A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

भारत में बुलेट ट्रेन, जानिए बुलेट ट्रेन से जुडी सभी जानकारी | Bullet Train in India Complete Detail in Hindi


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

bullet train in india hindi

भारत की पहली बुलेट ट्रेन का सपना सच करने में जापान का महत्‍वपूर्ण योगदान है। जापान ने बुलेट ट्रेन की परियोजना का 81 फीसदी पैसा भारत को ऋण के रूप में दिया है। …

सबसे पहली बार बुलेट ट्रेन जापान में 1964 चलाई गई थी क्‍योंं‍कि इस ट्रेन की बनाबट गाेली जैसी थी इसलिए इसका नाम बुलेट ट्रेन (Bullet Train) रखा गया दुनिया की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन फ्रांस में हैं पहियों पर चलने वाली यह बुलेट ट्रेन 357.2 मील प्रति घंटे के हिसाब से दौड़ती है ऐसा माना जाता है कि बलेट ट्रेन में यात्रा करना काफी सुरक्षित होती है जापान में 10 अरब से अधिक यात्री हाई-स्पीड रेल पर यात्रा की है, लेकिन आज तक इनमें कोई भी दुर्घटना में मृत्यु का शिकार नहीं हुआ है।

जानें भारत में चलने वाली बुलेट ट्रेन के बारे में खास खबरें | Know about the Bullet Train Running in India Latest, News Speed, Latest News, Ticket Price

हाल में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी (Mr. Narendra Modi) और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने गुरुवार यानि 14 सितंबर 2017 को साबरमती रेलवे स्टेशन के पास एथलेटिक स्टेडियम में अहमदाबाद से मुम्‍बई के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन चलानेे का प्रस्‍ताव की नींव रखी है।

बुलेट ट्रेन भारत के लोगों का सपना रहा है. भारत में आने वाली सभी सरकारों ने चुनावो से पहले कई बार इस मुद्दे पर वोट भी बटोरे, किन्तु बुलेट ट्रेन लाने में नाकाम रहे. अभी फिर से एक बार भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की बात हो रही है।

सरकार की तरफ से घोषणा (Bullet Train Govt Announcements)

भारत सरकार के तात्कालिक रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने एक बयान में इस बात की घोषणा की है कि भारत के 75 वें स्वाधीनता दिवस के वर्षगांठ के दौरान वर्ष 2022 में भारत में बुलेट ट्रेन का आरम्भ किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि इस सेवा के आरम्भ करने का डेडलाइन हालाँकि 2023 तय किया गया था, किन्तु इसे लगभग 1 वर्ष पहले ही पूरा किया जाएगा. प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से यह एक है।

भारत में बुलेट ट्रेन की खास बातें (Bullet Train in India Facts in hindi)

वर्ष 2022 में पहली बार भारत में बुलेट ट्रेन की वेव आरम्भ होने वाली है. इस वजह से कई लोगों के मन में कई तरह के सवाल पैदा हो रहे हैं।

  1. मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का कुल बजट रू. 1,10,000 करोड़ है. इस सेवा को शुरू करने के लिए भारत सरकार ने रू 88,000 करोड़ का ऋण जापान से लेने का निर्णय किया है. यह ऋण भारत में बुलेट ट्रेन के शिलान्यास के साथ प्राप्त हो जाएगा. 14 सितम्बर 2017 को बुलेट ट्रेन का शिलान्यास, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के द्वारा किया जाएगा.
  2. यह बुलेट ट्रेन देश के सबसे बड़े सुरंग के अन्दर से गुजरेगी. इस सुरंग की लम्बाई कुल 21 किलोमीटर की होगी.
  3. भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई से गुजरात राज्य के अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. इन दोनों क्षेत्रों के बीच की दूरी कुल 508 किलोमीटर की है.
  4. इन दोनों महानगरों के बीच यह बुलेट ट्रेन करीब 468 किलोमीटर की दूरी एलिवेटेड ट्रक की सहायता से, 27 किलोमीटर की दूरी सुरंग के अन्दर से तथा 13 किलोमीटर की दूरी भूमि पर तय करेगा.
  5. बुलेट ट्रेन के लिए कुल 825 हेक्टेयर की जमीन तय की गयी है.
  6. मुम्बई से अहमदाबाद के बीच कुल 12 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. इन बारह स्टेशनों में मुंबई, थाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वड़ोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती है.
  7. इन बारह स्टेशनों में मुंबई अहमदाबाद के बीच चलने वाला बुलेट ट्रेन कुल चार स्थानों पर रुकेगा. ये चार स्थान है अहमादाबाद, वड़ोदरा, सूरत और मुंबई है.
  8. रेल मंत्रालय की तरफ से यह कहा गया है कि भारत में बुलेट ट्रेन की गति न्यूनतम 320 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.
  9. यदि बुलेट ट्रेन सभी 12 स्टेशन पर ठहरता है, तो मुंबई से अहमदाबाद जाने में इसे कुल 2 घंटे 58 मिनट का समय लगेगा.
  10. जापान की तरफ से कुल 24 ऐसी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन प्राप्त होगी और बाकी की ट्रेन भारत में खुद बनाई जाएगी.

इस तरह से यदि यह प्रोजेक्ट समय पर पूरा हो जाता है, तो भारत में लोगों को एक नयी परिवहन व्यवस्था प्राप्त होगी. इससे परिवहन क्षेत्र में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आ सकता है। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):