिटल पेमेंट ऐप 'Tez'

भारत में डिजिटल पेमेंट के तेजी से बढ़ते मार्केट को देखते हुए गूगल ने भी अपनी दस्तक दे दी है. गूगल ने इंडिया में डिजिटल पेमेंट ऐप 'तेज' लॉन्‍च किया. यह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) आधारित ऐप है. यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाई गई है और इसे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

google launches digital payment app tez in india
खास बातें
  • डिजिटल पेमेंट के तेजी से बढ़ते मार्केट को देखते हुए गूगल ने भी दी अपनी दस्तक
  • जानिए कैसे काम करेगा डिजिटल पेमेंट ऐप 'Tez'.

तेज डिजिटल ऐप भारत में लॉन्च

नई दिल्ली: गूगल ने भारत में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दी है. इसके लिए खास ऐप उपलब्ध है जिसका नाम है ‘तेज’. इसे आज आॅफिशियल तौर पर लॉन्च किया जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज गूगल की एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) आधारित डिजिटल भुगतान सेवा एप ‘तेज ’ को लॉन्च करेंगे, जिसके बाद डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम क्षेत्र में प्रतियोगिता और तेज हो जाएगी.

वहीं, आॅफिशियल लॉन्च से पहले ही यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो चुका हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है और इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.

  1. सबसे पहले इसे एंड्रॉयड ऐप और iOS पर इसे ऐप स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है.
  2. डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा.
  3. तीसरे स्टेप के तौर पर आपको बैंक अकाउंट लिंक करना होगा. इसके लिए अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो नंबर दर्ज करना होगा. आपको मोबाइल से एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएगा. अब आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

‘तेज’ सर्विस बैंक के अलावा आॅनलाइन पेमेंट पार्टनर्स जैसे डोमिनोज, रेडबस और जेटएयरवेज को भी सपोर्ट करने में सक्षम है. उदाहरण के तौर पर यदि आप डोमिनोज में कुछ खा रहे हैं या रेडबस से ट्रेवल कर रहे हैं तो डिजिटल पेमेंट ऐप तेज का उपयोग भुगतान के लिए कर सकते हैं.

‘तेज’ को खास भारत के लिए लॉन्च किया गया है और इसलिए यह मोबाइल वॉलेट सर्विस अंग्रेजी के अलावा कई रीजनल भाषाओं को भी सपोर्ट करती है जिसमें हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु शामिल हैं.

अपने मोबाइल में ऐसे करें Tez का सेटअप

  • एंड्रॉयड ऐप और iOS पर इसे ऐप स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है.
  • डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा.
  • तीसरे स्टेप के तौर पर आपको बैंक अकाउंट लिंक करना होगा . इसके लिए अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो नंबर दर्ज करना होगा. आपको मोबाइल से एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएगा.
  • अब आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

कौन से बैंक सपोर्ट देंगे

UPI आधारित गूगल की यह सर्विस लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम करेगी. पार्टनर बैंक के तौर पर ऐक्सिस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं.

तेज शील्ड के साथ आप सिक्योर पेमेंट कर सकेंगे

गूगल के मुताबिक तेज के जरिए किए गए टांजैक्शन Tez Shield से सुरक्षित होंगे. यह शील्ड 24/7 काम करेगा ताकि फ्रॉड और हैकिंग का पता लगा सके. इतना ही नहीं यह कस्टमर्स की पहचान जानने में भी मदद करेगा.

Tez ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स UPI PIN के जरिए सिक्योर किए जाएंगे इसके अलावा यह गूगल पिन से भी सुरक्षित किया जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है तो यह भी ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा. सपोर्ट के लिए गूगल का कहना है कि वो फोन और चैट सपोर्ट के जरिए हर दिन उपलब्ध होगा. यानी किसी भी जानकारी के लिए आप सपोर्ट में बात कर सकते हैं.

पे नियरबाइ फीचर (Pay Nearby Features)

तेज ऐप से तेज ऐप को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा. उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त के स्मार्टफोन में तेज ऐप है और वो आपके आस पास है तो इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी. तेज खुद से आस पास के तेज ऐप को सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

तेज़ ऐप ऑफर्स (Tej App Offers)

दूसरे ई-वॉलेट ऐप की तरह गूगल भी ट्रांजैक्शन करने पर आको ऑफर्स देगा. लकी कस्टमर्स को ट्रांजैक्शन पर 1,000 रुपये जीतने का मौका मिल सकता है. इसके लिए किसी कूपन कोड की जरूरत नहीं होगी. लकी कस्टमर्स को जीते गए पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

ऑफर के तहत कस्टमर्स को रिवॉर्ड भी दिए जाएंगे. रेफरल स्कीम भी है जिसके जरिए किसी दूसरे को आप रेफर करेंगो और वो इस लिंक से इसे इंस्टॉल करेगा तो 51 रुपये का रिवॉर्ड मिलेगा. रेफर करने की कोई लिमिट नहीं है आप जितने लोगों को चाहें रेफर कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम 9,000 रुपये तक है मिलेंगे.

Tags: govt offers business loan, appy business loan, Loan up to 25 Lakh, प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम, pmegp, get loan of 25 lakh your business, loan for new entrepreneurs, छोटे बिजनेस, लोन ऐसे करें अप्‍लाई, 25 lakhs loan for seld business, govt loan, PMEGP, how to get loan for business, small business, start your business, govt help for new business

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):