A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Common service center क्या है?, यहाँ ले पूरी जानकारी | What is Common Service Center, Get Full Details


csc-common-service-center-in-hindi

सबसे पहली एवं जरुरी बात जो आप जानना चाहते है की आखिर CSC है क्या ? यदि आप अपना खुद का Common Service Center शुरू चाहते हैं तो आपके लिए जानना और भी जरूरी हो जाता है तो चलिए बात करते हैं CSC के बारे में CSC C=Comman, S= Service, C=Center जिसका पूरा नाम है Common Service Center या तो इसे साधारण जन सुविधा केंद्र कहते हैं। …

क्‍या है कॉमन सर्विस सेंटर | CSC Common Service Center in Hindi

यह मोदी सरकार की राष्ट्रीय ई-शासन योजना/National e-Governance Plan का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इस योजना के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी/Public-Private Partnership(PPP) से 100000+ से ज्यादा केंद्रों (Common Service Center) की स्थापना करना है। जिससे आम लोगों को सारी सुविधाएँ एक जगह मिल सकें और यह स्वरोजगार का केंद्र बन सके।

नेशनल ई-गवर्नेंस प्‍लान के तहत सरकार सभी सरकारी सर्विस सस्‍ती दर पर लोगों तक पहुंचाना चाहती है। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड टेक्‍नोलॉजी द्वारा देश भर में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाने हैं। एक सीएससी में सरकारी, प्राइवेट और सोशल सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम, एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थ, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, एफएमसीजी प्रोडक्‍ट, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस, सभी तरह के प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र और यूटिलिटी बिल की पेमेंट की जा सकती है। सरकार की योजना है कि आने वाले दिनों में एक सीएससी में 300 से अधिक सविर्सेज मिलें ।

CSC द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं

जैसा की हमने आपको बताया की में 300 से अधिक प्रकार की सेवाओं को प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है इन सेवाओं को कुछ इन श्रेणी में विभाजित किया गया है जिनमें से कुछ निम्नानुसार हैं।

  • सरकारी सेवाएं (Government Services)
  • बीमा (Insurance)
  • इलेक्ट्रिसिटी
  • रिचार्ज
  • आधार
  • फाइनेंसियल (वित्तीय)
  • ट्रेवल
  • हेल्थ
  • एजुकेशन
  • स्किल
  • वाटर (Water)

CSC सेंटर कैसे खोले

यदि आप बिज़नेस करने का सोंच रहे हैं तो CSC (Common Service Center) आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

यदि आप Common Service Center खोलना चाहते है, उसके लिए जरुरी दस्तावेज.

  1. आधार नंबर : यदि आप CSC लेना चाहते है तो आपके पास आधार नंबर का होना जरुरी है ,अभी तक यदि आपने आधार कार्ड नही बनवाया है तो प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले आधार कार्ड बनवाएं क्योंकि बिना आधार नंबर के आप का रेजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे।
  2. इंफ्रास्ट्रक्चर : दूसरी और महत्त्वपूर्ण यदि आप कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए जिसमें कम से कम 100 से 150 वर्ग फ़ीट की जगह, एक कंप्यूटर, प्रिंटर,इन्टरनेट कनेक्शन, पावर बैकअप के लिए इन्वर्टर, आदि होना चाहिए।
  3. आवेदक की न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष होनी चाहिए।
  4. अंग्रेजी भाषा (English Language) और कंप्यूटर कौशल (Computer Skills) का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

सीएससी बनने के लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। इसके जरिए आप http://csc.gov.in वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उसके आधार पर आपको ओटीपी नंबर मिलेगा। इसके जरिए आप सीएससी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ग्राम पंचायत या नगर पंचायत स्‍तर पर एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। आपको इस कमेटी के पास आवेदन करना होगा, जो आपके प्रपोजल की स्‍टडी करने के बाद आपको सीएससी का लाइसेंस देगी।

अब आपको यह तो पता चल ही गया है की common service center क्या है जिस से आपको अंदाज़ा लग ही गया होगा कि आपको इन कामो को करने के लिए किन किन चीजो की जरूरत पड़ेगी। जैसे-

csc-infrastructures

अब अगर आपके पास इनमे से कुछ भी नहीं है तो आपको इसमें करीब डेड लाख से दो लाख के बीच खर्च आ जायेगा।

क्‍या-क्‍या सर्विस देंगे सीएससी केंद्र

सीएससी में पैन कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्‍शन कार्ड, मतदाता सूची में नाम जुड़वाना, पहचान पत्र, पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी जा सकती है। इसके अलावा आप मोबाइल रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, डीटीएच रिचार्ज, इंस्टैंट मनी ट्रांसफर, डाटा कार्ड रिचार्ज, एलआईसी प्रीमियम, रेड बस, एसबीआई लाइफ, बिल क्‍लाउड जैसी निजी सेवाएं भी उपलब्ध करा सकते हैं। यहां बैंकिंग, इन्श्‍योरेंस और पेंशन सर्विस भी दी जा सकती है। सीएससी में प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम, डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम, वोकेशनल व स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जा सकती है। किसानों को सीएससी के माध्‍यम से मौसम की जानकारी व मिट्टी की जांच जैसी सर्विस भी दी जाएगी। इतना ही नहीं टेलीमेडिसन सर्विस भी लोगों को उपलब्ध कराई जा सकती है।

Government to Citizen: इसमें जो सुविधाए आती है वो है पैन कार्ड बनवाना, पासपोर्ट बनवाना, आधार , इलेक्शन से जुडी सर्विसेज

Business to citizen: मोबाइल रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, DTH रिचार्ज, मनी ट्रान्सफर , LIC प्रीमियम

Financial Inclusion: बैंकिंग, इन्शुरन्स और फाइनेंस

CSC से पैसे कैसे कमा सकते हैं

common service center में आप आधार कार्ड PAN card, voter card, passport के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।जिसका आपको अच्छा खासा commission मिल जाता है, इसके अलावा आप mobile recharge, mobile bill payment, DTH recharge, Instant money transfer, data recharge LIC premium भरना, नौकरी के लिए online apply करना, photo copy करना, Red bus, sbi life, rail reservation, pension service, प्रोढ़ शिक्षा कार्यक्रम और भी बहुत काम हैं ऐसे जो आप कर सकते हैं और हर एक transaction करने का आपको अच्छा कमीशन मिलेगा ।

टेलिकॉम मिनिस्ट्री की एक रिसर्च के मुताबिक, अब सीएससी के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पहुंच हो रही है। इंटरनेट से जुड़ी सर्विस गांवों में भी पहुंच रही हैं। इन सेंटर्स में आईडी कार्ड एवं वेडिंग कार्ड की प्रिंटिंग, लेमिनेशन, डिजाइनिंग, डॉक्‍युमेंट की स्‍कैनिंग व प्रिंटिंग होती है। स्‍टूडेंट्स को कम्प्‍यूटर सिखाया जाता है और वह आसपास के गांवों के युवाओं को जॉब फॉर्म भी देते हैं, जिन्‍हें अलग-अलग वेबसाइट से डाउनलोड किया जाता है।

डिजिटल भारत कार्यक्रम (Digital India Programme) के तहत नागरिकों को ई- सेवा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा Common Service Center योजना को तैयार किया गया है | सरकार द्वारा भारत भर में 1,00,000 (एक लाख) Common Service Center की स्थापना करने की परिकल्पना की गई है । पात्र उम्मीदवार संबंधित क्षेत्र के Service Center Agency (SCA) में जाकर CSC शुरू कर सकते हैं।

Important Links:

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):