A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » अपने बालों के लिए कैसे चुनें बेस्ट Shampoo और Conditioner - How to Choose Best Shampoo

अपने बालों के लिए कैसे चुनें बेस्ट Shampoo और Conditioner - How to Choose Best Shampoo

कोई भी शैंपू और कंडिश्नर चुनने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

साफ बाल स्वस्थ बाल की ओर पहला कदम है और इसके लिए इन्हें नियमित रूप से शैंपू करने की जरूरत है। लेकिन केवल शैंपू करने भर से ही बाल अच्छे नहीं हो जाते। इसलिए सही शैंपू का इस्तेमाल भी बेहद अहम है। विशेषज्ञों के अनुसार स्किन और बालों के पीएच के आधार पर शैंपू का चयन करना चाहिए। आमतौर पर बालों का पीएच करीब 5.5 तक होता है। ऐसे में न्यूट्रल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे बालों का इलेट्रिक चार्ज कम हो और बालों को कम नुकसान पहुंचे।

बाजार में महिलाओं और पुरुषों के लिए शैंपू की भरमार है। ऐसे में स्कैल्प के हिसाब से ही शैंपू को चुनना चाहिए।

⇨ नॉर्मल स्कैल्प [Normal Scalp]

अगर आपका स्कैल्प ना ज्यादा रूखा और ना ज्यादा तेलीय है या बालों की लंबाई तीन इंच से कम है तो आप कोई भी नॉर्मल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

⇨ पतले, ऑयली बाल [Thin & Oily Hair]

अगर आपका स्कैल्प ऑयली है या बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं या शैंपू के कुछ ही दिनों में बाल चिपके नजर आते हैं तो आप क्रीम युक्त शैंपू और कंडिश्नर से दूरी बना लें। महिलाएं ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिस पर ‘वॉल्यूमाइजिंग शैंपू’ और पुरुष उन शैंपू को लें जिसपर ‘थिकनिंग शैंपू’ लिखा हो।

आप बालों को धोने के अंतराल में ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल फ्रेश दिखेंगे। आमतौर पर ऑयली बाल वाले लोगों को कंडिश्नर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं। ऐसे लोग स्प्रे कंडिश्नर या टी ट्री ऑयल कंडिश्नर का इस्तेमाल करें।

⇨ खुरदुरे, घुंघराले बाल [Curly Hair]

ऐसे बालों के लिए उन शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जो वीट जर्म ऑयल, बादाम का तेल, शी बटर युक्त हों। या फिर आप उन शैंपू और कंडिश्नर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें ग्लिस्रीन या सिलिकॉन हो. ये आपके बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं। जब भी बालों में शैंपू करें, डीप मॉस्चयुराइजिंग कंडिश्नर जरूर लगाएं।

⇨ रूखे, फ्रिजी बाल [Frizzy Hair]

ड्राई बालों के लिए आर्गन, ऐवकाडो और ग्रेपसीड का इस्तेमाल सबसे सही है। इसलिए ऐसा शौंपू चुनें जिसमें ये सारी चीजें मौजूद हो. साथ ही बालों की डीप कंडिश्निंग करें।

⇨ डैंड्रफ [Dandruff]

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे निजात पाने का सबसे कारगर तरीका है कि आप वक्त वक्त पर अपना शैंपू बदलते रहें। हालांकि आप उन्हीं शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें सैलीसिलिक एसिड/पाइरिथिओन जिंक/सेलेनियम सलफाइड हो। अगर इससे समस्या हल ना हो तो एप्पल साइडर विनेगर युक्त शैंपू खरीदें। ये आपके स्कैल्प पर मौजूद बैक्टेरिया को खत्म कर देगा।

⇨ कलर हेयर [Color Hair]

अगर आपने अपने बालों में कलर या हाइलाइट करवाया है तो उन शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें वीट ,सोया एक्सट्रैक्ट या सिल्क अमीनो एसिड मौजूद हो। हालंकि पुरुषों के लिए इस लिहाज से ज्यादा ऑप्शन मौजूद नहीं हैं। लेकिन अगर वो महिलाओं के शैंपू का इस्तेमाल कर ही लें, तो हर्ज क्या है?

आप कलर प्रोटेक्शन शैंपू या बेबी शैंपू भी लगा सकते हैं. ख्याल रखें कि आप कम से कम शैंपू करें, ताकि बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहे। भूलकर भी उन कंडिश्नर का इस्तेमाल ना करें जिनमें सिलकॉन हो क्योंकि इससे बालों का कलर खराब हो जाएगा।

Tags: शैंपू, कंडिश्नर, makeup tips, shampoo tips, conditioner tips, tips to choose sampoo, hair care, how to choose the right sampoo

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):