A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

लकी ग्राहक योजना : जानें कैसे लकी ग्राहक बनकर आप जीत सकते हैं पुरस्कार | Lucky Grahak Scheme : How to Become a Lucky Grahak and Win Rewards


Lucky-Grahak-Yojana-hindi

कैशलेस डिजिटल भुगतान (Cashless Digital Payment) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 15 दिसम्बर 2016 को नई दिल्ली में “लकी ग्राहक योजना” और “डिजी धन व्यापारी योजना” की शुरुआत की है। इस Article हम सरकार की “लकी ग्राहक योजना” के बारे में जानेंगे।.. …

लकी ग्राहक योजना की जानकारी और परिणाम | Lucky Grahak Scheme Details and Result

वर्ष 2016 में 8 नवंबर की तिथि को हम आसानी से नहीं भूले पायेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए सरकार द्वारा किए गए बडे नोटों के विमुद्रीकरण ने वास्तव में काफी हलचल पैदा कर दी है। इस पर नकद निकासी प्रतिबंधों को शामिल किया और शायद ही देश में कोई ऐसा हो जो इस कदम से अप्रभावित रह गया हो।

अब, डिजिटल लेनदेन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन के रूप में, नीति आयोग ने लॉटरी के रूप में नकद पुरस्कार घोषित किया है।

लकी ग्राहक योजना क्या है?

लकी ग्राहक योजना और डिजी-धन व्यवसाय योजना के रूप में 25 दिसंबर 2016 से ये दो योजनाएं शुरू की गईं। ये लॉटरी योजनाएं 2017 की पहली तिमाही के माध्यम से चलाई जाएंगी और 14 अप्रैल 2017 को समाप्त हो जाएंगी।

इस अवधि के दौरान डिजिटल लेन-देन का इस्तेमाल करने वाले लोग लकी ग्राहक योजना (एलजीवाई) के तहत मौद्रिक पुरस्कार के लिए पात्र होंगे और ग्राहकों को डिजिटल भुगतान के जरिए उपयोग या लेनदेन करने में सक्षम बनाने वाले दिग्गज व्यापार व्यवसाय योजना (डीडीवी) के लिए पात्र होंगे।

लकी ग्राहक योजना के लिए पात्रता

रुपे कार्ड, एईपीएस (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली), यूएसएसडी और यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ऐप्स (जैसे कि हाल ही में शुरू की गई भीम ऐप) का उपयोग करने वाले लोग 50 रुपये से 3000 रुपये के बीच लेनदेन करने के लिए एलजीवाई लकी ड्रा के लिए पात्र हैं। अन्य डिजिटल वॉलेट उपयोगकर्ता केवल तब ही पात्र होंगे जब लेनदेन यूपीआई मोड के माध्यम से किया जाएगा।

दैनिक विजेता कैसे पा सकते हैं लकी ड्रॉ का लाभ

एलजीवाई ड्रॉ में, प्रत्येक दिन 15,000 दैनिक विजेताओं को उनके खाते में 1000 रुपये का क्रेडिट (ड्रॉ के 48 घंटों के भीतर) प्राप्त हो जाएगा।

साप्ताहिक विजेताओं की संख्या

इसके अलावा, एक साप्ताहिक ड्रॉ होगा जिसमें 7000 ग्राहकों को 5000 रुपये से 1 लाख तक का पुरस्कार मिलेगा।

योजना का मेगा ड्रॉ

मेगा ड्रा, डॉ. बी आर अंबेडकर (14 अप्रैल 2017) के जन्मदिन पर आयोजित होंगे और इसमें प्रथम, द्वतीय एवं तृतीय विजेताओं के रूप में, 1 करोड़ रुपये, 50 लाख और 25 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

लकी ग्राहक योजना के परिणाम की जांच कैसे करे

डिजिटल लेन-देन का उपयोग करने वाले लोग यह जान लें कि क्या उन्होंनेhttps://digidhanlucky.mygov.in/ वेबसाइट में लॉग इन करके या अपने खातों में क्रेडिट की जांच करके जीत हासिल की है।

डिजी-धन व्यापार योजना के लिए पात्रता

  1. व्यापारी भी रुपे या यूपीआई (50 से 3000 रुपये के बीच की राशि) के माध्यम से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए डीडीवी भाग्यशाली ड्रॉ के लिए पात्र हो सकते हैं।
  2. डीडीवी ड्रॉ साप्ताहिक है और हर हफ्ते 7,000 विजेता अपने खाते में 50000 रुपये, 5000 रुपये या 2500 रुपये का क्रेडिट (ड्रॉ के 48 घंटों के भीतर) प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इसके अलावा, डॉ. बी आर अंबेडकर (14 अप्रैल 2017) के जन्मदिन पर आयोजित मेगा ड्रॉ होगा और इसमें 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 5 लाख रुपये का पुरस्कार होगा।

भुगतानों की समय सीमा

लकी ग्राहक योजना (Lucky Grahak Yojana) के लिए पुरस्कारों की शुरुआत जरूर 25 दिसंबर 2016 से हुई है, लेकिन इसके लकी ड्रा में वे सभी डिजिटल भुगतान शामिल माने जाएंगे जो 8 नवंबर 2016 से 13 अप्रैल 2017 के बीच किए गए हैं। स्कीम के अंतर्गत लकी ड्रा भी लगातार 100 दिनों तक चलना है।

ऐसे ले सकते हैं हिस्सा

अगर आपके पास बैंक खाता है तो आप सरकार की लकी ग्राहक योजना में हिस्सा बन सकते हैं। आपको करना सिपर्फ यह है कि नीचे दिए गए किसी एक तरीके से ​डिजिटल यानी आॅनलाइन पेमेंट करना है।

  1. अगर आपके पास इंटरनेट और स्मार्टफोन की सुविधा है तो UPI का प्रयोग करके भुगतान करें। आॅनलाइन भुगतान का यह सबसे आसान और सर्वश्रेष्ठ तरीका है।
  2. बाजार में या स्टोर पर खरीदारी करने जा रहे हों तो Rupay डे​बिट कार्ड से भुगतान करें। सरकार ने बैंकों के माध्यम से देश भर में लगभग 30 करोड Rupay Card जारी किए हैं।
  3. अगर आपके पास स्मार्ट फोन और इंटरनेट नहीं है तो साधारण फोन से भी ​यूएसएसडी बैं​​किंग (USSD Banking) का उपयोग करते हुए भुगतान करें। इसके लिए आप साधारण फोन से *99# डायल करें और आने वाले निर्देशों को follow करें।
  4. इनमें किसी भी सुविधा का उपयोग न कर पाने पर आप अपने आधार आधारित भुगतान सेवा (AEPS) का उपयोग करें। micro ATM या micro POS के सहारे ऐसे सौदे आसानी से संभव हैं।

किन Digital Payment पर मिलेगा पुरस्कार

सरकार ने अलग-अलग प्रारूपों में भुगतान करने वाले लोगों में से विजेताओं के चयन की सीमाएं भी निर्धारित कर दी हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा विजेता Rupay card का उपयोग करने वाले बन सकेंगे।

नीचे दिए गए तरीकों से पेमेंट करने पर ही आप लकी ड्रॉ का हिस्सा बन सकते हैं।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI): ऑनलाइन भुगतान का यह तरीका, उन उपभोक्ताओं के लिए है जो स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ज्यादातर सरकारी और प्रमुख निजी बैंकों ने अपने यूपीआई एप डेवलप किए हैं। उदाहरण के रूप में BHIM, SBI Pay, PNB UPI, HDFC UPI, ICICI UPI एप आदि। इन apps को Google Playstore से डाउनलोड कर सकते हैं। बैंकों के यूपीआई एप के अलावा कुछ स्वतंत्र UPI Apps भी हैं, जिनसे किसी भी बैंक से किसी भी बैंक के खाते में या अन्य सेवाओं के लिए भुगतान किया जा सकता है। ऐसे एप में Axis Pay, Phonepe आदि ।

यूएसएसडी*99# बैंकिंग: यह सिस्टम उन लोगों के लिए डेवलप किया गया है, जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट की सुविधा नहीं है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपको सामान्य मोबाइल से *99# डायल करना होगा। इसके बाद निर्देशों का पालन करते हुए आप भुगतान कर सकते हैं।

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS): इस सेवा के उपयोग के लिए आपको किसी तरीके के फोन, इंटरनेट या हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ेगी। माइक्रो ATM में आपके आधार नंबर और फिंगरप्रिंट की मदद से ये भुगतान आसानी से हो जाएंगे। दुकानदार आपसे भुगतान लेने के लिए Aadhaar Payment App का उपयोग करता है।

Rupay Card : इसे वीसा या मास्टरकार्ड के भारतीय विकल्प के रूप में माना जा रहा है। जनधन खाता खुलवाने वाले लोगों को यह डेबिट कार्ड दिया गया है। फिलहाल इस कार्ड से ज्यादा से ज्यादा भुगतान के लिए सरकार जोर दे रही है, ताकि शहर से लेकर गांवों तक डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया जोर पकड़ सके। लकी ग्राहक योजना (Lucky Grahak Scheme) में भी सबसे ज्यादा पुरस्कार इसके इस्तेमाल करने वालों को ही दिए जा रहे हैं।

नोट: यहां यह ध्यान रखने लायक है कि Digital Wallet से किए गए भुगतान मान्य नहीं होंगे। Paytm, Mobikwik, Freecharge आदि वैलेट के भुगतान इस स्कीम में शामिल नहीं हैं। हालांकि, अगर आप अपने वॉलेट में UPI का इस्तेमाल करते हैं तो पुरस्कार मिल सकता है।

Master Cardऔर Visa Card से किए हुए पेमेंट लकी ग्राहक योजना (Lucky Grahak Yojana) के अंतर्गत मान्य नहीं है। सामान्य इंटरनेट बैंकिंग के अंतर्गत किए गए भुगतान भी लकी ग्राहक योजना में शामिल नहीं हैं।

सरकार को उम्मीद है कि इन योजनाओं का परिचय उनके रुपे कार्डों का उपयोग करने के लिए भारत के लोगों को प्रोत्साहन प्रदान करेगा और यूपीआई-सक्षम वॉलेट लेनदेन में तेजी आयेगी।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):