A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

जानिए आईफ़ोन 8 रिलीज़ तारीख फीचर्स और कीमत | About Apple I Phone 8 Release Date Price and Features in Hindi


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

iphone 8 release date price specification detailed hindi

आईफोन का लॉन्च आमतौर पर साल का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट माना जाता है। लेकिन आईफोन 8 का लॉन्च इस बार और ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि 2017 में ओरिजिनल आईफोन के लॉन्च के 10 साल पूरे हो रहे हैं। इस ख़ास मौके पर सभी की आंखे ऐप्पल पर हैं। अगले आईफोन में कई सारे नए फ़ीचर आने की उम्मीद है। …

आईफोन 8 के बारे में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा हुआ है. एपल की सीक्रेसी भी इस बार काम नहीं आई है और फोन से जुड़े हर फीचर को लीक कर दिया गया है. आईफोन 8 में इतना भयंकर इनोवेशन किया गया है कि अब सैमसंग गैलेक्सी S8 तो इसके आगे टिक ही नहीं पाएगा!

ऐप्पल आईफोन 8 के स्पेसिफिकेशन, रिलीज़ तारीख | iphone 8 Price Detailed Specification & Release Date in Hindi

आईफ़ोन आज लगभग हर व्यक्ति का सपना होता है, सभी यह चाहते हैं कि उनके पास आईफ़ोन हो यह स्मार्टफोन की दुनिया में एक बहुत बड़ा ब्रांड बनकर उभरा है। एप्पल के इस ब्रांड के अंतर्गत लगातार बेहतर आईफ़ोन निकले हैं और अब फिर से एक बार आईफ़ोन 8 आने वाला है। आईफोन 8 के फीचर पर कई ग्राहकों की नज़रें टिकी हुई हैं, इस वर्ष के बड़े फ़ोन के रिलीज़ में इसका भी नाम आ रहा है।

आईफ़ोन 8 रिलीज़ की तारीख (IPhone 8 Release Date)

ऐसा माना जा रहा है कि आई फ़ोन 8 को रिलीज़ इस वर्ष यानि 2017 के सितम्बर के महीने में किया जाएगा. इस महीने की 12 तारीख को इसे रिलीज किया जा सकता है। दरअसल सितम्बर के बाद आने वाले त्यौहार दशहरा, दिवाली और क्रिसमस के लिए लोग खूब शौपिंग करते हैं, अतः इसी समय आईफोन रिलीज़ करने से इसके बिकने की संभावनाएं काफ़ी बढ़ जाती हैं, और लोग खरीदते भी हैं।

आईफोन 8 स्पेसिफिकेशन (IPhone 8 Specification)

इस वर्ष इस ब्रांड का 10 वर्ष पूरा होने वाला है, अतः कंपनी ये चाहती है कि आइफोन 8 में कुछ ऐसा हो जो पहले बाज़ार में नहीं आया हो। कंपनी इस फ़ोन को हर तरह से यूनिक और एफ्फिसिनेट बनाने की कोशिश में है। ऐसा माना जा रहा है कि ब्रांड इस फ़ोन के लिए 10 अलग अलग प्रोटोटाइप पर काम कर रही है। एप्पल हमेशा से ही अपने हार्डवेयर क्वालिटी के लिए जाना जाता है, जो कि यह कंपनी आईफ़ोन के हर वर्जन में और बेहतर तरह से देती है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी आईफ़ोन 8 के डिजाईन में भी कुछ तब्दीली करने वाली है, जिसके अंतर्गत फ़ोन को एक नया लुक प्राप्त होगा जो कि बेहद आकर्षक होने वाला है।

आईफ़ोन 8 की क़ीमत (IPhone 8 Price)

आइफोन जहाँ एक तरह अपनी क्वालिटी के लिए मशहूर है, वहीँ दूसरी तरफ यह अपनी क़ीमत के लिए भी खूब जाना जाता है। तात्कालिक समय में तो यह फ़ोन स्टेटस सिंबल के लिए भी इस्तेमाल होने लगा है, जिसकी सीधी वजह इसका मूल्य है। इस फ़ोन की क़ीमत रू 64,999 के आस पास की मानी जा रही है।

लीक हुई आईफोन 8 की तस्वीर (Iphone 8 Leak Significant Design)

apple iphone leaked design

Apple iPhone 8 यह फोन वाटरप्रूफ होगा और वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ मार्केट में उतारा जाएगा। लीक हुईं तस्वीरों के मुताबिक, इस बार आईफोन 8 का डुअल रियर कैमरा हॉरिजॉन्टल की जगह वर्टिकल हो सकता है।

ऐप्पल अपना नया आईफोन 8 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह आईफोन पुराने सभी आईफोन से अलग होगा। इसका खुलासा इसकी ताजा लीक हुई तस्वीर में हुआ है। इस फोन में बेजल नहीं होगा। इसका डिस्प्ले बेजल लैस होगा। फोन की डिस्प्ले के बाद डिस्प्ले के चारो तरफ जो बॉडी होती है उसे बेजल कहते हैं। कंपनी इस फोन को इसी साल सितंबर में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि ऐप्पल ने अपनी तरफ से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। माना जा रहा है कि सैमसंग की तरह इस बार ऐप्पल भी बायोमेट्रिक तकनीक का इस्तेमाल करेगा।

बताया जा रहा है कि आईफोन 8 तीन स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च होगा। इस फोन के 64GB,256GB और 512GB वैरिएंट हो सकते हैं। फोन के 64GB और 256GB वैरिएंट के बारे में पहले भी कई लीक्स देखे गए हैं जबकि इसका 512GB स्टोरेज वैरिएंट नया लगता है। फोन में तीन मोड्यूल होंगे, एक फ्रंट कैमरा मोड्यूल, एक इंफ्रारेड ट्रांसमिशन मोड्यूल और एक इंफ्रारेड रिसीविंग मोड्यूल, जो कि आईफोन 8 को 3D मॉडलिंग परफॉर्म करने और फंक्शन सेंसिंग में मदद करेगा।

आईफ़ोन 8 की विशेषताएँ (IPhone 8 Features)

एप्पल आईफ़ोन 8 की विशेषताएं निम्न है:

  • आईफ़ोन 8 सिंगल सिम स्मार्ट फ़ोन होगा, जिसमे A11 प्रोसेसर लगा हुआ होगा.<
  • इस स्मार्टफ़ोन में 4 GB रैम मौजूद होगी.
  • इस स्मार्टफ़ोन में 256 GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी जाने वाली है.
  • इसके अलावा भी फ़ोन में माइक्रो एसडी चीप लगाई जा सकेगी.
  • इस स्मार्टफ़ोन में बैटरी सक्षमता 2900 mAh की होगी.
  • इस स्मार्टफ़ोन में जीपीएस, वाईफाई, हॉटस्पॉट, एनएफसी, ब्लूटूथ, आदि की सुविधा दी गयी होगी.
  • आईफोन शुरू से ही अपने कैमरे के लिए सबसे अधिक जाना जाता रहा है. कई लोग इसके कैमरा क्वालिटी की वजह से भी इसे खरीदते हैं. इस फ़ोन में आपको 12 & 12 मेगापिक्सल का कैमरा प्राप्त होगा, जिससे आप बेहतर फोटोग्राफी भी कर सकेंगे.
  • ध्यान दें कि आईफ़ोन 8 का कैमरा ऑटो फोकस, फेस डिटेक्शन, एचडीआर, पैनोरमा मोड, Geo-tagging, टच फोकस, डिजिटल ज़ूम, वीडियो रिकॉर्डिंग, जैसे अत्याधुनिक तकनीकों से समृद्ध होगा.
  • यह स्मार्टफ़ोन पूरी तरह से डस्ट और वाटर प्रूफ होगा,
  • यह स्मार्टफ़ोन जेट ब्लैक, ब्लैक, सिल्वर, गोल्ड, रोज गोल्ड और सफ़ेद रंग में मौजूद होगा, जो कि ग्राहकों को रंग चयन का विशेष मौक़ा देगा.

आईफ़ोन 8 में नया क्या (IPhone 8 Specs)

आईफ़ोन 8 में नए तौर पर OLED डिस्प्ले की उम्मीद की जा सकती है। OLED स्क्रीन अपनी निजी लाइट उत्पन्न करती है, जो कि LED स्क्रीन नहीं कर पाती है। साथ ही यह पॉवर सेविंग के लिए भी अभूत कारगर सिद्ध होता है। इसी के साथ आईफ़ोन 8 तीन साइज़ में आयेगा। इसे 4.7 इंच, 5.5 इंच और 5.8 इंच की साइज़ में प्राप्त किया जा सकेगा। आईफ़ोन 8 में एक नया डिस्प्ले फंक्शन एरिया दिया जायेगा, जिसका डिजाईन new MacBook Pro की तरह होगा। आईफ़ोन 8 में आईपैड के ambient light-adjusting True Tone display के होने की भी उम्मीद की जा रही है।

3डी फेशियल रिकग्निशन - यह अपनी तरह का पहला और खास फीचर है। यह फीचर चेहरे को स्कैन कर फोन को अनलॉक करता है। गौर करने वाली बात यह है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी भी अपने अगले फ्लैगशिप फोन मी मिक्स2 में यह फीचर लेकर आ सकती है।

इंफ्रारेड सेंसर - एप्पल कंपनी अपने अगले फ्लैगशिप फोन में इसमें इंफ्रारेड सेंसर भी दे सकती है जो रात के अधेरे में 3डी फेशियल रिकग्निशन को काम करने में मदद करेगी।

सीरी स्मार्ट स्पीकर भी साथ में होगा लॉन्च (Launch Siri Smart Spiker)

अगले महीनें एप्पल के 10 साल पूरे हो जायेंगे, उम्मीद है कि कंपनी 2017 के वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स सम्मेलन में अपना सीरी स्मार्ट स्पीकर की भी घोषणा कर सकती है।

एक तरफ़ आई फ़ोन 8 के मॉडल को स्पष्ट नहीं किया गया है, तो वहीं दूसरी तरफ़ फ़ोन के अगले महीने ही लाँच किये जाने की भविष्यवाणी की जा रही है, ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा, कि वास्तव में यह अफवाह सच होते हैं या नहीं?

इस तरह से आईफ़ोन 8 कई बेहतर तकनीक के साथ बाज़ार में आने वाला है। इसके आने से फ़ोन की अन्य बड़ी कम्पनियां जैसे सैमसंग के सैमसंग गैलेक्सी एस 8 और विवो सेल्फी जैसे फ़ोन आदि को इस स्तर पर अपना व्यापार बढाने में काफ़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):