A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » डोकलाम सीमा विवाद के चलते भारतीय सेना करेगी 'ऑपरेशन अलर्ट', जाने क्यों कहाँ और कैसे

डोकलाम सीमा विवाद के चलते भारतीय सेना करेगी 'ऑपरेशन अलर्ट', जाने क्यों कहाँ और कैसे?

indian army to do operation alert
खास बातें
  • ऑपरेशन अलर्ट का अभ्यास सेना आमतौर अक्टूबर माह में करती है
  • सेना ऊंचाई वाले इलाकों के मुश्किल हालात में खुद को ढालती है
  • इस अभ्यास में सेना करीब 15 हजार फुट की ऊंचाई पर जाती है और अभ्यास करती है.

नई दिल्ली: डोकलाम में भारत-चीन के बीच तनातनी जारी है. इन सबके बीच अक्टूबर में आमतौर पर होने वाली एडवांस एक्सरसाइज यानी ऑपरेशन अलर्ट भारतीय सेना अगस्त में ही करने जा रही है. इस अभ्यास के जरिए सेना निचले इलाके से ऊपरी इलाकों पर जाती है. ताकि ऊपरी इलाके के मुश्किल हालात और मौसम के मुताबिक वह खुद को ढाल सके. इस अभ्यास के जरिए सेना करीब 15 हजार फुट की ऊंचाई पर जाती है.

डोकलाम में जहां पर भारत और चीन की सेना आमने-सामने खड़ी है वहां की ऊंचाई करीब 10 हजार फीट है. करीब 100 से 150 फीट की दूरी पर दोनों देशों के करीब 350 सैनिक डटे हुए हैं.

सेना के मुताबिक, फिलहाल न तो चीन की ओर से और न ही भारत से सरहद पर कोई असामान्य हरकत नजर आ रही है. इसके बावजूद सेना अपनी तैयारियों में कोई ढ़ील देना नहीं चाहती है. इसके तहत अगर जरूरत पड़ी तो डोकलाम इलाके में ज्यादा सैनिकों, हथियार और गोला-बारूद आसानी से पहुंचाया जा सकता है. वैसे चीन की ओर से लगातार धमकी मिलने का सिलसिला जारी है.

चीनी मीडिया के मुताबिक भारत और चीन के बीच संघर्ष का कांउट डाउन शुरु हो गया है. इस बारे में सेना कुछ नहीं बोल रही है. लेकिन उस इलाके मे सड़क तक बंद कर दी गई हैं. गांव खाली कराए जा रहे हैं. फैक्ट्रियां तक खाली करा दी गई हैं. सेना के सूत्र बता रहे हैं कि ये विवाद तीसरे देश में है और बहुत ही संवेदनशील मामला है. इसलिए सेना बड़ी सावधानी से कदम रख रही है. चीन यह चाह रहा है कि भारत कुछ गलती करें या फिर भड़काने वाले बयान दें. सरहद पर तनातनी को देखते हुए ये अभी तय नहीं है कि 15 अगस्त को चीन से लगी सरहद पर होने वाली बीपीएम यानी बॉर्डर पर्सनल मीटिंग होगी या नहीं.

Tags: indian army to do operation alert, indian army, डोकलाम सीमा विवाद, Doklam Standoff, ऑपरेशन एलर्ट, Operation Alert

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):