A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!
You are Here : Home » Ajab Gajab News » फ्लाइट की टिकट बेहद सस्ते में बुक करने के 5 आसान तरीके

फ्लाइट की टिकट बेहद सस्ते में बुक करने के 5 आसान तरीके, जाने कैसे? Flight Ticket Booking in Cheap Rates

how to book flight ticket in cheap rates

नई दिल्ली: कभी प्रफेशनल रीज़न से और कभी पर्सनल रीज़न से आप भी हवाई यात्रा कर चुके होंगे. ऐसे में क्या आपने गौर किया है कि कभी कभी टिकट अपेक्षाकृत सस्ती मिलती हैं और कभी कभी महंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह इत्तेफाक नहीं होता कि टिकट सस्ती मिल जाए. सही तरीके से प्लानिंग और मैनेजमेंट के जरिए हवाई यात्रा के लिए सस्ती टिकट प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं.

  1. डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग : अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कुछ इस तरह से करिए कि आपको टिकट पर अच्छा खासा डिस्काउंट प्राप्त हो जाए. इसके लिए करना कुछ नहीं है बस उन ऑफर्स पर नजर रखनी है जोकि आपके कार्ड पर दिए जा रहे हैं. अब आपको इसके लिए सबसे पहले करना यह चाहिए कि गूगल में सर्च किया जाए. यानी, गूगल में अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के बैंक का नाम लिखिए और फ्लाइट ऑफर्स लिखिए. जैसे कि- HDFC credit card flight offers. इसे सर्च करने पर कई टूर और ट्रैवल्स की वेबसाइट के अलावा खुद बैंक की साइट के वे लिंक सर्च में आ जाएंगे जिनसे आपको पता चल जाएगा कि आपके कार्ड को लेकर क्या ऑफर्स चल रहे हैं.
  2. पहले से प्लान कर लीजिए : एक दूसरा बेहतरीन तरीका यह है कि अपने ट्रिप को पहले से प्लान कर लीजिए. जितना हो सके तय समय से काफी पहले ही टिकट बुक कर लीजिए. इमर्जेंसी का कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन यदि संभव हो तो आने जाने की तारीख एक डेढ़ महीना पहले बुक करिए. ऐसा देखा गया है कि जितना जल्दी टिकट बुक की जाती है उतना अधिक सस्ते रेट पर आपको टिकट मिलती है. एक अनुमान के मुताबिक 57 दिन पहले टिकट बुकिंग पर अग्रेसिव रेट्स पर टिकट मिलेगी.
  3. किस समय पर फ्लाइट लेते हैं : किस समय पर फ्लाइट लेते हैं, यह भी इसकी कीमत पर असर डालता है. फ्लाइट ऐसे समय पर लीजिए जो कि बिजी बिजनेस आर्स (busy business hrs) न हों. वैसे इस टिप का फायदा आप तब नहीं उठा सकते जब आपको कहीं पर फिक्स्ड समय पर पहुंचना हो. जैसे कि शादी, सेमिनार या फिर ऑफिस की कोई मीटिंग. लेकिन जहां तक संभव हो यदि आपको दिक्कत न हो तो लेट नाइट ट्रैवलिंग करें. सोलो ट्रैवलर्स इसका लाभ ले सकते हैं.
  4. मोबाइल ऐप के जरिए : ऐसा देखा गया है कि मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने पर विमानन कंपनियां कई बार डिस्काउंट या ऑफर्स देती हैं. अगर आप डेस्कटॉप या लैपटॉप के जरिए टिकट बुक करते रहे हैं तो अबकी बार ऐप से बुक करके देखिए. अक्सर देखा गया है कि ऐसे टिकट बुकिंग पर कुछ फीसदी छूट मिल जाती है.
  5. स्टूडेंट हैं या फिर सीनियर सिटीजन हैं : अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर सीनियर सिटीजन हैं तो हो सकता है कि आपको स्टूडेंट डिस्काउंट या फिर सीनियर सिटीजन डिस्काउंट कंपनी दे दे. ऐसे में कंपनी के कस्टमर केयर या फिर वेबसाइट पर जाकर इस बाबत पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है और जरुरत के मुताबिक फायदा लिया जा सकता है. वैसे छूट की यह रकम काफी कम होती है लेकिन ठीक है, सेविंग के लिहाज से यह भी सेविंग ही है. एक जानकारी के मुताबिक स्पाइसजेट स्टूडेंट्स को 8 फीसदी का डिस्काउंट देती है.

Tags: Flight Ticket Booking, फ्लाइट टिकट बुकिंग, how to book flight ticket in cheap rates, फ्लाइट की टिकट सस्ते में बुक करने के तरीके

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):