A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

मुफ्त रिलायंस जिओ फोन पूरी जानकारी, जानिए कैसे और कहां मिलेगा | Free Reliance Jio Phone Complete Detail in Hindi


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

Free Reliance Jio Phone Complete Detail in Hindi

मुकेश अंबानी ने एक बार फिर जियो फीचर फोन के साथ देश में धमाका कर दिया है। ये इंडिया में बना अब तक का सबसे सस्ता 4G फ़ोन होने वाला है आइये जानते है इस फोन की पूरी विशेषता और उसकी जानकारी। …

यह एक ऐसा फोन है जिसे “इंडिया का स्मार्टफोन” के रूप में पेश किया गया है, जिसकी कीमत रु 0 /- है अर्थात यह फोन बिलकुल मुफ़्त है, लेकिन खरीददार को इस फोन के लिए 1,500 /- रु की रिफंड योग्य राशि जमा करनी होगी. कंपनी के लिए अनुमानित 50 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को टैप करने के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। यह 4जी वोल्ट जियोफोन मार्केट में सितंबर में आ जाएगा।

फ्री जिओ फोन की विशेषता और उसकी जानकारी | Jio Phone Features & Details in hindi

रिलायंस जियो जीरो रूपये की प्रभावी कीमत के साथ 4 जी फीचर फोन लाया है। रिलायंस ने इसका नाम जियोफोन रखा है, इस फोन के मालिक को तीन साल तक 1500 रूपए जमा करना होगा। जमा की गई राशि रिफंडेबल है और यदि मालिक चाहे तो तीन साल के बाद इस पर क्लेम भी कर सकता है।

जियो फोन में जियो सिनेमा, जियो टीवी, और जियो मैजिक जैसे एप्प तक शामिल होंगे. यह फोन परिक्षण के लिए 15 अगस्त से उपलब्ध होगा. और मायजियो एप्प और जियो ऑफलाइन स्टोर से 24 अगस्त से प्री बुकिंग के लिए तैयार हो जायेगा. प्री बुकिंग वाले उपयोगकर्ता ‘फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व’ के आधार पर सितंबर से फोन खरीदने में सक्षम होंगे।

उम्मीद की जा रही है कि यह फोन काफी हद तक देश में टैरिफ से जुड़ी बाधाओं को प्रभावित करेगा। विश्व में सबसे बड़ी दूरसंचार बाजारों में से एक होने के बावजूद, भारत में केवल लगभग 33% लोग ही वास्तविक रूप से एक स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। वास्तव में भारत में 66% लोग अभी भी 2 जी स्मार्टफोन का ही प्रयोग कर रहे हैं, डाटा की आसमान छूती कीमतें ज्यादातर लोगों को उनके द्वारा उपयोग किये जा रहे फोन में इंटरनेट सेवा का लाभ लेने से रोक देती हैं। उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस के इस उत्पाद से कम लागत वाली सेवाओं का उपयोग करने वाले दूरसंचार उपभोक्ताओं को बेहद लाभ होगा।

कैसे और कहां मिलेगा जियो फोन

अगर जियोफोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो फिर जान लीजिए यह ‘पहले आओ पहले पाओ’ के तर्ज पर दिया जाएगा। अगर आप प्री बुकिंग करवाना चाहते हैं तो फिर रिलायंस जियो के MyJio ऐप पर जाना होगा। वैसे आसपास में कोई जियो का शोरूम तो होगा ही। वहां पर भी जाकर पता किया जा सकता है। प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रिलांयस का दावा है कि जियोफोन को भारत में भारत के ही इंजीनियर्स ने बनाया है। कंपनी का दावा है कि लोगों के लिए हर हफ्ते 50 लाख फोन बना दिए जाएंगे।

जियो फोन के टैरिफ प्लान्स (Reliance Jio Phone Tariff Plan)

जीरो प्राइस वाले जियो फोन के साथ वॉयस कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी और यह अलग-अलग डेटा पैक्स के साथ उपलब्ध होगा। उपयोगकर्ता 153 रु प्रति महीने का भुगतान कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें मुफ़्त वोइस और एसएमएस, अनलिमिटेड डेटा (हाई स्पीड डेटा FUP 500 एमबी प्रति दिन है) और जियो एप्प भी मिलेंगे. इसके आलावा यदि आप 309 रु का भुगतान करते हैं तो केबल के माध्यम से अपनी टीवी स्क्रीन को मिरर कर सकते हैं, जिसे सीआरटी टीवी में भी प्लग इन किया जा सकता है. इसके आलवा आप 3 साल बाद अपना फीचर जियो फोन वापस कर जमा राशि वापस प्राप्त कर सकते हैं. इसके आलवा जो उपयोगकर्ता 153 रु का भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो कंपनी के पास दो पाउच पैक भी होंगे, जोकि 24 रु प्रति दो दिन और 54 रु प्रति सप्ताह है।

जियो फोन की विशेषता (Reliance Jio Phone Features)

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश और बेटी ईशा अंबानी के द्वारा जियो फोन पेश किया गया और उन्होंने फोन के वोइस कमांड्स सपोर्ट और मानक फीचर फोन की कार्यक्षमता के बारे में बताया. ईशा अंबानी ने फोन की डिजाईन को परिचित कराया और यह सुनिश्चित किया कि यह उपयोग करना आसान है।

जियो फोन की विशेषतायें निम्न है..

  • Jio Phone पर अनलिमिटेड 4G डाटा दिया जायेगा.
  • Jio Phone को टीवी केबल बनाया.
  • Jio Phone में सभी वॉयस कॉल मुफ्त रहेगी.
  • 15 अगस्त से Jio Phone का ट्रायल होगा 24 अगस्त से प्री बुकिंग शुरू होगी.
  • 1500 रुपए सिक्योरिटी जमा करानी होगी जो 3 साल के बाद रिफंड हो जाएगी.
  • फोन 22 भारतीय भाषाओ को सपोर्ट करता है और इसे वॉयस कमांड के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है.
  • इस फोन में कई ऐसे एप्प और ब्राउज़र हैं जोकि जियो के ऑफर से अलग हैं. ये ऐसा मंच है जहाँ हम जियो फोन ब्राउज़र, फेसबुक और प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा रेडियो में प्रसारित ‘मन की बात’ प्रोग्राम की झलक देख सकते हैं.
  • आकाश अंबानी के कहा कि कंपनी लिंक किये गए बैंक खाते के साथ टैप और भुगतान सलूशन की अनुमति देने के लिए जियो फोन के लिए एनएफसी सपोर्ट भी देगी.
  • यह सैमसंग पे की तरह ही यूपीआई भुगतान, डेबिट और क्रेडिट भुगतान का समर्थन करेगा.

जियो फोन के की फीचर (Reliance Jio Phone Key Features)

अल्फान्यूमेरिक कीपैड, 4 – way नेविगेशन, कॉम्पैक्ट डिजाईन, 4 “ QVGA डिस्प्ले, बैटरी और चार्जर, एस डी कार्ड स्लॉट, कैमरा (2 मेगा पिक्सेल रियर कैमरा एवं VGA फ्रंट कैमरा), माइक्रोफोन और स्पीकर, हेडफोन जैक, कॉल हिस्ट्री, फोन कांटेक्ट, रिंगटोन, टोर्च लाइट, एफएम रेडियो, इसके अलावा इस जियो फोन में 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 512 एमबी रैम के साथ आने का इशारा किया गया है।

केबल टीवी डिवाइस का शुभारंभ

रिलायंस ने जियोफोन के साथ केबल टीवी डिवाइस भी लॉन्च की है। स्पष्ट रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों द्वारा फोन लॉन्च की घोषणा से पहले ही जियोफोन की बहुत अधिक प्रशंसा की गई है। संयोग से, फोन को रिलायंस इंडिया लिमिटेड की 40 वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान पेश किया गया था। यह फोन नीता और मुकेश अंबानी के दोनों जुड़वा बच्चों ईशा और आकाश अंबानी द्वारा प्रस्तुत किया गया था। संयोग से श्री अंबानी ने अपने बच्चों को पेश करने के लिए इस मंच का ही इस्तेमाल किया था।

रिलायंस जियो के आंकड़े

फोन लॉन्च करने के अलावा, अंबानी ने रिलयंस जियो की वृद्ध को लेकर भी कुछ जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि जियो के पास अब 125 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं, जिनमें से 100 मिलियन (10 करोड़) पेड सब्सक्राइबर हैं। उन्होंने आगे बताया कि जियो यूज़र हर रोज 250 करोड़ मिनट से ज़्यादा वॉयस और वीडियो कॉल करते हैं। और हर महीने 165 करोड़ घंटे हाई स्पीड वीडियो देखे में खर्च करते हैं जबकि हर महीने 125 करोड़ गीगाबाइट्स डेटा ख़पत होती है।

वॉयस कमांड पर चलता है फोन

यह फोन वॉयस कमांड पर चलता है। इसमें वॉयस कमांड के जरिए कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। यह फीचर वैसे ही काम करता है जैसे एप्पल का सिरी सॉफ्टवेयर। इस फीचर के जरिए आप एप्स, मैसेज, कॉल्स और सेटिगं को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इस फीचर फोन के जरिए डिजिटल पेयमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह यह फीचर फोन, एंड्राइड स्मार्टफोन नहीं है लेकिन यह इससे कम भी नहीं है. जल्द ही यह आपके सामने होगा, और आप इसका लाभ उठा पाएंगे। जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):