A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

किसी भी गाड़ी की पूरी जानकारी कैसे प्राप्त करें ?


vehicle-details-online

अगर आप भी किसी भी गाड़ी की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर चाहते हैं तो उसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में ले. We can now have the ownership details of a vehicle using the Vehicle registration number instantly through SMS. …

How To Know Vehicle Detail

अगर आप किसी गाड़ी की हिस्ट्री और उसके मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो अब सेकेंड का हो गया है। जी हां आपको इसके लिए आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़गी बल्कि आप अपने मोबाइल से एक मैसेज करेंगे और फौरन आपको गाड़ी की डीटेल मिल जाएगी। केंद्र सरकार ने महत्त्वकांक्षी डिजिटल इंडिया योजना के तहत मैसेज सर्विस शुरू कर दी है।

इसके लिए अगर आपके पास इन्टरनेट है तव भी ठीक है और नहीं है तव भी आप किसी भी गाड़ी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Vehicle Number से Detail पता कैसे करें ?

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है कि हम कोइ पूरानी गाड़ी दुसरे के यहाँ से खरीदना चाहते हैं तो हमें उसके बारे में जानकारी जरुरी होती है कि ये गाडी उसकी है या नहीं. या फिर किसी भी वजह से हमें किसी भी गाड़ी के मालिक के बारे में जानना होता है तो हम इन तरीकों को अपना सकते हैं।

आप दो तरीकों से Detail पता कर सकते है-

1. Vehicle Info Android App

Method-1 - इन्टरनेट होना जरुरी अगर आपके पास Smartphone है तो ये सबसे easy और fast तरीका है। इसके लिए आपको Vehical Info App download करना होगा। इसका download लिंक आपको नीचे दिया गया है। फिर app open कीजिये। हाँ एक और बात कि app के through detail पता करने के लिए आपके phone में Internet data होना चाहिए।

आपके phone में ये app install होने के बाद इसे open कीजिये। आपके सामने number enter करने का option आएगा। simple आपको वो vehicle number enter करना है जिसका detail आप लेना चाहते है। फिर सर्च कीजिये। कुछ ही समय में उस vehicle का detail आपको मिल जायेगा। screenshot में बताया गया है।

इस तरह हम बहुत कम समय में किसी भी Car/bike या other vehicle के मालिक का नाम और दूसरे detail पता कर सकते है। आप इसका test लेना चाहते है, तो अपने bike/Car के नंबर को check कर सकते है। ध्यान दें कि app install के लिए आपके पास Smartphone & detail पता करने के लिए Internet data होना चाहिए।

Method-2 - बिना इन्टरनेट के कैसे किसी भी गाड़ी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आपके पास Smartphone ना हो तो भी बहुत ही आसानी से vehicle number से detail पता कर सकते हो। इसके लिए आपको एक SMS करना होगा। अपने SMS box में type कीजिये –

VAHAN<SPACE>VEHICLE NUMBER

Example- VAHAN CG10NC****

इस तरह टाईप करके इसे भेज दीजिये – 7738299899 पर। कुछ ही समय में आपको SMS के through पूरा Detail मिल जायेगा। इसका SMS चार्ज 1.50 या 2 Rs. लगेगा। इस तरह बहुत आसानी से किसी vehicle owner का detail SMS से प्राप्त कर सकते हो। 

English summary

We can now have the ownership details of a vehicle using the Vehicle registration number instantly through SMS.

मानलो कोई car या bike या others vehicle road में किसी को (भगवान ना करें, इसमें आप या आपके कोई रिश्तेदार भी हो सकता है) नुक़सान पहुँचा के भाग रहा हो, तो ऐसे में आप उसके number प्लेट से तुरंत उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

अगर आपको कुछ परेशानी हो रहा हो या कुछ कन्फ्यूजन हो तो इस वीडियो को देखें।

तो दोस्तों, इस तरह आप किसी भी गाड़ी की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकते हैं. इस योजना के तहत फिलहाल कम्प्यूटरीकृत वाहनों का ही ब्यौरा मिलेगा। आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी।

Jai Hind!

You may be intrested in