A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » वायुसेना में शामिल हुआ ‘नेत्र विमान’

वायुसेना में शामिल हुआ ‘नेत्र विमान’, दुश्मनों को जमीन समुद्र आकाश से खोज निकालेगा, खासियत जानकर उड़ जायेंगे होश

indian-air-force-gets-netra-aircraft

एशिया का सबसे बड़े शो 'एयरो इंडिया' का मंगलवार को शुभारंभ हो गया। एयरो इंडिया-2017 शो पांच दिनों तक चलेगा। इस दौरान स्वदेशी एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (नेत्र) को वायुसेना में शामिल कर लिया गया है।

हर किसी देश के लिए सुरक्षा एक अहम मुद्दा होता है। बाहरी सुरक्षा के लिए देश के नौजवान सैनिक बोर्डर पर हमेशा तैनात रहते हैं। इसके साथ-साथ सभी देशों के पास अत्याधुनिक हथियार होते हैं जो उस देश को दुश्मन से लड़ने का साहस देते हैं। इन हथियारों में सबसे महत्त्वपूर्ण होती हैं मिसाइलें।

हाल ही में बेंगलुरु में पांच दिनों तक चलने वाले एयरो इंडिया-2017 एयर शो के इस ख़ास मौके पर स्वदेश में विकसित एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम ‘नेत्र’ को वायुसेना में शामिल किया गया है। ‘नेत्र’ दुश्मन के मिसाइल और विमान को जमीन, समुद्र और आकाश में 200 किमी के दायरे में ढूंढ निकालने में सक्षम है। इसे ब्राजीली विमान एम्ब्रेयर-145 में लगाया गया है। जल्द ही नेत्र की तरह की एक और प्रणाली को वायुसेना में शामिल किया जायेगा।

जानिए “नेत्र” मिसाइल की कुछ खासियत

‘नेत्र’ के विकास में महिला वैज्ञानिकों की अहम भूमिका रही है। बताया जा रहा है कि इस सिस्टम का विकास महिला वैज्ञानिक जे. मंजुला के नेतृत्व में डीआरडीओ की प्रयोगशाला में किया गया है। इसकी कामयाब परीक्षण के लिए देश की महिला वैज्ञनिक पिछले एक दशक से अधिक समय से मेहनत कर रही थी। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने इन महिला वैज्ञानिकों की जमकर प्रशंसा की।

indian-air-force-gets-netra-aircraft

शो में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के भारतीय मल्‍टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) के मॉडल का शुभारम्भ किया। 24 सीटों वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) तकरीबन 20,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकेगा और 3,500 किलो वजन उठाने में सक्षम होगा। हेलीकॉप्टर सैन्य ट्रांसपोर्ट, घायलों को निकालने, लड़ाई के दौरान खोज एवं बचाव अभियान, वीआईपी/वीवीआईपी लोगों को लाने और ले जाने और एयर एंबुलेंस के काम में उपयोगी हो सकता है। प्रस्तावित आईएमआरएच दो इंजनों और ऑटोमैटिक फ्लाइट कंट्रोल प्रणाली से लैस होगा।

indian-air-force-gets-netra-aircraft

एयर शो के दौरान भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) निर्मित एमबीटी अर्जुन एमके 2 के नए हथियार नियंत्रण प्रणाली का भी अनावरण किया गया। रिमोट कंट्रोल्ड स्टेशन (आरसीडब्ल्यूएस)/एयर डिफेंस वेपन स्टेशन (एडीडब्ल्यूएस) हाथ से संचालित एयर डिफेंस गन का उन्नत संस्करण है। इससे सैनिक युद्धक टैंक के अंदर सुरक्षित रहकर हवा में गोले दाग सकता है। एमबीटी एमके 2 टैंक को आरसीडब्ल्यूएस से लैस करने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इस प्रणाली की प्रमुख विशेषताओं में रिमोट फायरिंग विकल्प, दिन का कैमरा एवं नाइट विजन, ऑटोमैटिक टारगेट ट्रैकिंग आदि शामिल हैं।

indian-air-force-gets-netra-aircraft

24 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट का पहला एयरक्राफ्ट 14 फरवरी को वायुसेना को मिलेगा। इसके कुछ ही महीनों बाद वायुसेना को दूसरा एयरक्राफ्ट मिल जाएगा। रक्षा विशेषज्ञ इस बात को पूरे जोर से उठाते रहे हैं कि चीन और पाकिस्तान के मुकाबले भारत रक्षा क्षेत्र की तैयारियों में पिछड़ रहा है। भारत के पास अवॉक्स (AWACS) प्रणाली से लैस सिर्फ तीन विमान हैं।

बेंगलुरु स्थित सेंटर फॉर एयरबोर्न सिस्टम ने ब्राजील निर्मित एंब्रेयर-145 एयरक्राफ्ट पर इसे विकसित किया है। एईडब्ल्यू एंड सी सिस्टम से वायुसेना की क्षमता गुणात्मक वृद्धि होगी। यह सिस्टम 240 डिग्री वाले रडार सिस्टम से लैस है, जबकि अवॉक्स तकनीक वाले फॉल्कन विमान 400 किमी रेंज में 360 डिग्री कवरेज देते हैं। यह सर्विलांस क्षेत्र में खतरे की पहचान के साथ एयर डिफेंस ऑपरेशन्स के लिए कमांड और कंट्रोल सेंटर के रूप में काम करेगा।

‘नेत्र’ के विकास में महिला वैज्ञानिकों की भूमिका रही है। उनकी एक दशक से अधिक की मेहनत रंग लाई। इस सिस्टम का विकास महिला वैज्ञानिक जे. मंजुला के नेतृत्व में डीआरडीओ की प्रयोगशाला में किया गया। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने इसके लिए महिला वैज्ञानिकों की प्रशंसा की। नेत्र दुश्मन के प्रक्षेपास्त्र औऱ विमान को जमीन, समुद्र और आकाश में 200 किमी के दायरे में खोज निकालने में सक्षम है।

Tags: नेत्र विमान, Netra, Multi role helicopter, eye-aircraft-joined-the-air-force, NETRA, Indian Air Force (IAF), Aero India 2017, indian-air-force-gets-netra-aircraft

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):