A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

बंद हो जाएगा आपका सेविंग बैंक अकाउंट, अगर 28 फरवरी तक नहीं किया ये काम!


income tax department to ask bank pan details of all account holders by feb 28

केंद्र सरकार ने सभी बैंकों और पोस्ट ऑफिस को निर्देश दिए हैं कि वो 28 फरवरी तक सभी खाताधारकों की पेन कार्ड डिटेल मांगे और उनका फॉर्म 60 जमा करवाएं।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सभी बैंकों और पोस्ट ऑफिस को निर्देश दिए हैं कि वो 28 फरवरी तक सभी खाताधारकों की पेन कार्ड डिटेल मांगे और उनका फॉर्म 60 जमा करवाएं। सरकार ने ऐसा करना जरूरी (मैंडेटरी) कर दिया है। दरअसल सरकार ने यह कदम कालेधन पर अकंशु लगाने की दिशा में ही उठाया है। साथ ही बैंकों से यह भी कहा गया है कि वो 15 जनवरी तक उन सभी खातों की जानकारी भी साझा करें जिनमे नोटबंदी के बाद 2.5 लाख से ऊपर की नकदी जमा की गई है।

गौरतलब है कि कालेधन के खिलाफ केंद्र सरकार ने बीते 8 नवंबर को नोटबंदी का फैसला लिया था जिसके बाद लोगों ने भारी मात्रा में बैंक खातों में पैसे जमा किए थे।

अकाउंट होल्डर का हर ट्रांजेक्शन होगा ट्रैक:

जानकारी के मुताबिक सरकार इस कदम के जरिए नोटबंदी के बाद बैंकों और पोस्ट ऑफिस में जमा की गई ब्लैकमनी को ट्रैक करना चाहती है। एक बार अकाउंट पैन से लिंक हो जाने पर सरकार अकाउंट होल्डर के हर ट्रांजेक्शन को ट्रैक कर पाएगी। साथ ही सरकार यह भी पता कर सकेगी कि अकाउंट में जमा किया गया पैसा अकाउंट होल्डर की इनकम का है या नहीं।

9 फरवरी से पहले की अकाउंट डिटेल भी सौपेंगे बैंक:

इतना ही नहीं, केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, मिनिस्ट्री ने बैंकों और पोस्ट ऑफिस से उन खातों में 1 अप्रैल 2016 से 9 नवंबर 2016 के बीच जमा कराए गए कैश का डाटा भी मुहैया कराने को कहा है, जिनमें 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच की अवधि में एक निश्चित सीमा से अधिक रकम जमा कराई गई है।

9 नवंबर से 30 दिसंबर तक जिन सेविंग अकाउंट में 2.5 लाख से ज्यादा और करंट अकाउंट में 12.5 लाख से ज्यादा रकम जमा की गई है। उन सभी अकाउंट की डिटेल्स बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक और डाकघरों को सरकार से साझा करना होगा। बैंकों को यह जानकारी 15 जनवरी तक देनी है। साथ ही इन अकाउंट की 1 अप्रैल 2016 से 9 नवंबर 2016 तक की ट्रांजैक्शन डिटेल्स भी मांगी गई है।

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):