A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

इनकम टैक्‍स विभाग का आयकर सेतु ऐप टैक्‍स भरने में करेगा मदद, जानें कैसे? | Aaykar Setu App Help You Filing ITR


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

aaykar setu app hindi

इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में करदाताओं की मदद के लिए इनकम टैक्‍स विभाग ने मोबाइल ऐप आयकर सेतु लॉन्‍च किया है। इस की मदद से आसानी से रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। …

आयकर विभाग के द्वारा टैक्‍स भरने वालों के लिए आयकर सेतु नाम से एक मोबाइल एप को लॉन्‍च किया गया है। जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से टैक्‍स भर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत होगी आप अपने मोबाइल से ही घर बैठे सारा काम कर सकते हैं। साथ ही आप आयकर सेतु से पैन कार्ड के लिए भी ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं।

आयकर विभाग ने लाॅन्च किया सेतु ऐप | Aaykar Setu Will Help You in Paying Income Taxes by Your Phone

इस ऐप के जरिए जल्द ही आप सीधे मोबाइल से टैक्स भर सकते हैं. फिलहाल ये ऐप टैक्‍स देने वालों के साथ सीधे संपर्क करने और जरूरी सर्विस के बारे में जानकारी मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया है।

आयकर सेतु ऐप के जरिए पैन कार्ड के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. इतना ही नहीं, करदाता अपने टीडीएस की पूरी जानकारी भी इस ऐप के जरिए हासिल कर सकता है।

आयकर सेतु में चैटबोट नाम से एक सुविधा दी गई है जिसमें करदाता टैक्स से जुड़ी किसी भी जानकारी के बारे में सवाल पूछ सकता है। सुबह 10 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक पैन, टैन, टीडीएस, रिटर्न फाइलिंग जैसे सभी मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

ये ऐप एंड्रॉयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा, इसे वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लाॅन्च किया. वित्तमंत्री ने कहा कि ये एक महत्वपूर्ण कदम है. इसमें तकनीकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

टैक्‍स भरने और पैन कार्ड बनवाने में मिलेगी मदद

यह ऐप करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु का कार्य करता है। साथ ही सेतु ऐप से आप पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं और यहीं पर आप आधार को पैन से जोड़ भी सकते हैं। इसके अलावा य‍ह इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के भी काम आता है।

टैक्‍स से जुड़े कोई भी सवाल पूछ सकते हैं आप

यह एप केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) का सही दिशा में उठाया गया कदम है। इसमें चैटबोट नाम से एक सुविधा भी प्रदान की गई है जिसमें करदाता टैक्‍स से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में सवाल पूछ सकता है। यह एप अभी सिर्फ एंड्रॉइड फोन और स्‍मार्ट फोन में उपलब्‍ध है।

ऐसे करें डाउनलोड

सीबीडीटी की तरफ से जारी यह पहला मोबाइल एप है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, इसे डाउनलोड करने के लिए 7306525252 पर मिस्‍ड कॉल देना होगा। इस एप के जरिए यूजर्स को कई सारे फीचर प्रदान किए जाते हैं। साथ ही टैक्‍स, पैन, टीडीएस और रिटर्न फाइलिंग जैसे सभी टॉपिक पर सवालों के जबाब सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक दिए जाते हैं।

कई तरह से मददगार है आयकर सेतु ऐप

इस एप की खास बात यह भी है कि यहां पर टैक्‍सपेयर्स को समय-समय पर नए अपडेट भी दिए जाते हैं। इसमें उन्‍हें टैक्‍स डेट याद दिलाने, टैक्‍स फॉर्म्‍स और आईटीडी के साथ रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन भी भेजे जाते हैं। जो करदाता इन SMS को रिसीव करना चाहते हैं उन्‍हें आयकर सेतु के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करना होगा।

आयुकर सेतु ऐप की मदद से आप न केवन अपना इनकम टैक्‍स रिपोर्ट दाखिल कर सकते हैं इसकी मदद से घर बैठे टैक्स का भुगतान, पैन कार्ड के लिए आवेदन, पैन को आधार से लिंक करना और TDS की जानकारी लेने जैसा काम आप कर सकते हैं। इस ऐप का साइज 3.5 MB है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स इस ऐप के लिंक को पाने के लिए 7306525252 नंबर पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं।

इस एप के जरिये करदाता बिना किसी बाहरी मदद के घर बैठे कई काम कर सकता है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए की गयी कई पहलों में से एक है. सीबीडीटी आने वाले महीनों में मोबाइल एप के जरिये कर रिटर्न दाखिल करने के विकल्पों को भी देख रहा है।

ये हैं आयकर सेतु ऐप की खास बातें

  • इसमें Tax Tools, Tax Payment और Live Chat जैसे ऑप्शन दिए गए है।
  • पहला ऑप्शन ‘TRP at your doorstep’ है। इससे आसपास के उन TRP का पता लगा सकते हैं, जिनसे इनकम टैक्स भरने में मदद मिल सकती है। सिर्फ अपनी लोकेशन डालनी होगी।
  • दूसरा ऑप्शन ‘Returns preparation Made Easy’ है, जो टैक्स रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को समझने में मदद करता है।
  • यदि आप नहीं पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको डाउनलोड फॉर्म, टैक्स का भुगतान, फॉर्म 26AS की जांच, टैक्स कैलकुलेट जैसे ऑप्शन आते हैं। अगर आपने अपना रिटर्न दाखिल कर दिया है और आप हां पर टैप करते हैं, तो यह आपको रिफंड स्थिति, IT-V रिसीप्‍ट स्टेटस, रिटर्न का ई-वेरिफिकेशन और फाइल रिवाइज्‍ड रिटर्न जैसे विकल्‍प दिखाएगा।
  • तीसरा ऑप्शन Tax Tools है जहां हाउस रेंट अलाउंस कैलकुलेशन, TDS और एडवांस टैक्स कैलकुलेशन की भी जानकारी पा सकते हैं।
  • इसके बाद Got a Problem का ऑप्शन है जिसमें पैन माइग्रेशन, TDS का मेल न खाना या आप जब आप अपनी रिफंड की स्थिति जानने को मिलती है।
  • इसके साथ ही PAN/TAN खातों से जुड़ी जानकारी भी ले सकते हैं। यहां पूछा जाता है कि पहले से ही पैन कार्ड है या नहीं। अगर हां पर टैप करते हैं, तो पैन कार्ड को फिर से इश्यू करने का ऑप्शन देता है, पैन कार्ड में सुधार करने का ऑप्शन, पैन सत्यापित करने या डुप्लिकेट कॉपी को जमा कराने का भी ऑप्शन हैं।
  • Tax Payment का ऑप्शन आपको इस बात की जानकारी देता है कि टैक्स का पेमेंट कहां और कैसे करें। इसमें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे में जानकारी देगा। इसके अलावा टैक्स कैलकुलेशन और टैक्स क्रेडिट मिसमैच के लिए अपने ITR को सुधारने का ऑप्शन भी देता है।

इस ऐप के जरिए 12 अंकों के आधार नंबर को भी आसानी से पैन नंबर के साथ जोड़ा जा सकता है। इतना ही नहीं करदाता अपने टीडीएस की पूरी जानकारी भी इस ऐप के जरिए हासिल कर सकता है। जय हिंद।

कृपया इस पोस्ट को देशहित में शेयर जरूर करें !!

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):