A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

जीएसटी में पंजीकरण कैसे करें - GST ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | How to Register for GST


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

how to register gst online hindi

वस्तु एवं सेवा कर या जी एस टी भारत सरकार की नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है। इस लेख में GST के नामांकन का तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आपके लिए GST नामांकन आसान हो जायेगा।.. …

1 जुलाई 2017 से भारत में GST कर लागू हुआ था जिसे आप एक नारे के उद्देश्य से समझ सकते है वो हो “एक टैक्स एक देश” यानि पुरे भारत देश में एक सामान टैक्स।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करें | New GST Registration in Hindi

जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर एक ऐसी प्रणाली है जिसके अंतर्गत पूरे देश में क्रय-विक्रय पर एक सामान कर लागू होता है। इसके लागू होने के कारण आपको विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष करों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। जिनका समुचित कारोबार एक वित्त वर्ष में 20 लाख या इससे अधिक है उन व्यापारियों और करदाताओं के लिए जीएसटी के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है।

जीएसटी प्रणाली में ऑनलाइन सेवा जीएसटी नेटवर्क से जोड़ी गयी है। ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया बेहद सरल और सुविधाजनक है। कैसे आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं आइये चरणबद्ध तरीके से जानते हैं-

जीएसटी (वस्तु और सेवा कर) के लिए पंजीकृत होना काफी आसान है -

1. ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट www.gst.gov.in पर जाना होगा। फिर आपको रजिस्टर टैब पर क्लिक करना होगा और अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी।

2. इस फॉर्म ए में आपको अपना नाम, राज्य का नाम, अपने व्यापार का कानूनी नाम, पिनकोड, पैन, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

3. सबमिट बटन पर क्लिक करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। उस पासवर्ड का प्रयोग करने पर आपके सामने एक नया फॉर्म प्रदर्शित होगा।

4. फॉर्म बी में भी आपको अपने कारोबार से सम्बंधित विभिन्न विस्तृत जानकारी देनी होगी मसलन कारोबार का पूरा नाम, इसे शुरू करने की तिथि, वार्षिक टर्नओवर आदि। साथ ही आपको जरुरी दस्तावेजों को निर्धारित जगह पर अपलोड करना होगा। इसके लिए ध्यान रहे की आप पहले ही दस्तावेजों को स्कैन कर लें और उसकी वेब साइज सुनिश्चित कर लें ताकि आसानी से अपलोड किया जा सके।

5. दोनों ही फॉर्म भरने और जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपके आवेदन की जांच होगी। इसमें 3 से 4 दिन का वक्त लग सकता है। जांच हो जाने के बाद अनुमोदन हेतु कुछ और दस्तावेज मांगे जायेंगे जिन्हें आपको अपलोड करना होगा।

6. अनुमोदन हो जाने के बाद आपको जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र मिल जायेगा और इस तरह आपका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

How to Apply for a New GST Registration

जीएसटी ऑनलाइन पंजीकरण दस्तावेजों की आवश्यकता बैंक स्टेटमेंट, फोटो, कंपनी की आरओसी कॉपी, एमओए या एओए का पंजीकरण प्रमाणपत्र, पैन कार्ड और अगर पार्टनरशिप है तब पार्टनरशिप डीड पेपर, प्राधिकरण फार्म, रोजगार (व्यापार) का विवरण – इसमें आपका बिजली बिल, प्रमाण पत्र, किराया समझौता आदि शामिल है।

अब तक उपलब्ध सूचना के अनुसार पर, भारत सरकार ने कंपनियों को मुफ्त में जीएसटी के लिए पंजीकरण कराने की अनुमति दी है।

अगर दस्तावेजों में गड़बड़ी हैं तो क्या होगा?

अगर आपके दस्तावेजों में कुछ गड़बड़ी है तो अधिकारी जीएसटी-रजिस्ट्रेशन-03 के आकार में दूसरे दस्तावेजों का विवरण माँगेगा। यह आपके आवेदन के तीन दिन के कार्य दिवसों के भीतर किया जाएगा। आपको जीएसटी-रजिस्ट्रेशन-04 के साथ आवश्यक दस्तावेज तैयार करने होगें। इस स्तर पर अधिकारी सभी दस्तावेजों की जाँच करेगा और इसके बाद आवेदन स्वीकार या अस्वीकार होगा। आपको जीएसटी-रजिस्ट्रेशन-05 के अस्वीकृति के बारे में सूचित किया जाएगा, जो अस्वीकृति के कारण को बतायेगा।

क्यों आवश्यक है जीएसटी के लिए पंजीकरण?

यदि आपका व्यवसाय कर और उत्पाद शुल्क जैसे केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर, बिक्री कर और मूल्य वर्धित कर (वैट) के लिए पंजीकृत है तो भी आपके लिए जीएसटी के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।

जी एस टी में पंजीकरण हेतु बाध्यता

पूर्वोत्तर भारत - रु. 10 लाख
शेष भारत - रु. 20 लाख

GST पंजीकरण नंबर

GST पंजीकरण नंबर एक 15 अंको का आइडेंटिफिकेशन नंबर है जोकि सभी आवेदकों को आवंटित किया जायेगा। यह नंबर पैन कार्ड नंबर और राज्य के कोड पर आधारित होगा। पहली दो संख्याएँ राज्य के कोड और दूसरी दस संख्याएँ आवेदक के पैन कार्ड नंबर को दर्शाती हैं।

इस संबंध में यह कहा जाना चाहिए कि यह शुरुआत है इसलिए जीएसटी पंजीकरण प्रक्रिया सबसे जटिलता पर है। इस स्तर पर आप इस फॉर्म को बेहद सावधानी से और ध्यानपूर्वक भरें। जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):