A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

प्रॉपर्टी लेते समय इन बातो का रखे ध्यान में | For Buying Property What Should Keep In Mind


buying-property-keep-these-points-in-mind

अगर आप बिलकुल new है और आप city में किसी को नहीं जानते और ना ही आपके पास property से related कोई भी information है तब आपको इस article से help मिलेगी।.. …

Buying a House, Property or Land? Find Tips, Advice & Guides

आज के वक्त में खुद का घर होना बहुत जरुरी है जो कि एक सपना होता है जिसे पूरा करना बहुत मुश्किल है। market में बहुत से project चल रहे है जिसमे buyers अपने dream house और flat को खरीद सकता है। बड़े बड़े business men अपना पैसा colony development में invest कर रहे है। market में कई builders है जो कि आपको flat, duplex or home provide कर रहे है आज के वक्त के हिसाब से, आपके budget के अनुसार सुख सुविधाये भी आपको दी जा रही है। जितनी तेज रफ्तार से city development का काम चल रहा है चारो तरफ से city को बढाया जा रहा है उसी रफ्तार से buyers को बेवकूफ भी बनाया जा रहा है। इसका यह मतलब नहीं है कि आप land,house या flat खरीद नहीं सकते, इसका बस यही मतलब है कि आपको को हर तरफ से सावधानी रखने की जरुरत है।

आपको कुछ points को mind में set करके deal करनी चाहिए -

1. Purpose : सबसे पहले यह fix करे कि आप किस reason से property ले रहे है?

आप खुद के Residence के लिए : Residence के लिए ले रहे है तो location homely होना चाहिए , जहाँ आप अच्छे से जीवन व्यापन कर सके, जहाँ security अच्छी हो और सुख सुविधाओ के जरिये आस पास ही हो।

Investment करने के लिए : अगर आपको invest करना है तो उस जगह के rate तेजी से vary करते हो,तो invest करना लाभकारी होता है।

2. Budget : सबसे पहले आप अपना budget decide करे और उसके हिसाब से market position को देखे, आपका budget ही यह decide कर देगा कि आप किस area में property ले सकते है।

3. Property Dealer : सबसे पहले आप agent से मिले जो आपको market की condition और city के best location की जानकारी दे। कभी भी किसी भी dealer पर blindly trust न करे और एक से ज्यादा dealer से verify करे। किसी एक पर ही depend हो कर निर्णय ना ले और जल्दी भी न करे। सोच समझ कर ही निर्णय ले।

4. Choose Area : अगर आप city में new है, तब आप अपनी सोहलियत के हिसाब से area choose करे, जैसे school,office,hospitalsऔर market यह सभी आपके residence से कितनी दुरी पर है और आस पास का वातावरण किस तरह का है।

5. Location Details : सबसे पहले आप जिस भी colony में या किसी भी multi में land,home, duplex ,flat या किसी भी तरह का investment करने जा रहे है,उस colony के जमीन के legal documents check करे,

  • जिसके द्वारा आपको पता चलेगा कि कही यह colony अवैध तो नहीं,
  • इस जमीन पर बना construction क़ानूनी नियमो के हिसाब से है या नहीं,
  • यह भी पता करे colonizer कौन है और उसकी market में क्या position है।
  • कई बार colony के development का काम start कर दिया जाता है पर T&CP (Town And Country Planing) department से इसके लिए legal authority नहीं ली जाती है,जिसके कारण future में पूरी colony को अवैध घोषित कर दिया जाता है, जिसकी जवाबदारी colonizer की नहीं अपितु land owner की होती है उसे ही इसका भुगतान करना होता है। इसलिए T&CP office जाकर हर तरह की details पता करे। T&CP department से आप बहुत सी जानकारी ले सकते है पर buyers को इस बात की जानकारी नहीं होती। किसी भी तरह की deals से पहले अपने सारे सवालों के जवाब जाने किसी भी तरह के doubt को मन में ना रखे और नाही संकोच करे।

6.Terms & Condition : property dealing से पहले उनकी बनाई गई सभी शर्तो को ध्यान से समझे, land के payment के अलावा जो भी amount maintenance के नाम पर लिया जाता है उसका पूरा ब्यौरा ले

होमलोन की जानकारी

किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले आपको होम लोन के बारे में जानकारी लेना जरुरी होता है. अलग-अलग बैंकों से ब्याज दर, समयावधि, टैक्स बेनीफिट्स आदि के बारे में सारी जानकारियां हासिल कर उनकी तुलना करें और सबसे अच्छे विकल्प को चुनें. आजकल बैंक आपने ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक और सस्ते ब्याज दर पर लोन, स्पेशल स्कीम जैसे ऑफर देते हैं जिससे टैक्स की बचत भी की जा सकती है और ईएमआई भी कम होगी।

किसी भी तरह के advertisement के झासे से में ना आये खुद जा कर personally सारी terms and condition की जानकारी ले और verify भी करे।

घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए लोग अपने जीवनभर की कमाई लगा देते हैं। ऐसे में अगर आप कोई प्रॉपर्टी खरीदने का मन बना रहे हैं तो इससे पहले इन बातो का ध्यान रखे। जिसे जानने के बाद कभी भी प्रॉपर्टी खरीदते वक्त धोखा नहीं खाएंगे।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck for Your New Property

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):