A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

जानिये इजराइल से जुड़े रोचक तथ्य | Intersting Facts About Israel


दुनिया के सबसे स्वाभिमानी व खतरनाक देश इजराइल के रोचक तथ्य…

amazing-intersting-facts-about-israel

जब भी बात किसी देश से लड़ाई या युद्ध की बात आती है तो इजराइल उन देशो की गिनती में ज़रूर आता है। इज़राइल दुनिया के सबसे पावरफुल देशो में एक हैं। इज़राइल दुनिया के सबसे छोटे व नए राष्ट्रों में से एक है, चारो ऒर दुश्मनो से घिरे होने के बावजूद किसी देश की हिम्मत नहीं की इज़राइल को छेड़ दे। देशभक्ति सीखनी है तो इजरायल से सीखो। आइये जाने इज़राइल से जुड़े रोचक तथ्य जिन्हे पढ़ने के बाद आप इस देश के फैन बन जाओगे.. …

इजरायल देश के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी | Amazing Intersting Facts About Israel in Hindi

इसराइल (Israel) के शत्रु देश भी कहते हैं की इजराइल सदा अपने दुश्मनों के घर में घुस कर उन्हें मारने की फ़िराक में रहता है। यह सब संभव हुआ इजराइल (Israel) के स्वाभिमानी एवं देशभक्त लोगों की वजह से। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर इजरायल का का नाम लिया कि पूरी दुनिया इजरायल का लोहा मानती है। दरअसल, इजरायल है ही ऐसा देश जो अपने देश की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। इजरायल ने आतंकियों को मारने के ऐसे-ऐसे उदाहरण पेश किए हैं, जिसने पूरी दुनिया को सोचने पर भी मजबूर कर दिया है।

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस्राइल और हिंदुस्तान के बीच में रणनीतिक साझेदारी काफी हद तक मजबूत है और इजरायल के लोग भी यही मानते हैं कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो इजरायल का समर्थन करता है। इतना ही नहीं भारत ने अभी हाल ही में कई इजरायली हथियार भी खरीदे हैं।

इसराइल के लोग और वहां की सरकार पाकिस्तानी जनता से काफी नफरत करती है। पाकिस्तानी पासपोर्ट पर साफ शब्दों में लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इसराइल को छोड़कर सभी देशों में मान्य है।

चलिए जानते हैं इजरायल से जुड़े रोचक तथ्य..

1). इज़राइल के संस्थापक प्रथम प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन एक नास्तिक थे।

2). इजरायल दुनिया का अकेला यहूदी राष्ट्र है। जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया (67 वर्ष) है।

3). इजरायल की भाषा हिब्रू भाषा दुनिया में इकलौती ऐसी भाषा है, जिसको पुनर्जन्म मिला है। हिब्रू और अरबी यहां की आधिकारिक भाषा है।

4). इजराइल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जहां की फौज में महिलाओं की भी भर्ती होती है।

5). इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता।

6). इजरायल दुनिया का एकमात्र देश है, जिसके क्षेत्र में 21वीं सदी में 20वीं सदी की तुलना में अधिक वृक्ष थे।

7). इजराइल इतना छोटा देश है कि इसके पूरब छोर से पश्चिम छोर तक भाग कर जाने में सिर्फ दो घंटे लगते हैं और उत्तर से दक्षिण दौड़ने में केवल 9 दिन।

8). इजरायल की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है। यह किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षम हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भल में तहस नहस करने की क्षमता रखते हैं। सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही उससे आगे है।

9). इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायल के किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत। इजरायल की ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देता है।

10). इजरायली बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है।

11). इजरायल घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। दुनिया में पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इजरायल में ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप इजरायल में ही बना था। यही नहीं, पहली वॉइस मेल तकनीक इजरायल में ही विकसित की गई थी।

12). इजरायल में तय वजन से कम वजन होने पर किसी भी सुंदरी को प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने दिया जाता। यहां स्वस्थता का मतलब कम वजन बिल्कुल भी नहीं है।

13). इजरायल के सभी स्टूडेंट्स, चाहे वह लड़का हो या लड़की, को हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है। इस सर्विस की अवधि लड़कों के लिए तीन साल और लड़कियों के लिए 2 साल होती है।

14). दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक यरूशलम को दो बार पूरी तरह बर्बाद किया जा चुका है, 23 बार घेरा गया है, 52 बार इस पर हमला हुआ है और 44 बार इस पर जीत हासिल की गई है।

15). दुनिया में जो भी यहूदी है उसकी उम्र 18 से 26 की है वह इज़राइल की नि: शुल्क 10 दिन की यात्रा कर सकता है।

16). युद्ध में इजराइल का कोई मुकाबला नहीं है जैसे हमने बताया एक बार 7 देश एक साथ मिलकर कोशिश कर चुके हैं लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी और बचा-कूचा विवादित क्षेत्र भी इजराइल ने हथिया लिया था।

17). दुनिया के किसी भी देश की तुलना में इजरायल के पास प्रति व्यक्ति म्यूजियम की संख्या सबसे अधिक है।

18). 1952 में अमेरीका ने Albert einstein को इजराइल का राष्ट्रपति बनने की पेशकश की परन्तु आइंस्टीन ने यह पेशकश यह कह कर ठुकरा दी कि वह राजनीति के लिए नही बने. इसका कारण यह है कि आइंनस्टाइन एक यहुदी थे और इजराइल एक यहुदी देश।

19). इजरायल में रविवार के दिन नाक साफ नही कर सकते। ऐसा करने पर आप पर मामला दर्ज हो सकता है।

20). दुनिया में पहला एंटीवायरस सबसे पहले सन 1979 में इजरायल में बना। माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को ने अमेरिका के बाहर अपने रिसर्च सेंटर सिर्फ इजरायल में ही बनाए।

21). आपको जानकर हैरानी होगी कि हर पाकिस्तानी और मलेशियन लोगों के पासपोर्ट पर लिखा होता है, ‘यह पासपोर्ट दुनिया के हर देश के लिए वैद्य है सिवाए इजराइल के’।

22). इजरायल के कृषि उत्पादों में 25 साल में सात गुणा बढ़ोतरी हुई है, जबकि पानी का इस्तेमाल जितना किया जाता था, उतना ही अब भी किया जा रहा है।

23). इजरायल अपनी जरुरत का 93 प्रतिशत खाद्य पदार्थ खुद पैदा करता है। खाद्यान्न के मामले में इजरायल लगभग आत्मनिर्भर है।

24). दुनिया की सबसे छोटी बाइबल इजरायल में तैयार हुई है, जो 4.76 मिलीमीटर लंबी और चौड़ी है।

25). जब फिलिस्तीनी आतंकवादियो ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक गेम्स विलेज में घुसकर 12 इस्राइली खिलाडियों की हत्या कर दी थी, तब प्रधानमंत्री श्रीमती गोल्डा मायर ने सारे मृत खिलाडियो के घरवालो को खुद फोन करके कहा की हम बदला लेकर रहेंगे। उन्होंने अपनी गुप्तचर एजेंसी मोसाद को पूरी छुट दे दी और कहा “इस घटना में जितने लोग भी शामिल है, वो चाहे दुनिया के किसी भी देश में हो , उनको जिन्दा नहीं रहने देना है।

26). इजरायल अपने जन्म से अब तक 7 लड़ाइयां लड़ चुका है। जिसमें अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजरायल दुनिया में जीडीपी के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।

27). इजरायल में यहूदी सुअर नही पाल सकते। यह कानूनन जुर्म है।

28). इजरायल के 10 में से 9 घर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं। सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी का इस्तेमाल पानी गर्म करने में होता है।

29). शिक्षा की बात करें तो जनसंख्या के हिसाब से सर्वाधिक विश्वविद्यालय इजरायल में है। यहां प्रति 10 हजार की आबादी में 109 रिसर्च पेपर प्रकाशित होते हैं। जो दुनिया में सर्वाधिक है। यहां किताबों के मामले में प्रति व्यक्ति के हिसाब से सर्वाधिक किताबें छपती हैं।

30). इसराइल की राजधानी यरूशलम के बाहर 9/11 की याद में एक स्मारक बना है। इसे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के अवशेषों से ही बनाया गया है।

31). इजरायली मीडिया को मिडिल ईस्ट के देशों की तुलना में सर्वाधिक स्वतंत्रता हासिल है। इजरायल दुनिया में किसी भी देश से ज्यादा मीडिया कवरेज पाता है।

32). इजरायल जैसे छोटे से देश में 37 राजनीतिक पार्टियों ने सन 2013 के चुनाव में हिस्सा लिया था। इजरायल मिडिल ईस्ट का इकलौता ऐसा देश है, जहां महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार हासिल है।

33). इजरायल हीरों की होल सेल व्यवसाय का केंद्र है। यहां दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरों की कटिंग और पोलिशिंग होती है।

34). इजरायल में 137 ऑफिसियल बीच हैं। जबकि इजरायल के पास महज 273 किमी समुद्री तट है।

35). इजरायल व्यावसायिक दृष्टि से दुनिया में तीसरे स्थान पर है। इजरायल में 3000 से अधिक हाई-टेक कंपनी हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा(सिलिकॉन वैली को छोड़कर) है।

36). इजरायल दुनिया में सर्वाधिक शरणार्थियों को आश्रय देने वाला देश है। दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही इजरायल की नागरिकता मिल जाती है। जो जब चाहें वहां बस सकते हैं।

37). कहते हैं कि यरूशलम लक्षण नाम की बीमारी होती है। ये मनोवैज्ञानिक बीमारी है जो राजधानी यरूशलम घूमने जाने के बाद लग जाती है।

38). यरूशलम में हर साल 1000 से भी ज्यादा खत भगवान के नाम पर पहुंचते हैं।

39). इजराइल कभी किसी देश या संगठन को यह नहीं कहता कि हमारे देश में आंतकवादी घटनाये या हमला मत कीजिये, बल्कि इजराइल कहता है अगर किसी ने हमारे देश के एक नागरिक को मारा तो हम उस देश में घुस कर के उसके 1000 नागरिकों को मार देंगे।

40). 1963 में इजराइल में एक डिब्बा मिला था जिसमें 200 साल पुराने बीज थे। इन्हें 2005 में बोया गया तो वो पेड़ उगा था जो दो सदियों पहले विलुप्त हो चुका था।

41). ब्रिटेन और न्यूजीलैंड की तरह इजराइल का भी कोई लिखित संविधान नहीं है। दुनिया भर के लोकतांत्रिक देशों में सिर्फ यही तीन देश ऐसे हैं जहां लिखित संविधान नहीं है।

42). इजरायल में सिर्फ 40 बुक स्टोर्स हैं। क्योंकि सरकार हर किताब को मुहैय्या कराती है। इजराय में छपने वाली हर किताब की एक कॉपी जेविश नेशनल यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में रखी जाती है।

43). रॉबर्ट एफ कैनेडी को एक फिलिस्तीनी द्वारा गोली मार दी गयी थी क्योकि वह इज़राइल का समर्थन मजबूती से करते थे।

44). एक बार में सबसे ज़्यादा 1,088 पैसेंजर ले जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इजराइल की राष्ट्रीय एयरलाइन्स के नाम पर है।

45). माइक्रोसॉफ्ट के लिए सबसे पहली पेंटियम चिप इज़राइल में ही बनाई गई थी।

46). सबसे पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इजराइल में ही बनाया था।

47). इजरायल की जनसंख्या न्यूयॉर्क की आधी जनसंख्या के बराबर है। इजराइल का कुल क्षेत्रफल इतना है कि तीन इजराइल मिल कर भी राजस्थान जितना नहीं हो सकते।

48). प्रलय के दौरान एक मुस्लिम परिवार ने यहूदियों को बचाया था जिसके बाद बोस्निया में नरसंहार के दौरान इज़राइल ने उसकी रक्षा की और उसे यहूदी धर्म में परिवर्तित कर लिया।

49). अगर आप इजराइल के दुश्मन हो और आप मुस्लिम हो तो आपका इस दुनिया में कही भी जिन्दा रह पाना मुश्किल ही नहीं नामुनकिन है।

50). इज़राइल देश का एक यहूदी संप्रदाय नेतुरेई कर्ता फिलिस्तीन का समर्थन करता है और इसराइल को शांतिपूर्ण निराकरण के लिए कहता है।

1 करोड़ जनसख्या वाली इज़राइल दुनिया के सबसे पावरफुल देशो में एक हैं। चारो ऒर दुश्मनो से घिरे होने के बावजूद किसी देश की हिम्मत नहीं की इज़राइल को छेड़ दे।

आज भारत की जनसंख्या सवा अरब है लेकिन हमारे घटिया मानसिकता वाले नेताओं और फ्री के चक्कर में भाग रही कुछ जनता के कारण इस देश की जो दुर्गति हो रही है वह बर्दाश्त एक बाहर है| वास्तव में हमें इस इजराइल से ही सीखने की सबसे ज्यादा आवश्यकता है तभी हमारा देश भविष्य में अपना सुनहरा समय देख पाएगा। जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):