A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

जानिए एंड्राइड 8.0 ओरियो क्या है इसकी विशेषताए रिलीज़ डेट और नए अपडेट | About Android 8.0 Oreo Features Download Launched & Update in Hindi


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

android 8.0 oreo features download release date update hindi

गूगल ने एंड्रॉयड के 8वें वर्जन का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। 7.0 एंड्रॉयड नूगट के बाद आने वाले इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉयड ओरियो Android Oreo रखा गया है। तो आइए जानते हैं एंड्रॉयड के 8वें वर्जन एंड्रॉयड ओरियो के बारे में। …

Android O या Oreo या Android 8.0 इसे आप किसी भी नाम से पुकार सकते हैं। क्या आपको पता है की ये Android Oreo क्या है? अभी के समय में ये Google का सबसे बेहतरीन Mobile Operating System है, जिसे Google ने August 21, 2017 को release किया। बहुत ही जल्द ही आप अपने Android Phones में पा सकते हैं। कहा जा रहा है की इस साल का ये काफी अपेक्षित mobile operating system था। इस latest operating system अपने साथ कई नए features और updates लेकर आया है जो की लोगों को काफी पसंद आएगा ऐसा सुनने में मिल रहा है।

Google ने इस बार भी मीठी चीज़ों पर ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम रखने की परंपरा को बरकरार रखा है। इस नए mobile operating system को Oreo नाम दिया गया है। Google का कहना है कि Android O एक मिठाई की तरह है, ये दुनिया की फेवरेट कुकी है। Google का दावा है कि उसका ये नया Operating System अब तक का सबसे स्मार्ट, fast और powerful साबित होगा, इसमें दोगुना bootup, adaptive icons, better audio quality जैसे कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।

एंड्राइड 8.0 ओरियो लॉन्च जानिए खास फीचर्स | Android Latest Version 8.0 Oreo Launched, Top Features in Hindi

तात्कालिक समय में एंड्राइड का प्रयोग लगभग हर व्यक्ति करता है, इस समय आम तौर पर मोबाइल खरीदने का अर्थ ही है, एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन ख़रीदना, एंड्राइड के यूजर आज बहुत अधिक हो चुके है, जो कि विश्व भर में फैले हुए हैं। अतः अपने ग्राहकों पर पकड़ बनाये रखने के लिए गूगल समय समय पर एंड्राइड के नए नए वर्जन लाता रहता है, ताकि एंड्राइड यूजर किसी भी तरह से बोर न हों, हर बार के एंड्राइड अपडेट के साथ ही इसमें कुछ नये फीचर भी आते हैं।

यहाँ पर आपको एंड्राइड 8.0 के सभी फीचर बताये जा रहे हैं, अतः यदि आप अपने एंड्राइड सेट को अपग्रेड करना चाहते है अथवा नया एंड्राइड फ़ोन लेने वाले हैं, तो इसे ज़रूर पढ़ें।

एंड्राइड 8.0 ओरियो विशेषताए (Android 8.0 Oreo Features in hindi)

एंड्राइड 8.0 ओरियो में आई मुख्य और नई विशेषता निम्न हैं..

  1. तेज़ बूट टाइम (High Boot Time) : एंड्राइड 8.0 में बूट टाइम पुराने एंड्राइड अपडेट्स से काफ़ी तेज़ है। जहाँ पर अपडेट से पहले गूगल पिक्सेल को बूट के लिए कुल 50 सेकंड का वक़्त लगता है, वहीँ अपडेट के बाद महज 18 सेकंड में ही सिस्टम बूट होगा. इससे यह साबित होता है, कि एंड्राइड का यह अपडेट अपने यूजर के लिए ऑनलाइन भी पिछली अपडेट की तुलना में अधिक तेजी से काम करेगा।
  2. नोटीफ़ीकेशन डॉट्स (Notification Dots) : एंड्राइड के इस अपडेट से आपका एंड्राइड एप्लीकेशन से आने वाले नोटिफिकेशन एप्लीकेशन पर एक डॉट के सहारे पता लगा सकेगा. अतः इसकी सहायता से यूजर को किसी भी एप्लीकेशन के कुल नोटिफिकेशन की संख्या का भी पता लग सकेगा।
  3. ऑटो फिल और स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन (Auto Fill or Smart Selection) : एंड्राइड 8.0 में ऑटोफिल फीचर दी गयी है, जो कि सिस्टम को ऑटोफिल API की सुविधा देगा तथा सिस्टम में ऑटोफिल फॉर्म और पासवर्ड की सुविधा आ सकेगी. इसमें लास्टपास जैसे पासवर्ड मेनेजर भी कार्य कर सकेंगे. ओरियो में स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन की भी सुविधा रहेगी, जिसकी सहायता से सिस्टम फ़ोन नंबर अथवा किसी एड्रेस को ख़ुद ब ख़ुद परख पायेगा. इसी के साथ हमेशा के कट कॉपी के साथ ही एक अतिरिक्त कालिंग का भी विकल्प सामने प्राप्त हो सकेगा.
  4. सेटिंग विकल्प (Setting Option) : एंड्राइड 8.0 में सेटिंग विकल्प के डिजाईन को पुनः से संपादित किया गया है. हालाँकि इसमें विशेष परिवर्तन नहीं किये गये हैं, बल्कि सिर्फ लुक ही बदला गया है. इसकी वाई फाई सेटिंग नेटवर्क और अदर्स के साथ रखा गया है, और अनावश्यक विकल्पों को हटाया भी गया है. नए अपडेट में जिस तरह के सेटिंग की आवश्यकता पड़ सकती है, केवल वैसी सेटिंग ही रखी गयी है. इसकी सेटिंग में एक नयी चीज़ आई है, जिससे आप वाईफाई की सहायता से कालिंग कर सकेंगे. सेटिंग के वाईफाई विकल्प में आपको ‘वाई फाई कालिंग’ का विकल्प दिखेगा, जिसका प्रयोग करके आप कालिंग कर सकेंगे.
  5. पिक्चर इन पिक्चर मोड (Picture in Picture Mode) : एंड्राइड के इस नए अपडेट में एक और ख़ास बात ये है कि आपको ‘पिक्चर इन पिक्चर मोड’ प्राप्त हो सकेगा. दरअसल एंड्राइड 8.0 की यही फीचर मुख्यतः लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करेगी. इसकी सहायता से आप किसी वीडियो को फ़ोन पर देखते समय वीडियो छोटे से विंडो में मिनीमाइज करके अन्य काम कर सकेंगे. यह फीचर यूट्यूब में हैं, किन्तु आपको यूट्यूब रेड को जारी रखने की आवश्यकता होती है.
  6. गूगल प्ले म्यूजिक नोटिफिकेशन (Google Play Music Notification) : इस अपडेट में म्यूजिक नोटिफिकेशन का आकार छोटा कर दिया गया है, हालाँकि इसी के साथ इसके लुक को आकर्षक किया गया है. फ़ोन पर म्यूजिक सुनते समय नोटिफिकेशन का रंग ख़ुद ब ख़ुद बदलता रहेगा. इस तरह से रेगुलर प्लेबैक के साथ ही आपका म्यूजिक नोटिफिकेशन तरह तरह के रंगों में आपके सामने आयेंगे, जो कि बहुत आकर्षक होने वाला है.
  7. गूगल प्ले प्रोटेक्ट (Google Play Protect) : एंड्राइड 8.0 में गूगल प्ले प्रोटेक्ट दिया गया है. अतः यदि आप अपने फ़ोन में अपने पसंदीदा साइट्स से APK फाइल के एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं अथवा आप किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप एंड्राइड 8.0 में बेझिझक यह कर सकते हैं. इससे आपके सिस्टम को कुछ नहीं होगा क्यों कि आपके फ़ोन में गूगल प्ले प्रोटेक्ट रहेगा.

एंड्राइड ओरियो कैसे डाउनलोड करें (How to Get/Download Android 8.0 Oreo)

अलग - अलग स्मार्ट फ़ोन में एंड्राइड ओरियो डाउनलोड करने के लिए अलग अलग लिंक हैं, जिसकी सहायता से अपने स्मार्ट फ़ोन में ओरियो डाउनलोड करके अपना फ़ोन अपग्रेड कर सकते हैं, नीचे कुछ स्मार्टफ़ोन के लिए लिंक दी जा रही है, जिससे आप एंड्राइड ओरियो डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड के बाद आपका फ़ोन ख़ुद ही एंड्राइड 8.0 के अंतर्गत अपग्रेड हो जाएगा।

  • Nexus 5X : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#flash
  • Nexus 6P : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Nexus Player : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Pixel C : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Pixel (Telstra, Rogers, TMO, Sprint, USCC, Project Fi) : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#tos-header
  • Pixel XL (other carriers) : https://developer.android.com/about/versions/oreo/download.html#flash

एंड्राइड ओरियो रिलीज़ डेट (Android 8.0 Oreo Release Date)

एंड्राइड ओरियो के स्कोरर्स कोड 21 अगस्त को रिलीज़ कर दिए गये हैं, इसका औपचारिक रिलीज़ डेट अभी घोषित नहीं किया गया है।

एंड्राइड 8.0 ओरियो में नए अपडेट (Android 8.0 Oreo Latest Update)

एंड्राइड 8.0 इतना आकर्षक है कि सब लोग अपने फ़ोन में इसे अपडेट करना चाहेंगे, किन्तु इससे पहले यह जानना आवश्यक है, कि किन स्मार्ट फ़ोन अथवा एंड्राइड सिस्टम में यह अपडेट किया जा सकेगा।

इस बात को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है की उनके SmartPhones में ये नया Operating System Android O support करेगा भी या नहीं..

  • Google Pixel, Pixel XL, Pixel C, Nexus 5X, 6P, Nexus Player के लिए एंड्राइड 8.0 का अपडेट पाया जा सकेगा.
  • Lenovo K8 Note के लिए भी इसके अपडेट पाए जा सकेंगे. इसी के साथ 2017 के Lenovo K सीरीज के अन्य फ़ोन के लिए भी यह अपडेट पाया जा सकेगा.
  • Asus ZenFone 3 and ZenFone 4 के लिए भी एंड्राइड अपडेट प्राप्त होगा. Asus ने ख़ुद भी इस बात की घोषणा की है, कि बहुत ही जल्द यह कंपनी एंड्राइड 8.0 अपडेट के साथ नये स्मार्ट फ़ोन निकालेगी. हालाँकि इसके लिए कंपनी ने 2018 का समय तय किया है, अतः अभी एंड्राइड 8.0 वाले स्मार्ट फ़ोन प्राप्त नहीं हो सकेंगे.
  • Micromax Canvas Infinity अपनी रिलीज़ के समय ही इस बात का ऐलान किया था कि यह कंपनी अपने canvas infinity यूजर को एंड्राइड 8.0 का अपडेट मुहैया कराएगी. अतः इस स्मार्ट फ़ोन के यूजर भी इस अपडेट का आनंद उठा सकेंगे.
  • HTC U11, U Ultra, 10 यूजर को भी एंड्राइड ओरियो का अपडेट प्राप्त हो सकेगा. इसके लिए रोलआउट प्लान की घोषणा कंपनी द्वारा जल्द ही की जायेगी. साथ ही ताइवान की यह कंपनी एंड्राइड ओरियो के साथ अपने नए मॉडल के फ़ोन भी लाएगी.
  • Moto और Nokia एंड्राइड फोन के लिए भी यह अपडेट प्राप्त होगा. जहाँ पर Nokia के चारों एंड्राइड फ़ोन के लिए यह अपडेट हासिल होगा, वहीँ दूसरी तरफ Moto के सिर्फ उन स्मार्टफ़ोन के लिए यह अपडेट प्राप्त होगा जो वर्ष 2017 में लॉन्च हुए हैं.
  • Coolpad Cool Play 6 के लिए भी यह अपडेट प्राप्त होगा. कंपनी ने यह घोषणा किया है कि वर्ष के अंत तक लोगों को एंड्राइड के इस वर्शन का अपडेट प्राप्त हो सकेगा. एंड्राइड ओरियो के साथ आने वाले स्मार्ट फ़ोन को कंपनी भारत में अमेज़न इंडिया के सहारे बेचेगी.

एंड्राइड के वर्जन्स (Android Version )

  • 1.0 / कोई specific नाम नही / 23 सितम्बर 2008
  • 1.1 / Petit Four / 9 फरवरी 2009
  • 1.5 / Cupcake / 27 अप्रैल 2009
  • 1.6 / Donut / 15 सितम्बर 2009
  • 2.0, 2.1 / Eclair / 26 अक्टूबर 2009
  • 2.2, 2.2.3 / Froyo / 20 मई 2010
  • 2.3.7 / Gingerbread / 6 दिसंबर 2010
  • 3.0, 3.2.6 / Honeycomb / 22 फरवरी 2011
  • 4.0 / Icecream / 18 अक्टूबर 2011
  • 4.1, 4.3.1 / JellyBean / 9 जुलाई 2012
  • 4.4, 4.4.4 / KitKat / 31 अक्टूबर 2013
  • 5.0, 5.1.1 / Lollipop / 12 नवम्बर 2014
  • 6.0, 6.0.1 / Marshmallow / 5 अक्टूबर 2015
  • 7.0, 7.1.2 / Nougat / 22 अगस्त 2016
  • 8.0 / Oreo / 21 अगस्त 2017

क्या आपके स्मार्टफोन में Android O का अपडेट मिलेगा?

गूगल ने Android Oreo की उपलब्धता का ऐलान भी किया है, 21 Aug 2017 से यह गूगल ओपन सोर्स प्रोजेक्ट के तहत डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। OTA अपडेट सबसे पहले गूगल के पिक्सल और नेक्सस डिवाइसो में आएगा जिसमें अभी टेस्टिंग चल रही है।

जाहिर है सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इसका अपडेट नहीं मिलेगा. सिर्फ चुनिंदा स्मार्टफोन्स में ही Android O का अपडेट मिलेगा. अगर आपके पास गूगल के स्मार्टफोन्स हैं तो जल्द ही आपको अपडेट मिलेगा. पिक्सल और नेक्सस स्मार्टफोन्स के अलावा नोकिया और वन प्लस ने भी जल्द ही अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में Android O देने का वादा किया है।

Android “Nougat” के रिलीज़ होने के करीब एक साल बाद अभी लगभग 13.5 प्रतिशत एंड्रॉयड डिवाइस पर नूगा वर्ज़न है। इन डिवाइस में स्मार्टफोन, टैबलेट, स्ट्रीमिंग डिवाइस और स्मार्ट टीवी भी शामिल हैं। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक एंड्रायड पर चलने वाली 85 फीसदी डिवाइस अभी तक पिछले साल जारी एंड्रायड नूगा का भी अपडेट हासिल नहीं कर पाई है। जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):