A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » मॉनसून में त्वचा व बालों की यूं करें देखभाल, अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्स

मॉनसून में त्वचा व बालों की यूं करें देखभाल, अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्स

skin care tips for monsoon

नई दिल्ली: मॉनसून के दौरान नमी भरे मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के संक्रमण की वजह से त्वचा तथा बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते तथा दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.

शहनाज हुसैन के टिप्स :

  • मानसून में सप्ताह में फेशियल स्क्रब का सप्ताह में दो बार प्रयोग किया जाना चाहिए. फेशियल स्क्रब को चेहरे पर लगाकर हल्के से गोलाकार मोशन में रगड़ना चाहिए तथा इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए.
  • यदि चेहरे पर चकत्ते, मुंहासे, फुन्सी आदि हो तो चेहरे को दिन में दो बार मैडिकेटड साबून या क्लीनिजर से धोना चाहिए तथा इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल स्किन टॉनिक लगाना चाहिए. चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे में फोड़े फुंसी वाली जगहों पर लगाएं.
  • बरसात के आद्र्रता भरे मौसम में भारी नरीशिंग क्रीम जैसे तैलीय पदार्थो के उपयोग से बचना चाहिए. यदि आपकी शुष्क त्वचा है तो हल्की तरल मॉइस्चराइजर आपकी मददगार साबित हो सकती है.
  • शैंपू करने से पहले अंडे के सफेद भाग को आधा घंटा तक बालों पर लगाकर आधा घंटा बालों को धो लें. इससे बालों को पौष्टिकता मिलती है तथा यह क्लींजर का काम करता है.
  • सप्ताह में एक बार मेंहदी के उपयोग से बालों में पौष्टिकता तथा चमक आती है.
  • पसीने की समस्या से निपटने के लिए एक मग में नींबू जूस तथा आधा कप गुलाब जल मिलाइए तथा इससे सिर को धोने से दरुगध की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

Tags: Shahnaz Husain, Skin care tips, skin care, skin care tips for monsoon, बाल, त्वचा, मॉनसून, मॉनसून 2017, Monsoon, Monsoon 2017

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):