A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

सरकार ने लॉन्च किया खेल प्रतिभा खोज पोर्टल, भारत में खेलो को मिलेगा बढ़ावा | Govt Launch Sports Talent Portal to Encourage Sports in India


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

sports talent portal khel pratibha khoj portal hindi

खेल प्रतिभा खोज पोर्टल (nationalsportstalenthunt.com) को उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने घोषणा किया है। इस पोर्टल/ वेबसाइट को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 28 अगस्त, 2017 सोमवार को शुभारंभ किया। जिसकी प्रतीक्षा काफी समय से सभी को थी। यह पोर्टल भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में शुरू किया गया था। केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा– और शायद यही सही भी है, खेल क्षेत्र में भारत के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों में से एक यह है कि राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जैसे विभिन्न स्तरों पर उचित चयन की कमी है। …

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज पोर्टल लांच किया जो देश के प्रत्येक कोने से खेल प्रतिभा खोज निकालने की सरकार की पहल है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार अपने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में पोर्टल के लांच का जिक्र किया था. इस मौके पर नायडू ने कहा कि बुनियादी ढांचा और ट्रेनिंग सुविधाएं तथा अकादमियों की स्थापना भारत को मजबूत खेल राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण होंगी।

इस पहल के तहत कोई भी बच्चा या उसके माता पिता, शिक्षक या कोच उसका बायोडाटा या वीडियो पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं. खेल मंत्रालय प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुनेगा और उन्हें भारतीय खेल प्राधिकरण के केंद्रों में ट्रेनिंग देगा।

राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज पोर्टल | National Sports Talent Search Portal Khel Pratibha Khojh in Hindi

दरअसल लंबे समय से देश के कोने-कोने फैली खेल प्रतिभाओं को ढूंढ निकालने और उन्हें प्रशिक्षित करने की जरूरत महसूस की जा रही थी।इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस पोर्टल व वेबसाइट पर इच्छुक आवेदक अपना बायोडाटा या वीडियो अपलोड कर सकता है। इच्छुक आवेदक वेबसाइट के द्वारा एवं मोबाइल ऐप्प डाउनलोड कर वीडियो अपलोड कर सकते है। खेलो में प्रतिभाशाली युवको के लिए यह पोर्टल एक मंच है।

प्रतिभा में बाधा

जैसा कि खेल मंत्री ने ज्यादातर मामलों में बताया है कि यह भावना वास्तविक प्रतिभामुखी एथलीटों और खिलाड़ियों को प्रभावित करती है। यह भी प्रभावित करता है कि विभिन्न खेल स्पर्धाओं में राष्ट्रीय और राज्य टीमें विभिन्न कार्यक्रमों में कैसे प्रदर्शन करती हैं। गोयल ने कहा है कि वर्तमान सरकार इसे एक बड़ा मुद्दा मानती है और यही वजह है कि यह मुद्दा शीर्ष पर लाया जा रहा है। इस पोर्टल पर 8 वर्ष की उम्र का बच्चा या माता-पिता और उसके शिक्षक उसकी खेल उपलब्धियों को अपलोड कर सकते हैं। केंद्रीय खेल मंत्री ने यह भी कहा है कि उनके मंत्रालय और साथ ही साथ भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) द्वारा इन्हें सबसे अच्छे बच्चों की सूची में शामिल करते समय इस रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाएगा।

खेलो इंडिया कार्यक्रम (Khelo India Program)

नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात के एक एपिसोड के दौरान एक अन्य कार्यक्रम ‘खेलो इंडिया’ का शुभारंभ किया। इस बारे में बताई गई नई वेबसाइट भारत के प्रधानमंत्री द्वारा अवधारित एक और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के एक भाग के रूप में लॉन्च की जा रही है। संयोगवश नई योजना शुरू होने के अगले दिन ही (29 अगस्त) को भारत के सबसे प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी के स्वर्ण युग के प्रमुख सदस्य ध्यान चंद का जन्मदिन होता है। 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

पीएम मोदी ने कहा- 'टैलेंट की कमी नहीं' (India has Immense Talent in Sports PM Modi)

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत के पास खेलों के क्षेत्र में अद्भुत प्रतिभा है। इन प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया है।' ष्ट्रपति विभिन्न खेलों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को खेल सम्मान प्रदान करेंगे।

इस पोर्टल लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, 'इस तरह की पहल न सिर्फ देश की बेहतरीन प्रतिभाओं की खोज में मदद करेगी बल्कि सभी आवेदकों को समान अवसर और प्रतिस्पर्धी माहौल भी तैयार करके देगी।'

खेल मंत्री विजय गोयल ने इस तरह के पोर्टल की जरूरत के बारे में कहा, 'खिलाड़ी अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं और अब यह खेल महासंघों की जिम्मेदारी है कि वे ऐसा प्रदर्शन करें कि प्रतिभावान लड़के-लड़कियां अपने क्षेत्र में बेहतरीन परिणाम ला सकें।'

खेल प्रतिभा पोर्टल पर डालें अपने खेल का वीडियो, बने बेहतरीन खिलाड़ी (Khel Pratibha Portal Starts Golden Opportunity for Hidden Sports Talents)

यदि आप अच्छा खेलते हैं और खेल की दुनिया में ही अपना नाम कमाना चाहते हैं, तो अब सरकार आपके ट्रेनिंग की सभी व्यवस्था करेंगी। आपको बस अपने खेल का वीडियो बना कर एक पोर्टल पर डालना होगा। जहां से यदि सरकार को आपमें काबलियत दिखी, तो आपको चयनित करके राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिंग शिविरों से प्रशिक्षित किया जाएगा। सरकार ने देश के कोने-कोने में छिपी खेल प्रतिभा को बाहर लाने के लिए खेल पोर्टल बनाया है।

सभी के खुला है ये पोर्टल (Khel Pratibha Portal Oen for Everyone)

यह पोर्टल देश के तमाम नागरिकों के लिए खुला है। इच्छुक खिलाड़ी इस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करके अपनी उपलब्धि की जानकारी, वीडियो या अन्य विश्वसनीय दस्तावेजों को डाल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। छोटे बच्चें जो किसी भी खेल में बेहतरीन प्रतिभा रखते हो, उनके अभिभावक भी इस पोर्टल पर अपने बच्चों को पंजीकृत कर लाभ उठा सकते है।

खेल प्रतिभा खोज पोर्टल पर पंजीकरण पात्र (Khel Pratibha Portal Apply Requirement)

  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 8 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पोर्टल पर सभी उम्मीदवारो को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
  • पोर्टल पर पंजीकृत 1000 बच्चों का चयन किया जाएगा।
  • प्रथम चरण में, चयनित बच्चों को 5 लाख रुपये प्रति वर्ष प्रदान किया जाएगा।
  • पोर्टल पर एप्लीकेशन फॉर्म को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा उपलब्ध है।
  • पोर्टल पर आप विषयों, प्रक्रिया, परीक्षण और केंद्रों के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं।

राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना के लिए आवेदन (Khel Pratibha Portal Online Registration)

  • राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना पर पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट nationalsportstalenthunt.com
  • होमपेज के शीर्ष पर पंजीकरण पर क्लिक करें।
  • उसके बाद पूर्ण और सटीक विवरण के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • अब पंजीकरण करें पर क्लिक करें।
  • अब आपने सफलतापूर्वक पंजीकृत किया है और आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मिलेगा।
  • अब आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करके अपना लॉगिन बनाना होगा।
  • एक बार जब आप अपना प्रोफ़ाइल बनाते हैं तो आप साई के किसी भी पात्र योजना पर आवेदन कर सकते हैं।

खेल प्रतिभा खोज पोर्टल की विशेषताएं और कैसे मदद कर सकता है (Khel Partibha Khoj Portal Features & How it is Helpful)

खेल प्रतिभा खोज पोर्टल की विशेषताएं निम्न है..

  • विशेष रूप से इच्छुक लोगों को इस पोर्टल का एक हिस्सा बनने के लिए तीन चरणों वाली एक सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा। सबसे पहले उन्हें पंजीकरण करना होगा और फिर स्वयं की एक प्रोफाइल बनानी होगी।
  • अन्तिम चरण में उन्हें अपनी आज तक की सभी खेल की उपलब्धियों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी।
  • गोयल ने आगे कहा है कि सभी प्रोफाइलों में से 1000 बच्चों का चयन किया जाएगा। चयनित बच्चों को आठ साल की अवधि तक प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • किसी भी तरह की भाषा के अवरोध को दूर करने के लिए पोर्टल अंग्रेजी और साथ ही अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी पहुँचाया जाएगा। इसका मतलब यह है कि किसी विशेष खेल में उत्कृष्ट क्षमता रखने वाले लड़के या लड़कियां किसी भी तरह की कठिनाई का सामना किए बिना ही भारत के किसी भी हिस्से से अपनी प्रोफ़ाइल अपलोड कर सकते हैं।
  • इच्छुक खिलाड़ियों के लिए स्मार्टफोन पर एक ऐप के रूप में आसानी से डाउनलोड किया जा सकने वाला पोर्टल उपलब्ध है।

यह पोर्टल सभी के लिए खुला है और इच्छुक खिलाड़ी इस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करके अपनी उपलब्धि की जानकारी, वीडियो या अन्य विश्वसनीय दस्तावेजों को डाल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं।

सभी पूर्ववर्ती सुविधाओं के लिए धन्यवाद और इस विशेष पोर्टल की पहुँच एक प्रभावी हवा की तरह होने की संभावना है। इस प्रकार, निश्चित रूप से देश में यह खेल उन्नति की दिशा में उल्लेखनीय कदम के रूप में देखा जा सकता है और बाद में जल्द ही यह खेल-कूद की क्षमता को पूरा करने में संभावित मदद कर सकता है। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):