A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

अब एटीएम से भी मिलेगा पर्सनल लोन, जानें कैसे? | Now Get a Personal Loan Via ATM Card


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

personal loan via atm card hindi

अब तक आपने लोन लेने के लिए बैंको के चक्‍कर न जाने कितनी बार लगाए होंगे। लेकिन अब आप एटीएम के द्वारा भी लोन ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने में बैंकों की भी अहम भूमिका है। इसके लिए बैंक हर सप्‍ताह कोई न कोई नया फीचर लेकर आ रहे हैं। एक कदम प्राइवेट सेक्‍टर के बैंक आई सी आई सी आई ने उठाया है। जिसके अंतर्गत आप एटीएम से ही पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। …

मौजूदा समय में आपको पर्सनल लोन लेने के लिए काफी इनक्वायरी करनी पड़ती है. यही नहीं, बैंक भी लोन देने से पहले आपकी एलिजिब्लिटी चेक करते हैं और फिर ही आपको लोन देते हैं. लेकिन अब आप चंद सेकंडों में एटीएम के जरिए पर्सनल लोन ले सकती हैं, हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका अकाउंट इस सुविधा को देने वाले बैंक में हो।

अब ICICI Bank ATM देगा 15 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन | ICICI Bank ATM Offers Up to Rs 15 Lakh Personal Loan in Hindi

मौजूदा समय में आपको पर्सनल लोन लेने के लिए काफी इनक्वायरी करनी पड़ती है. यही नहीं, बैंक भी लोन देने से पहले आपकी एलिजिब्लिटी चेक करते हैं और फिर ही आपको लोन देते हैं. लेकिन अब आप चंद सेकंडों में एटीएम के जरिए पर्सनल लोन ले सकती हैं, हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका अकाउंट इस सुविधा को देने वाले बैंक में हो।

ऐसी ही एक सुविधा सबसे पहले देश के प्राइवेट बैंक ICICI ने शुरू की है। आईसीआईसी बैंक अब एटीएम के जरिए अपने खाताधारकों को पर्सनल लोन की सुविधा देने की तैयारी में है।

बैंक अपने पास मौजूद आपके डॉक्‍युमेंट्स के आधार पर आपकी एलिजिब्लिटी चेक करने के बाद ही आपको एटीएम पर पर्सनल लोन का ऑप्‍शन देता है। जब आप एटीएम पर लोन अमाउंट एंटर करते हैं, तो महज कुछ मिनटों के भीतर आपके अकाउंट में लोन क्रेडिट कर दिया जाता है। आप एटीएम पर लोन अमाउंट सेलेक्‍ट करेंगे। उसके चंद मिनटों में ही आपको फोन आ जाएगा। इसके जरिए बैंक आपको प्रोसेसिंग फी, टेन्‍योर और इंटरेस्‍ट समेत अन्‍य जानकारी देगा। जैसे ही आप सारी जानकारी और नियम व शर्तों को मान लेंगे, वैसे ही आपके अकाउंट में लोन अमाउंट क्रेडिट कर दी जाती है।

एटीएम के स्क्रीन पर ही आ जाएगी लोन डिटेल

यह लोन चुनिंदा वेतनभोगी ग्राहक हासिल कर सकते हैं, भले ही उन्‍होंने इसके लिए पहले कोई आवेदन न किया हो. क्रेडिट इंफोर्मेशन कंपनियों से प्राप्‍त डाटा का इस्‍तेमाल करते हुए आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए योग्‍य ग्राहकों का चयन पहले ही कर लेगा।

ऐसे चुने हुए ग्राहकों को एटीएम (ATM) में ट्रांजैक्‍शन पूरा करने के बाद स्‍क्रीन पर एक मैसेज मिलेगा, जिसमें पर्सनल लोन के लिए उनकी योग्‍यता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

5 साल की अवधि के लिए 15 लाख का लोन

बैंक ने एक बयान में कहा कि यदि कोई ग्राहक पर्सनल लोन का विकल्‍प चुनता है, तो वह पांच साल की अवधि तक के लिए 15 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन हासिल कर सकता है। लोन की राशि तुरंत ग्राहक के एकाउंट में जमा कर दी जाएगी और ग्राहक अपने एटीएम के जरिये उसे निकाल सकेगा। बैंक ने यह सर्विस शुरू कर दी है।

लोन प्रक्रिया पूर्ण होने से पहले ग्राहकों को लोन की राशि चुनने के लिए कई अलग अलग विकल्प दिए जाएंगे। इसके बाद ग्राहकों से ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और मंथली इंस्टॉलमेंट की जानकारी की मांग की जाएगी।

इस स्कीम से ग्राहकों को पर्सनल लोन लेने में बहुत आसानी होगी. यह पूरी तरह पेपरलेस प्रोसेस होगा, जिससे ग्राहकों को तुरंत पैसा मिल सकेगा.
icici bank atm loan

क्या है लोन की अवधि

यह लोन ग्राहक के राजी होने के बाद उसे दिया जाएगा, लेकिन लोन लेने के लिए ग्राहक को भी बैंक के मापदंडों पर खरा उतरना होगा। सभी अनिवार्य गतिविधियों के बाद बैंक की तरफ से ग्राहक को यह लोन पांच साल की अवधि के लिए दिया जाएगा।

ऐसे पाएं SBI ATM से लोन

  • SBI डैबिट कार्ड लेकर ए.टी.एम. में जाएं.
  • डैबिट कार्ड स्‍वाइप करते ही आपको ए.टी.एम. मशीन के स्‍क्रीन पर पर्सनल लोन का आप्‍शन आएगा.
  • पर्सनल लोन का आप्‍शन क्‍लिक करते ही आप लोन के लिए अप्‍लाई कर सकेंगे.
  • चंद मिनटों के अंदर पर्सनल लोन आपके खाते में आ जाएगा.
  • आप ATM से पर्सनल लोन के तौर पर छोटी रकम के लिए अप्‍लाई कर सकेंगे.
  • लोन का रिपेमेंट कस्‍टमर के बैंक अकाऊंट से डायरेक्ट डैबिट होगी.
  • SBI यह ATM से पर्सनल लोन की सुविधा उन्‍हीं कस्‍टमर को देगी जिनका क्रैडिट स्कोर अच्छा होगा.

एसबीआई ने इस सुविधा के लिए मल्टीवेंडर सॉफ्टवेयर के टेंडर निकाले हैं। एसबीआई की 50,000 एटीएम से यह सुविधा देने की योजना है।

ग्राहकों को लोन लेने के लिए बैंक की कुछ शर्तों का पालन

  • एटीएम से लोन के लिए बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चेक करेगी.
  • एटीएम ट्रांजेक्शन पूरा करने के बाद एटीएम की स्क्रीन पर एक मेसेज आएगा, जिसमें पर्सनल लोन से जुड़ी योग्यता के बारे में जानकारी दी जाएगी.
  • अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आप 15 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं.
  • इस लोन की अधिकतम अवधि 5 साल होगी.
  • लोन देने से पहले आपको इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फी, मंथली इंस्टॉलमेंट की जानकारी दी जाएगी.
  • एटीएम से लोन लेने की ये प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस होगी.

आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने बताया कि यह ग्राहकों को सहुलियत से पैसा प्राप्त करने में मदद करेगी, अगर वह पर्सनल लोन के विकल्प का चयन करते हैं. यह प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस होगी और ग्राहक एटीएम के जरिये धन राशि हासिल कर सकेंगे। जय हिंद।

कृपया इस पोस्ट को देशहित में शेयर जरूर करें !!

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):