A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

जानिए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरुमीत राम रहीम के बारे में | About Dera Sacha Sauda Leader Gurmeet Ram Rahim Singh in Hindi


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

dera sacha sauda gurmeet ram rahim singh information hindi

संत गुरमीत राम रहीम सिंह धर्मनिरपेक्ष संगठन डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख है। संत गुरमीत राम रहीम सिंह सिद्धू मूल के पंजाबी जाट है। बाबा राम रहीम डेरा सच्चा सौदा के तीसरे गुरु हैं, माना जाता है कि पूरी दुनिया में डेरा के 5 करोड़ समर्थक हैं कैसे शुरु हुआ बाबा के संतत्व का सफर, फ़िलहाल वे यौन शोषण के केस की वजह से सुर्ख़ियों में बने हुए हैं। ऐसे में आपका बाबा राम रहीम के बारे में ख़ास बातें जानना तो बनता है। …

अपने अलग अंदाज के कारण पहचाने जाने वाले डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह का नाम करीब दो दशकों से देश-विदेश में गूंज रहा है। वे अपने अनुयायियों के बीच एक संत, फकीर, धर्मगुरु, कलाकार, स्टंटमैन, गीतकार, संगीतकार, गायक, रॉक स्टार, प्रवचनकार इत्‍यादि नामों से पुकारे जाते हैं। यही कारण है कि उनके हर रूप और अंदाज पर समर्थक झूम उठते हैं।

कौन है बाबा गुरुमीत राम रहीम पूरी जानकारी | Who is Baba Gurmeet Ram Rahim Singh in Hindi

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के बारे में ये कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया चाहे उनसे नफरत करे या पसंद करे, लेकिन उन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकती। इसकी वजह है उनका अपने कई कारनामों को लेकर सुर्खि‍यों में रहना। इस देश में शायद ही ऐसा कोई फील्ड होगा जिसमें बाबा राम रहीम ने अपना हाथ न आजमाया हो। कभी रॉकस्टार के अंदाज में हिप हॉप सॉन्ग गाना तो कभी अपनी फिल्मों के जरिए हैरतअंगेज स्टंट करके खबरों में छाए रहना आदि कई कारनामे बाबा राम रहीम करते रहते हैं। फ़िलहाल वे कूद पर चल रहे यौन शोषण के केस की वजह से सुर्ख़ियों में बने हुए हैं।

क्या है डेरा सच्चा सौदा केस (Dera Sacha Sauda Court Case in hindi)

वर्ष 2002 में देश के तात्कालिक प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक गुमनाम ख़त प्राप्त हुआ था, जिसमे इस बात का ज़िक्र था कि राम रहीम ख़त भेजने वाली स्त्री तथा अन्य साध्वियों का यौन शोषण करता है. साथ ही यह भी लिखा गया था कि गुरमीत राम रहीम सिंह ने इस घटना का ज़िक्र किसी से भी करने के लिए मना किया है और धमकाया है. गुरमीत सिंह के अनुसार पंजाब और हरियाणा के कई राजनेताओं से उसके अच्छे सम्बन्ध थे।

  • इस ख़त की एक कॉपी पंजाब और हरियाणा के मुख्य न्यायधीश को भी भेजी गयी थी. इसी वर्ष पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय ने यह विवाद सितम्बर 24 को सीबीआई के हाथों सौंप दिया और जांच के आदेश दिए.
  • सीबीआई ने उस समय डेरा छोड़े 18 स्त्रियों से बात की. कई स्त्रियों ने गुरमीत सिंह राम रहीम को ‘बहुत ही खतरनाक व्यक्ति’ बताया और दो साध्वियों ने उसपर बलात्कार के भी आरोप लगाए.
  • एक स्त्री का कहना था कि उसके साथ गुरमीत सिंह ने यह कह कर बदसलूकी की कि उसका ‘शुद्धिकरण’ हो रहा है. सीबीआई ने 30 जुलाई 2007 को गुरमीत सिंह के ख़िलाफ़ चार्जशीट दायर की थी. इसी चार्जशीट के मद्देनज़र पंचकुला कोर्ट 25 अगस्त 2017 को अपना फैसला सुनाने वाली है.
  • इस केस में गुरमीत सिंह पर रणजीत सिंह नाम के व्यक्ति की हत्या का भी आरोप है. रणजीत सिंह के परिवार के अनुसार डेरा सच्चा के समर्थकों को इस बात का मशक था कि वह पत्र रणजीत सिंह ने अपनी बहन से लिखवाया था, जिस वजह से उसकी हत्या कर दी गयी.

क्या है डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda Court Case in hindi)

डेरा सच्चा सौदा आश्रमों की एक श्रृंखला है। संत मत का अनुसरण करने वाले इस आश्रम का मुख्यालय हरियाणा के सिरसा में बेगू मार्ग पर स्थित है। इसकी स्थापना सन् 1948 में एक संत शाह मस्ताना जी ने की थी। वर्तमान में इसके प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्साँ हैं।

प्रारंभिक जीवन

गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म 15 अगस्त, 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरूसर मोदिया में जाट सिख परिवार में हुआ। इन्हें महज सात साल की उम्र में ही 31 मार्च, 1974 को तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने ये नाम दिया था। 23 सितंबर, 1990 को शाह सतनाम सिंह ने देशभर से अनुयायियों का सत्संग बुलाया और गुरमीत राम रहीम सिंह को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया।

कैसे बने डेरा के प्रमुख

डेरा सच्चा सौदा की स्थापना शाह मस्ताना जी महाराज ने 1948 में सिरसा में की थी। डेरा सच्चा सौदा के दूसरे गुरु शाह सतनाम सिंह जी महाराज बने थे। शुरुआत में डेरा का प्रभाव हरियाणा के सिरसा, फतेहबाद, हिसार, सोनीपत, कैथल और पंजाब के मनसा, मुक्तसर और भठिंडा तक ही सीमित था, लेकिन 1990 में जब बाबा राम रहीम डेरा प्रमुख बने तो इसका विस्तार तेज हुआ।

सतनाम महाराज ने 90 के दशक की शुरुआत में ही सिरसा के डेरा आश्रम में देश और विदेश के लाखों अनुयायियों को बुलाया. जिनकी मौजूदगी में 23 सितंबर 1990 को एक समारोह में गुरमीत राम रहीम को डेरा सच्चा सौदा की गद्दी सौंप दी गई।

डेरा सच्चा सौदा 104 तरह के सामाजिक कार्यक्रम चलाने का दावा करता है। डेरा के मुताबिक, प्राक़ृतिक आपदा में लोगों की मदद करना, रक्त दान करना, स्वच्छता अभियान चलाना, वृक्षारोपण करना, भ्रूण हत्या और नशे के खिलाफ मुहिम चलाना सबसे प्रमुख कार्य हैं। डेरा का यह भी दावा है कि अनाथ बच्चों को अपनाने और वेश्‍यावृत्ति उन्‍मूलन के क्षेत्र में भी हम काम करते हैं।

देशभर में हैं डेरा के 46 आश्रम

हरियाणा के सिरसा जिले में डेरा का आश्रम 65 सालों से चल रहा है। डेरा का साम्राज्य विदेशों तक फैला हुआ है। देश में डेरा के करीब 46 आश्रम हैं और उसकी शाखाएं अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैली हुई हैं। दुनियाभर में इसके करीब पांच करोड़ अनुयायी हैं जिनमें से 25 लाख अकेले हरियाणा में ही मौजूद हैं।

कारोबार के क्षेत्र में भी हैं राम रहीम

बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स की तरह ही राम रहीम भी MSG नाम से प्रोडक्ट्स बाजार में बेचते हैं। MSG के पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में 200 स्टोर हैं। कंपनी के प्रोडक्ट्स में दाल, अनाज, चावल, आटा, देसी घी, मसाले, अचार, जेम, शहद, मिनरल वॉटर और नूडल्स शामिल हैं। बाबा के पास हरियाणा के सिरसा में करीब 700 एकड़ की एग्रीकल्चर लैंड है। वे एक गैस स्टेशन और एक मार्केट कॉम्प्लेक्स भी चलाते हैं।

संत हैं लेकिन परिवार भी है

गुरमीत राम रहीम सिंह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है। बड़ी बेटी चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है, जबकि उन्होंने इन दो बेटियों के अलावा एक बेटी को गोद लिया हुआ है। गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व एमएलए हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से हुई है। इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है। इनके दो दामाद रूहेमीत और डॉ शम्मेमीत हैं।

बाबा राम रहीम से जुड़े विवाद

डेरा प्रमुख जितने चर्चित हैं, उतने ही विवादित भी रहे हैं।

  • 2002 में बाबा पर अपने आश्रम की साध्वियों के साथ बलात्कार करने के आरोप लगे। सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और डेरा के पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या में भी बाबा राम रहीम का हाथ होने का आरोप लगा है। हत्या और बलात्कार के इन मामलों में वे जमानत पर हैं।
  • डेरा प्रमुख का विवादों से नाता नया नहीं है। डेरा प्रमुख अपनी फिल्म 'मैसेंजर ऑफ गॉड' को लेकर भी चर्चा में रहे। डेरा प्रमुख ने अपनी फिल्म का खुद ही निर्माण और संगीत तैयार किया है। सिख संगठन और अन्य धार्मिक संगठनों का कहना है कि डेरा प्रमुख या तो पूरी तरह से संत बनें या फिर एक्टर।
  • दूसरी ओर डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का मामला भी दर्ज है। डेरा में यह कहकर साधुओं को नपुंसक बनाया गया था कि नपुंसक बनाए जाने से वे लोग डेरा प्रमुख के जरिए प्रभु को महसूस कर सकेंगे।
  • टीवी अभिनेता और जाने-माने कॉमेडियन कीकू शारदा उर्फ पलक को लेकर भी मामला सुर्खियों में रहा था। जिसमें कीकू को गुरमीत राम रहीम की मिमिक्री करने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। बाद में कीकू को जमानत मिल गई थी।
  • बाबा राम रहीम के निवास को लेकर भी माहौल गर्म रहा है। कहा जाता है कि वे गुफानुमा जगह में रहते हैं, जहां उनके खास सेवादारों को ही अंदर जाने की इजाजत होती है। यही नहीं गुफा में बाबा की सुरक्षा में 24 घंटे महिला सेवादार तैनात रहती हैं।
  • कोर्ट ने डेरा प्रमुख को 31 अगस्त 2007 तक अदालत में पेश होने के आदेश जारी कर दिया, इस बीच सीबीआई के विशेष जज को भी धमकी भरा लेटर मिला जिसके चलते उन्हें सुरक्षा मांगनी पड़ी.

रहस्यों में लिपटे डेरे की दो दुनिया

डेरा सच्चा सौदा आश्रम की दो दुनिया हैं. एक दुनिया वो है जो लोगों को नजर आती है. जो लोगों के लिए है. जिसमें उनकी भलाई के कार्यक्रम चलते हैं. उनके लिए ठहरने का, खाने का इंतजाम किया जाता है. धर्मशालाएं बनी हैं. अस्पताल बने हैं. जिसकी तस्वीरें समय-समय पर बाहर भी आती हैं।

राम रहीम की दुनिया, राम रहीम का डंका

डेरा सच्चा सौदा आश्रम में बाबा राम रहीम ने जो दुनिया बसाई है, उसमें हर वो चीज मौजूद है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. फिर चाहे वो ऐसी लग्जरी गाड़ियां हों जो आंखें चौंधिया दें. या स्पोर्ट्स की वो सुविधाएं जो शायद बड़े-बड़े सरकारी स्टेडियमों में भी न दिखें. बाबा का जब मन होता है, वो एक बड़ी सी स्टेज पर चढ़कर अपने चाहने वालों के बीच प्राइवेट म्यूजिक कॉन्सर्ट कर लेते हैं, जब दिल करता है, फिल्म प्रमोशन के लिए डांस कर लेते हैं. बाबा ने अपने कई इंटरव्यू में रिपोर्टर्स को इस दुनिया की सैर कराई है।

खिलाड़ियों का खिलाड़ी !

बाबा राम रहीम ने कई इंटरव्यू में बताया है कि उन्हें 32 खेलों में महारत हासिल है. सिरसा के 700 एकड़ के आश्रम में हर उस खेल का मैदान और स्टेडियम मौजूद है जिसे वो खेलना चाहें।

बाबा तो ये भी कहते हैं कि फुटबॉल मैदान में वो 60 फुट की दूरी से गोल मार सकते हैं. आश्रम के भीतर ही डे-नाइट क्रिकेट मैच खेलने तक की सुविधा भी मौजूद है।

बाबा राम रहीम डेरा सच्चा सौदा के 70 साल के इतिहास में तीसरे धर्मगुरु हैं. आज उनके अनुयायी पूरी दुनिया में फैले हैं. डेरा की परंपरा के मुताबिक, जब भी बाबा चाहेंगे, वो अपना उत्तराधिकारी खुद चुनेंगे। जय हिंद।

बाबा गुरमीत राम रहीम ने हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा आश्रम नाम की जो दुनिया बनाई है, जो दुनिया बसाई है....वो जितनी मीडिया के कैमरों और आम समर्थकों की आंखों में नजर आती है...उसका एक हिस्सा ऐसा जरूर है जो शायद ही कभी पूरी तरह बाहर आए। कृपया इस पोस्ट को देशहित में शेयर जरूर करें !!

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):