A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

देखिये देश के फर्जी बाबाओं की सूची, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा जारी | Fake Babas List in India by Akhil Bharatiya Akhara Parishad


उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना 2017, यहाँ पढ़ें…

Fake Babas List in India

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की रविवार को हुई बैठक में देशभर के 14 संतों को फर्जी घोषित किया गया है। इन फर्जी बाबाओं की सूची भी जारी कर दी गई है। फर्जी बाबाओं की इस सूची में यूपी के जिला चित्रकूट के चमरोहा गांव का रहने वाला भीमानंद, रायबरेली का बाबा बृहस्पति गिरि समेत ओम नम: शिवाय बाबा, आसाराम, रामपाल, निर्मल बाबा, गुरमीत राम रहीम, सच्चिदानंद, राधे मां, ओमबाबा, असीमानंद, नारायण साईं और कुशमुनि शामिल हैं। …

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने तात्कालिक समय में हिन्दू धर्म में नए नए फर्जी बाबाओं का डेरा देखते हुए कुछ बाबाओं के नाम ज़ारी किये हैं, जो कि इस परिषद के अनुसार फर्जी हैं. देश में धर्म और आस्था के नाम पर कई लोगों ने अपना बाज़ार खोल रखा है, जिससे जहाँ एक तरफ आम लोग गुमराह हो रहे हैं और अंधविश्वास फ़ैल रहा है, वहीँ दूसरी तरफ ऐसे बाबाओं के करतूतों से धर्म की बदनामी भी होती है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा जारी फर्जी बाबाओं की सूची | List of Fake Babas in India Released by Akhil Bharatiya Akhara Parishad

इलाहाबाद में मठ Baghambari Gaddi में हुई बैठक में परिषद ने केंद्र और राज्य सरकार से इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की है। वहीं फर्जी बाबाओं की लिस्ट में शामिल किए जाने के बाद बौखलाए संतों ने कोर्ट की शरण में जाने का मन बनाया है।

बैठक के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा, "काफी दिनों से फर्जी बाबाओं के द्वारा दुष्कर्म, शोषण और देश की भोली-भाली जनता को ठगने की खबरें आती रही हैं।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक (Akhil Bharatiya Akhara Parishad Meeting)

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने अपने एक बैठक में कुछ कथित बाबाओं को फर्जी बाबा बताया है. परिषद ने एक सूची में कुल 14 बाबाओं के नाम दिए हैं, जोकि फर्जी बताये जा रहे हैं. इस बैठक के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी थे. इस बैठक के अंतर्गत परिषद में महामंत्री और जुना अखाड़ा के तात्कालिक महंत श्री हरी सिंह के अनुसार बैठक में कुल 16 प्रस्ताव पारित किये गये हैं. इन 16 प्रस्तावों में इलाहाबाद का नाम परिवर्तन, वर्ष 2019 अर्धकुम्भ के दौरान उत्तरप्रदेश में प्रवेश पर साधूओं का टोल टैक्स माफ़ करना, वेनिमधाव दर्शन सुलभ कराना आदि है।

इस सूची में आसाराम बापू उर्फ आशुमल शिरमलानी, सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां, सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता, गुरमीत सिंह राम रहीम सच्चा डेरा, सिरसा, ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा जैसे कई बाबा शामिल हैं।

बाघंबरी मठ में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की विशेष बैठक में 13 अखाड़ा शामिल थे। इस बैठक में उनके सामूहिक बहिष्कार का भी फैसला किया गया।

सूची में आसाराम बापू का नाम होने पर उनके समर्थकों ने महंत नरेंद्र गिरी को फोन पर जान से मारने की धमकी भी दी थी, जिस पर महंत नरेंद्र गिरी ने शनिवार को एसएसपी से मिलकर एफआईआर दर्ज कराई थी।

फर्जी बाबाओं की सूची में ये नाम हैं शामिल (List of Fake Babas in India)

परिषद ने अपनी सूची के कुल 14 नाम गिनाएं हैं, जो देश में फर्जी बाबा के रूप में कार्य करते हैं। आइए आपको बताते हैं इन Farji Baba के नाम और उनके कारनामों के बारे में..

  1. आसाराम बापू (Asharam Bapu) : इस सूची में सबसे पहला नाम आसाराम बापू का है. आसाराम पर बलात्कार का केस चल रहा है और वह जेल में सज़ा काट रहे हैं. इन्होने धर्म के नाम पर खूब पैसे कमाए हैं, जिस वजह से उन्हें फर्जी बाबा के तौर पर पेश किया जा रहा है.
  2. नारायण साईं (Narayan Sai) : इस सूची में आसाराम के बाद उनके बेटे का भी नाम है. उनके बेटे का नाम नारायण साईं हैं. चूँकि आसाराम के सभी गतिविधियों में इनका भी योगदान होता था अतः इन्हें भी इन फर्जी बाबाओं में शामिल किया गया है.
  3. राधे माँ (Radhe Maa) : कुछ समय पहले राधे माँ की चर्चा बहुत ही जोर की उठी थी. इनका असली नाम सुखविंदर कौर है. इन पर भी कुछ कानूनी केस दर्ज हैं. विभिन्न तरह के विवादों में घिरी राधे माँ स्वयं को देवी का रूप बताती थीं. इनके आपत्तिजनक कार्यो की वजह से इन्हें फर्जी बाबाओं की फेहरिस्त मे शामिल किया गया है.
  4. सच्चिदानंद गिरी (Sachidanand Giri) : इनका असली नाम सचिन दत्ता है. इन्हें कई लोग ‘बिल्डर बाबा के नाम से जानते हैं. इन्हें दिल्ली पुलिस ने इकनोमिक ओफ्फेंस विंग के एक केस की वजह से लखनऊ में गिरफ्तार किया था. वर्ष 2015 में नोएडा में एक धोखाधड़ी के आरोप में इन्हें गिरफ्तार किया गया था.
  5. गुरमीत सिंह (Gurmeet Singh) : इसमें गुरमीत सिंह राम रहीम का नाम भी शामिल है. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम इस समय बलात्कार करने की सजा काट रहा है. साथ ही इसके आश्रम में कई तरह के सुरंग और हथियार बरामद हुए हैं.
  6. स्वामी ॐ (Swami Om) : इसमें स्वामी सदाचारी ओम बाबा का नाम भी शामिल किया है. जोकि बिग बॉस के प्रतिभागी रह चुके हैं. वर्ष 2008 में इनके छोटे भाई ने इन पर आरोप लगाया था, कि इन्होने अपने भाई के साइकिल दूकान का ताला तोड़ कर 11 साइकिल चुराए हैं.
  7. निर्मल बाबा (Nirmal Baba) : अखाड़े ने इस फेहरिस्त में निर्मल बाबा का नाम भी शामिल किया है. निर्मल बाबा का असली नाम निर्मलजीत सिंह नरूला है. इन्हें कई टीवी चैनल में ’द थर्ड आई ऑफ़ निर्मल बाबा’ के शो में देखा गया है. यहाँ पर जाने वाले लोगों को रू 2000 का टिकट कटाना पड़ता था. इस तरह से इन्होने कई सौ करोड़ रूपए कमाए हैं.
  8. इच्छाधारी भीमानंद (Bhimanand) : इनका असली नाम शिवमूर्ति द्विवेदी है. इन्हें वर्ष 2010 में कथित रूप से एक सेक्स रैकेट चलाने के इलज़ाम में गिरफ्तार किया गया था. इनके साथी संत स्वामी भीमानंद जी महाराज चित्रकूट को महाराष्ट्र कण्ट्रोल ऑफ़ आर्गेनाईज्ड क्राइम एक्ट के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया था.
  9. स्वामी असीमानंद (Swami Assemanand) : दक्षिण पंथी स्वामी असीमानंद का नाम वर्ष 2007 के अजमेर ब्लास्ट के साथ जुड़ा हुआ है. इस ब्लास्ट में इनके साथ अन्य छः लोगों का नाम भी शामिल था.
  10. ॐ नमः शिवाय (Om Namah Shivay Baba) : अखाड़े ने ॐ नमः शिवाय बाबा का नाम भी इस सूची में शामिल किया है.
  11. रामपाल (Rampal Baba) : रामपाल का नाम विभिन्न तरह के ग़ैरकानूनी कार्यों के साथ पाया गया है. इनकी गिरफ्तारी के समय हरियाणा के हिसार में काफ़ी हिंसा हुई थी. इस हिंसा में पुलिस द्वारा इस सेल्फ मेड गॉड मैन के अनुयायियों पर वाटर केनन और लाठी चार्ज का भी प्रयोग करना पड़ा था.
  12. आचार्य कुश्मुनी (Baba Kushmuni) : आचार्य कुश्मुनी तात्कालिक समय में अखिल भारतीय डंडी सन्यासी प्रबुद्ध समिति का प्रवक्ता है. इस पर कई तरह के क्रिमिनल चार्जेज हैं, जिसके कारण इन्हें भी फर्जी बाबा में शामिल किया गया है.
  13. मलकान गिरी (Baba Malkhan Giri) : अखाड़े ने अपने इस सूची में का मलकान गिरी बाबा का नाम भी डाला है. इन पर भी कई आरोप लगे हुए हैं.
  14. बृहस्पति गिरी (Baba Brihaspati Giri) : बृहस्पति गिरी ने तात्कालिक समय में उत्तर प्रदेश के अलखनाथ ट्रस्ट पर कथित रूप से अपना शासन जमाने की कोशिश की थी. इस वजह से इनका नाम भी इस सूची में मौजूद है.
bharat ke farji babas

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री और जूना अखाड़ा के महंत हरि गिरि ने कहा कि बैठक में कुल 16 प्रस्ताव पारित किए गए जिसमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखना, वर्ष 2019 के अर्द्धकुंभ मेले में उार प्रदेश में प्रवेश करते समय सभी साधु संतों और श्रद्धालुओं के वाहन पर टोल टैक्स माफ करना, संगम तट पर स्थित सेना के अधीन किले को खाली कराने के साथ उसके भीतर स्थित अक्षयवट और प्राचीन वेणीमाधव मंदिर को दर्शन के लिए सुलभ कराना शामिल है।

इन सभी बाबाओं ने धर्म के नाम पर कई आम लोगों का जीवन नष्ट किया है और इस तरह से खूब पैसे कमायें है. अखाड़े ने कहा है कि वे ये सूची केंद्र सरकार, राज्य सरकारों तथा विपक्षीय दलों के हाथ में सौपेंगे और इनके ख़िलाफ़ कार्यवाही की अपील करेंगे। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):