A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

इन्टरनेट से पैसा कमाने के तरीके | Make Money From Internet Idea


internet-par-paise-kamane-ke-tarike

कई Websites पर आपको देखने को मिलेगा कि Internet से आप बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते है लेकिन ये धारणा गलत है क्योंकि Internet से केवल जुनूनी और मेहनती व्यक्ति ही पैसा कमा सकते है। …

Labnol.org और ShoutMeLoud जैसी Websites वर्षो की मेहनत के बाद इस मुकाम तक पहुची कि उनके Blog से लाखो कमाया जा रहा है। मै अपने Blogging Career से केवल इतना सीखा हु कि Internet से पैसा कमाना केवल धैर्य वाले लोगो का काम है।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

और विश्वास करिये कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो घर से ऑनलाइन काम करके काफी अच्छी कमाई करते हैं. आज, मैं आपके साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके share करने वाला हूँ. सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी age group के लिए सीमित नहीं है, 40 साल की house wife, 15 साल का school kid या कोई retired person किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं और ऑनलाइन काम करने से होने वाली income के द्वारा अपने कुछ bills जमा कर सकते हैं।

आइये अब मै आपको “Internet se Paisa” कमाने की कुछ तरीको की जानकारी देते है -

Blogging ( ब्लॉगिंग )

blogging se paise kamaye

इन्टरनेट से पैसा कमाने का सबसे पहला तरीका Blogging है। Blogging की शुरुवात करने के लिए आपके पास Laptop और Internet Connection होना सबसे जरुरी है। मैंने आपको Laptop को Blogging के लिए आवश्यक इसलिए बताया क्योकि इससे आपको स्वतंत्रता से कही पर भी बैठकर Blog लिखने का मौका मिलेगा। Bloggers की शुरुवात घर से ही होती है और घर में Desktop PC होने पर आपका ध्यान भटकेगा इसलिए Laptop जरुर खरीद लेवे। Blogging के लिए High Speed Internet की आवश्यकता नही होती है इसलिए आप सबसे कम Plan वाला Pack लेकर ही Blogging की शुरुवात करे।

Blogging वैसे तो आप Blogspot या WordPress से भी कर सकते है लेकिन बाद में आपको अपने Domain पर Migration करने में ज्यादा मेहनत हो जायेगी इसलिए अगर आप वास्तव में “Blogging se Paisa” कमाने की आशा रखते है तो आपको आपना खुद का Domain खरीदना पड़ेगा।

जब आपके पास 50 से ज्यादा Posts हो जाए तो आप Ads के लिए Apply कर सकते है आप शुरुवात में Google Adsense के अलावा किसी भी Ad का प्रयोग ना करे और Blog सफल होने के बाद ही दुसरे Ads का प्रयोग करे।

Video Uploading on Youtube ( यूट्यूब पर वीडियो डालना )

Video-Uploading-on-Youtube

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Youtube Account पर अपना Youtube Channel बनाना होगा जिस पर आपको ऐसे Videos डालने होंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Youtube Channel को Subscribe करे। जितने ज्यादा लोग आपके Youtube Channel को Subscribe करेंगे उतना ही पैसा आप Youtube से उठा सकते है। आपने कई Videos ऐसे देखे होंगे जिसमे Channel Owner आपको उस Channel को Subscribe करने की Request करता है। इसी तरह अगर आप के पास 1 लाख से ज्यादा Subscriber है तो आप 40-50 हजार प्रति महीना कमा सकते है। इसमें Youtube पर कभी नही आया हो तो आपके Videos पर Views की सम्भावनाये बढ़ जाती है।

Freelance Writer ( फ्रीलान्स राइटर )

Freelance-Writer

अगर आपकी English या हिंदी में लेखन कला अच्छी है तो कई Blogs पर आप Article लिखकर पैसा कम सकते है। एक वेबसाइट Listverse.com आपको 1500 Words का Unique Article लिखने पर $100 या 6000 रूपये से ज्यादा pay करता है। इसके अलावा भी कई ऐसी Websites है जिन पर आप Regular Article लिखकर महीने के 15000 रूपये से ज्यादा कमा सकते है।

इसके अलावा जिन लोगो को Web Development में अच्छी पकड़ है वो Upwork और Elance जैसी Websites पर अपना Account बनाकर काम पा सकते है जिसमे आपको Internet से जुड़ा हर काम कर सकते है। अगर आपकी Writing Skills बहुत बढ़िया हो तो आप अपनी E-Books बनाकर दुसरी Websites पर बेच सकते है। इसके लिए आपको अलग अलग Websites पर Popularity के हिसाब से पैसा मिलेगा।

Sell Own Products Online ( अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचे )

Sell-Own-Products-Online

आजकल कई Shopping Websites पर आप अपनी खुद की शॉप open कर अपने रूचि की चीजे बेच सकते है जिसके लिए आपको Website Owner कमीशन देगा। मेरे एक मित्र ने Shopclues.com पर एक शॉप open करी है जिसमे वो Fabrics बेचता है और उसे हर दिन 10 Product डिलीवर करने होते है जिससे वो महीने के 15-20 हजार रूपये कमा लेता है। इसमें आप Electronics, Fabrics , Plastic Products , Handicrafts जैसी Categories में ऐसी वस्तुओ का चुनाव करे जो Shopping Websites पर पहले Available नही हुयी हो तो आपकी income अच्छे हो सकती है।

इनके अलावा आजकल OLX, Quickr जैसी Websites भी शुरू हो गयी है जिस पर आप पुरानी चीजे बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

Sell Photos Online ( फोटो बेचें ऑनलाइन )

Sell-Photos-Online

अगर आप WildLife या Scenery के कुछ ऐसे दृश्य के फोटो खीच पाते है जो पहले कभी नही देखे गये तो आप इन फोटोज को IstockPhotos जैसी कई Websites पर sell कर सकते हो। शुरुवात में आपको Income कम होगी लेकिन जैसे जैसे आपकी Photos पोपुलर हो जायेगी आप इनकी कीमते बढ़ा सकते है। इसमें Categories की कोई पाबंदी नही होती है क्योंकि आजकल हर बड़ी फर्म केवल खरीदे हुए फोटोज को ही अपने Websites पर लगाता है इसलिए उनकी जरुरतो के अनुसार फोटोज खीचकर आप मुनाफा कमा सकते है।

इनके अलावा भी कई ऐसे काम है जिनसे आप “Internet se Paisa” बना सकते है लेकिन उसके लिए आपको Programming Skills चाहिए। उपर दिए गये Works में आपको केवल Internet का ज्ञान आना चाहिए बाकि आपको सीखने में आपको समय नही लगेगा।

Jai Hind!

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):