A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » सरकार का नया टारगेट- अब एक अरब मोबाइल और बैंक खातों से जोड़ा जाएगा आधार!

सरकार का नया टारगेट- अब एक अरब मोबाइल और बैंक खातों से जोड़ा जाएगा आधार! | Govt's next mission, 1 billion UIDs, 1 billion accounts, 1 billion mobiles

सरकार का नया टारगेट- अब एक अरब मोबाइल और बैंक खातों से जोड़ा जाएगा आधार - पिछले साल पीएम मोदी ने जब नोटबंदी का ऐलान किया था उस वक्त नोटों की कीमत 15.44 लाख करोड़ रुपये थी, जो कि इस साल सितंबर तक 12 लाख करोड़ रुपये रह गई..

govts next mission

नई दिल्ली : मूडीज की ईज ऑफ डूंईंग रैंकिंग्स लिस्ट में भारत को 30 पायदान उछाल मिलने के बाद मोदी सरकार एक बड़े प्लान में जुट गई है. मोदी सरकार ‘एक अरब-एक अरब-एक अरब’ के विजन को पूरा करने की हर कोशिश कर रही है. विजन के हिसाब में एक अरब आधार नंबरों को एक अरब बैंक खातों और एक अरब मोबाइल से लिंक करने का प्लान बनाया जा रहा है. दरअसल, मूडीज और वर्ल्ड बैंक ने नोटबंदी, जीएसटी और आधार लिंक जैसे कदमों की तारीफ की है.

‘वन प्लस-वन प्लस-वन प्लस’ के इस विजन को हासिल करने की अटकलें सरकारी महकमे में गूंजने लगी हैं, हालांकि इसे पूरा करने की कोई तारीख तय नहीं रखी गई है. सरकार के इस प्लान पर जोर देने के और भी कारण है, आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने यह लक्ष्य नोटबंदी के कारण 6 लाख करोड़ रुपये के बड़े नोटों के चलन से बाहर हो जाने और बैंक खाते खुलवाने एवं डिजिटल पेमेंट्स के बढ़ते चलन के मद्देनजर यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

पिछले साल पीएम मोदी ने जब नोटबंदी का ऐलान किया था उस वक्त नोटों की कीमत 15.44 लाख करोड़ रुपये थी, जो कि इस साल सितंबर तक 12 लाख करोड़ रुपये रह गई. अगर नोटबंदी नहीं लागू होती तो ये बड़े नोटों की ये कीमत करीब 18 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकती थी, लेकिन अब वह घटकर 6 लाख करोड़ रह गई है.

सरकार के अनुमान से इतर अवैध घोषित किए गए 99 प्रतिशत नोटों के बैंकों में लौट जाने को लेकर हुए हमले का यह जवाब देती रही है कि इसे नोटबंदी की असफलता के रूप में नहीं देखा जा सकता.

Tags: Govt's next mission, billion UIDs, billion accounts, billion mobiles, link aadhar, 1 billion-1 billion-1 billion, 1 plus 1 plus 1, Bank accounts, billion Aadhaar, demonetisation, digital payment, Moody, Narendra Modi, New Delhi

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):