A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

खुशखबरी! 500 और 1000 के पुराने नोटों को जमा करने का मौका | Another opportunity to change old notes


chance to change the old notes

RBI 500 और 1000 रुपये के बंद हो चुके नोटों को जमा करने का एक मौका दे सकता है। जो अपनी गाढ़ी कमाई नहीं जमा कर सके हैं उन्हें राहत मिलेगी।

रिजर्व बैंक पुराने बंद हो चुके 500 और 1000 रुपए के नोट बदलने का एक और मौका दे सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार एक निश्चित राशि को ही इस योजना के तहत बदला जा सकता है। जानकारी के मुताबिक लोगों ने रिजर्व बैंक से अनुरोध किया है कि जो लोग 30 दिसंबर तक किन्ही कारणों से पुराने बंद हो चुके नोटों को जमा नहीं करा पाए उन्हें एक मौका दिया जाए।

इसकी सीमा 2000 रुपए तक हो सकती है। रिजर्व बैंक इसके लिए अलग से व्यवस्था कर सकता है जानकारी के मुताबिक इसकी सीमा भी बहुत कम समय के लिए निश्चित की जा सकती है। हालांकि इस तरह का कोई भी फैसले लेने से पहले आरबीआई और सरकार इस बात का पूरा ख्याल रखेगी कि कालाधन रखने वाले इसका दुरुपयोग न करें।

लोग दलील दे रहे हैं कि ये वो नोट हैं, जिन्हें वो रखकर भूल गए थे और अब जाकर पुराने सामानों और कपड़ों के बीच उन्हें ये नोट मिले हैं। बैंक ऐसे ही लोगों की मदद के लिए रिजर्व बैंक से अपील कर रहा है कि उन्हें पुराने नोट बदलने के लिए एक मौका दिया जाए।

30 दिसंबर की तारीख पुराने नोटों को बैंकों में जमा करने के लिए तय की गई थी। वहीं, 31 मार्च तक रिजर्व बैंक में पुराने नोट जमा कराने का प्रावधान रखा गया है।

ब्लैक मनी को बाहर लाना, कालेधन के जमाखोरों पर कार्रवाई जैसे सरकार के मकसद पूरे हो चुके हैं। ऐसे में एक मौका दिए जाने पर विचार किया जा सकता है।

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):