A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

फादर्स डे विशेष: फादर्स डे का महत्व? | Happy Father’s Day Special in Hindi


fathers-day-in-hindi

पिता का अपने बच्चो की जिंदगी मे बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है, इस अमूल्य योगदान के महत्व को पहचानने के लिए Father’s day विश्व के विभिन्न हिस्सों में अपने पिता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. इसलिए Father’s day कब और क्यों मनाया जाता है यह जानना हमारे लिए जरूरी हो जाता है.. …

“उनके सपने कभी चूर-चूर ना करना
उनको कभी अपने से दूर भी ना रखना”

क्यों मनाया जाता है फादर्स डे | Why Celebrate Father’s Day in Hindi

Father’s day हर साल जून के तीसरे रविवार को भारत समेत विश्व के कई देशो में मनाया जाता है. सबसे पहले इसे जून 19, 1910 में वाशिंगटन में मनाया गया था, हालाँकि इसे आधिकारिक मान्यता 1972 में ही मिल पाई जब पिता को सम्मान देने के इस दिन के लिए यूनाइटेड स्टेट्स में छुट्टी की घोषणा की गयी.

फादर्स डे का इतिहास (Fathers day history hindi)

Father’s day के इतिहास का संबंध दो कहानियो से है. पहली कहानी का संबंध सोनोरा स्मार्ट डॉड (Sonora Smart Dodd) से है जिन्होंने फादर डे मनाने का विचार दिया. सोनोरा स्मार्ट डॉड को यह विचार तब आया जब वह 1909 में चर्च मे मदर डे का उपदेश सुन रही थी. उसने यह महसूस किया की माताओ को सब सम्मान और प्रशंसा मिलती है लेकिन पिता भी इस प्रशंसा के बराबर के हकदार होते है. सोनोरा स्मार्ट डॉड के पिता का नाम विलियम जैक्सन स्मार्ट था, जो की किसान थे. सोनोरा समेत उनके छे बच्चे थे. सोनोरा की माता की मृत्यु छठे बच्चे के जन्म के समय ही हो गयी थी, उसके बाद उनके पिता ने ही सोनोरा समेत छे बच्चो को वाशिंगटन में उनके फार्म पर पाल पोस कर बड़ा किया. अपने पिता के इस प्यार के लिए सोनोरा को यह विचार आया की एक ऐसा दिन होना चाहिए जिसमे सभी पिताओ को सम्मान और श्रद्धा दी जाये. सबसे पहले उसने 5 जून को अपने पिता के जन्म दिवस पर फादर डे मनाने का प्रस्ताव दिया. लेकिन बाद में इसे जून के तीसरे रविवार को मनाना तय हुआ.

दूसरी कहानी अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया, fairmont से जुडी है. 5 जुलाई, 1908 को grace golden clayton के प्रयत्नों के फलस्वरूप लोकल methodist चर्च में सभी पिताओ को (खासकर उन 361 लोगो के लिए जिन्होंने भयानक खान विस्फोट में जान गवाई) सम्मान देने के लिए सेवाओ (services) का आयोजन किया गया. हालाँकि यह स्मरण उत्सव वार्षिक छुट्टी ना बन सका.

कैसे मनाये हम फादर्स डे (How to celebrate Father’s Day)

वैसे तो Father’s day हर देश के हिसाब से अलग अलग तारीखों को मनाया जाता है, लेकिन भारत में इसे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. जिस प्रकार माँ का बच्चे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान होता है, उतना ही बराबर योगदान पिता का भी होता है. अत: Father’s day मौका देता है अपने पिता को धन्यवाद, सम्मान और प्रशंसा देने का, जिसकी शुरुआत पिता को Father’s day की शुभकामनाये देकर की जाती है. उसके बाद उन्हें उपहार, प्रशंसा में लिखे गए ग्रीटिंग्स कार्ड दिए जाते है. बच्चे का यही कर्तव्य होना चाहिए की वह अपने पिता के लिए ये दिन यादगार बनाये, जैसे की उन्हें पसंदीदा भोजन खिलाना, अच्छे उपहार देना, उनके साथ समय बिताना, उनसे अच्छी और पसंदीदा बाते करना और उनकी सेवा करना.

Father Meaning

F - Forever with His Family (हमेशा के लिए अपने परिवार के साथ)
A - Always There for You No Matter What (हमेशा आपके लिए तैयार वो कोई भी मैटर हो)
T - The only one who’s there? (केवल एक कौन वहाँ है)
H - He’s My Hero Till the End (वह अंत तक मेरा हीरो है)
E - Encouraging in everything i do (हर समय मुझे उत्साहित करने वाला)
R - Really the Only One he’s the best!!! (वास्तव में केवल एक सबसे बेहतरीन)

फादर्स डे कोट्स (Best Fathers Day Quotes)

आप उनके लिए ले सकते हैं कुछ कार्ड या उनसे शेयर कर सकते हैं कुछ मैसेज जो उनके लिए आपकी भावनाओं को बयां कर सकें.

हम आपसे शेयर कर रहे हैं फादर्स डे पर स्पेशल कुछ मैसेज..

"अपने पिता के बिना, मैं यहां नहीं हो सकती थी." - मारिया शारापोवा

''एक इंसान जो दूसरे को सबसे महान तोहफा दे सकता है, वह मेरे पिता ने मुझे दिया, उन्होंने मुझ पर विश्वास जताया'' - जिम वाल्वानो

''वह पिता एक बुद्धिमान पिता है जो अपने बच्चों को जानता है.'' - विलियम शेक्सपीयर

''मैं जीने के लिए तो अपने पिता का कर्जदार हूं.'' - एलेक्जेंडर महान

''मेरे पिताजी अपने पिताजी से डरते थे और मैं अपने पिताजी से डरता था पर मुझे यह नहीं समझ आता की मेरे बच्चे मुझसे क्यों न डरे.'' - लॉर्ड माउंटबेटन

''पिताजी ने मुझे बताया था कि दुनिया में दो तरह के लोग रहते हैं. एक देने वाले और दूसरे लेने वाले. लेने वाले भले ही अच्छा खा ले लेकिन देने वाले अच्छी तरह सोते है.''- मार्लो थोमस

''वह व्यक्ति जो अपने पिताजी से बदला ले, वह कुछ भी कर सकता है.'' - पीयरे कोर्नेले

''मेरे पिता असफल नहीं थे. वे एक अमेरिकी राष्ट्रपति के पिता थे.'' - हैरी एस

फादर्स डे पर दे ये तोहफे (Memorable Gifts for Fathers day)

अगर आप अपने पापा के लिए तोहफे खरीदना चाहते हैं और समझ में नहीं आ रहा कि ऐसा क्या दें जो यादगार बन जाए.

शॉपिंग करें अपने पापा के साथ शॉपिंग के लिए जाएं. और पापा की पसंद की चीजें, जो उनकी जरूरत भी हो. उन्हें दिलाएं. यकीन उन्हें आपका ये अंदाज बेहद पसंद आएगा.

साथ में लंच करें अगर आपको और कुछ समझ नहीं आ रहा, तो अपने पापा के साथ उनके पसंद के रेस्टोरेंट में जाएं और पापा के साथ लंच करें.

पापा के पसंद की किताबें गिफ्ट करें अगर आपके पापा को किताबें पढ़ना अच्छा लगता है, तो उनकी पसंद के राइटर की किताबें उन्हें तोहफे में दें.

फिल्म देखने जाएं अगर आपके पापा फिल्म देखने की शौकीन हैं, तो आप उनके साथ मूवी डेट पर जा सकते हैं.

रिस्ट वॉच, फोटो फ्रेम, मूवी टिकट्स, ड्रेस, ग्रीटिंग कार्ड्स, डायरी, सनग्लासेस, पैन

पिता- एक आधार, विश्‍वास, आदर्श, प्रेरणास्रोत, मार्गदर्शक, बेस्ट फ्रेंड, सुपर हीरो… हर शख़्स के दिल में अपने पिता के लिए जाने कितनी ही तरह की भावनाएं बहती रहती हैं।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):