A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

देश छोड़कर जाने की तैयारी में हैं 48 लाख भारतीय


India has 2nd highest number of adults planning to migrate

एक चौंकाने वाली रि‍पोर्ट सामने आई है। इसके मुताबि‍क, बड़ी संख्‍या में देश के वयस्‍क भारत छोड़कर दूसरे मुल्‍कों में जाने की तैयारी कर रहे हैं।

नई दि‍ल्‍ली। एक चौंकाने वाली रि‍पोर्ट सामने आई है। इसके मुताबि‍क, बड़ी संख्‍या में देश के वयस्‍क भारत छोड़कर दूसरे मुल्‍कों में जाने की तैयारी कर रहे हैं। इस तथ्‍य ने बात को और गंभीर कर दि‍या है कि‍ इस मामले में पूरी दुनि‍या में भारत दूसरे नंबर पर है। यानी यहां के लोग अपना मुल्‍क छोड़ने की तैयारी करने के मामले में दूसरे नंबर हैं। यह रि‍पोर्ट संयुक्‍त राष्‍ट्र इमि‍ग्रेशन एजेंसी ने तैयार की है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने अपनी रि‍पोर्ट ‘मेजरिंग ग्‍लोबल माइग्रेशन पोटेंशि‍यल 2010 –2015’ जारी की है। इसमें वर्ष 2010 से 2015 के बीच अपना देश छोड़कर दूसरे मुल्‍कों में जाने की प्‍लानिंग करने वालों का डाटा तैयार कि‍या गया है।

सबसे ऊपर है अमेरि‍का

इसके मुताबि‍क, पूरे वि‍श्‍व में वयस्‍क लोगों की 1.3 परसेंट पॉपुलेशन ने माना कि‍ वह अगले 12 महीनों में दूसरे देश में जाकर बस जाने की योजना बना रहे हैं। इनकी योजना वहां जाकर पूरी तरह से बस जाने की है। जहां लोग सबसे ज्‍यादा जाना चाहते हैं उनमें सबसे ऊपर अमेरि‍का का नाम है। उसके बाद ब्रि‍टेन, सऊदी अरब, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी और साउथ अफ्रीका का नाम आता है।

भारत दूसरे नंबर पर

जो लोग बाहर जाकर बसने की योजना बना रहे हैं उनमें से आधे लोग केवल 20 देशों में रहते हैं। जि‍न देशों के लोग दूसरे देशों में बसने की सबसे ज्‍यादा प्‍लानिंग कर रहे हैं उनमें नंबर एक पर है नाइजीरि‍या। दूसरे नंबर पर भारत, तीसरे पर कांगो फि‍र सूडान, बांग्‍लादेश और चीन के लोग हैं। भारत के 48 लाख लोग दूसरे देशों की ओर देख रहे हैं। इनमें से 35 लाख लोग प्‍लान कर रहे हैं और 13 लाख लोग तैयारी में जुटे हैं।

51 लाख जाने को तैयार

देश 
संख्‍या 
नाइजीरि‍या51 लाख
कांगो41 लाख
चीन27 लाख
बांग्‍लादेश 27 लाख 

आईओएम के डायरेक्‍टर जनरल वि‍लि‍यम लेसी स्‍विंग ने कहा कि‍ यह अपने आम में अलग तरह का ग्‍लोबल सर्वे है। यह माइग्रेट करने की योजना बना रहे लोगों के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी और उनका प्रोफाइल भी बताता है। रि‍पोर्ट कहती है कि‍ लोगों के देश छोड़कर जाने की मंशा के बारे में जानकारी के आधार पर देश पॉलि‍सी बना पाएंगे।

Stay on top of NRI news with the WelcomeNRI.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):