A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » mobile number se aadhaar number link hua ya nahi, aise karein check

mobile number se aadhaar number link hua ya nahi, aise karein check

mobile number se aadhaar number link hua ya nahi

Mobile Number Se Aadhaar Number Link Hua Ya Nahi, Yaha Jaane 31 मार्च तक अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं हुआ होगा तो आपका नंबर बंद हो जाएगा। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक भी करा लिया होगा लेकिन आपका नंबर वाकई में आधार से लिंक हुआ है या नहीं, यह कैसे पता चलेगा? पढ़े इसका तरीका।

Mobile Number Se Aadhaar Number Link Hua Ya Nahi, Aise Karein Check

मोबाइल नंबर से आधार लिंक हुआ है या नहीं, ऐसे करें Check, पढ़े इसका तरीका।

इस नंबर को डायल करके पता करें - 14546 Dial Karein

भारत सरकार ने 1 जनवरी 2018 से देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल यूजर्स से OTP के जरिए वेरिफिकेशन को कहा था। इसके लिए एक टॉल फ्री नंबर 14546 जारी किया गया है यानी इस नंबर को आप अपने मोबाइल नंबर से डायल करके यह पता कर सकते हैं कि आपका आधार मोबाइल से लिंक हुआ है या नहीं।

भले ही आपका आधार नंबर मोबाइल से लिंक हो गया है लेकिन दुबारा वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य है। ऐसे में 14546 नंबर को डायल करके आप अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। इस नंबर को डायल करने के बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपसे ओटीपी मांगा जाएगा। OTP डायल करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हुआ है या नहीं इसका वेरिफिकेशन हो जाएगा।

वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग घर बैठे ही कर सकते हैं लिंक

Airtel ने वरिष्ठ नागरिकों, अप्रवासी भारतीय (NRI) और दिव्यांगों के लिए ऑनलाइन आधार मोबाइल वेरिफिकेशन को भी लाइव कर दिया है। अब घर बैठे एयरटेल की वेबसाइट से मोबाइल नंबर को आधार नंबर से वेरिफाई कराया जा सकता है। यह सर्विस 70 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों के लिए है। इसके लिए ग्राहकों को https://www.airtel.in/verify-mobile-for-aadhaar-reverification या airtel.in पर जाना होगा और बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। वरिष्ठ नागरिकों, अप्रवासी भारतीय (NRI) और दिव्यांगों के लिए प्रकिया एक ही है।

Tags: mobile number se aadhaar number link hua ya nahi Dial 14546 how to check mobile number linked with aadhaar number or not जाने मोबाइल नंबर से आधार लिंक हुआ है या नहीं mobile number aadhaar link aadhaar mobile aadhaar link मोबाइल नंबर आधार कार्ड लिंक आधार आधार मोबाइल लिंक आधार को मोबाइल से लिंक करें

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):