A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » North East Election Result 2018: देखे किसे मिलें कितने Votes?, किसकी बनेगी सरकार?

North East Election Result 2018: देखे किसे मिलें कितने Votes?, किसकी बनेगी सरकार?

North East Election Result 2018

North East Election Result 2018

नई दिल्ली: नार्थ इस्ट के 3 राज्य त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में फरवरी माह में 59-59 सीटों पर मतदान करवाए गए थे जिसके नतीजे कल यानी की 3 मार्च को हमारे सामने आए हैं.

त्रिपुरा में जहां भाजपा ने 25 साल के वाम शासन को उखाड़कर फेंकते हुए अकेले दम पर बहुमत हासिल किया है तो वहीं दूसरी तरफ नागालैंड में भाजपा को सरकार में शामिल होने का अभी से ही न्यौता मिल गया है.

मेघालय में कांग्रेस ज्यादा सीटे पाने वाली पार्टी बनी है मगर वो भी बहुमत के आकड़ों को नहीं छू सकी है जिस वजह से वहां किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल सका है. त्रिपुरा में भगवा रंग ने मणिक सरकार के लाल सलाम पर भारी जीत दर्ज करते हुए अपने विजय अभियान में एक और राज्य को शामिल कर लिया है, और इसी के साथ अब भाजपा देश के 29 राज्यों में से 20 राज्यों में सरकार बनाने वाली सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी बन गई है.

Tripura Election Result 2018

त्रिपुरा में कुल 59 सीटों में भाजपा ने अपने गठबंधन सहयोगी इंडीजनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ मिलकर 43 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि वामपंथियों को इस चुनाव में महज 16 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है.

त्रिपुरा में बीजेपी ने इस बार दो मोर्चे कांग्रेस और सत्ताधारी लेफ्ट से लड़ाई लड़ते हुए यह प्रचंड जीत हासिल की है.

Nagaland Election Result 2018

नागालैंड में कोई भी दल या गठबंधन बहुमत के आकड़े को नहीं छू सका है. एनपीएफ 27, बीजेपी 28 ,कांग्रेस 0 और अन्य के झोली में 4 सीटे आई हैं.

Meghalaya Election Result 2018

मेघालय की 59 सीटों में कांग्रेस ने 21, नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 19, बीजेपी ने 2 और अन्य ने 17 सीटों पर जीत दर्ज कराई है.

लेकिन वहां भी किसी दल को बहुमत ना मिलने के कारण अभी यह संशय बना हुआ है कि वहां किसकी सरकार बनती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के शनिवार को आए चुनाव परिणामों का उल्लेख करते हुए आज कहा कि पूर्वोत्तर के लोगों ने एकमत से भाजपा के पक्ष में मतदान कर नफरत की राजनीति को नकार दिया है. उन्होंने यह भी कहा, 'महत्वपूर्ण यह है कि पूर्वोत्तर के लोगों की खुशी में पूरा देश शामिल हुआ.' भाजपा ने त्रिपुरा में वाम के गढ़ को ढहाते हुए शानदार जीत दर्ज की, वहीं नागालैंड में उसकी भागीदारी वाली सरकार बनने की संभावना है. मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा का जनादेश आया है.

Tags: tripura election result 2018, meghalaya election result 2018, tripura election result 2018, north east election result 2018, bjp in north east

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):