A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना को मंज़ूरी जानिए विशेषताएँ और लाभ | Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana Features & Benefits in Hindi


उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना 2017, यहाँ पढ़ें…

pradhan mantri kisan sampada yojana feature & benefits hindi

हमारे देश में भारत सरकार इस समय बहुत तरह की योजनाएं आम व्यक्तियों के फायदे के लिए ला रही है. जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री कहते है कि जब तक आम व्यक्ति खासतौर से किसान सम्पन्न नहीं होगा तब तक पूर्ण रूप से देश का विकास नहीं हो सकता। क्योंकि हमारे देश में एक बहुत बड़ा हिस्सा आज भी खेती पर निर्भर है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार किसान संपदा योजना लेकर आयी है। आइये जान लेते हैं इस योजना के बारे में- …

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण योजना संपदा का नाम प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (पीएमकेएसवाई) किये जाने को स्वीकृति प्रदान कर दी। मंत्रिमंडल की आर्थकि मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में यह निर्णय किया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की। योजना हेतु आर्थिक मामलों की समिति ने 14वें वित्त आयोग के चक्र की सह-समाप्ति वर्ष 2016-20 अवधी के लिए 6,000 करोड़ रुपये भी आवंटन किए। इससे 31,400 करोड़ रुपये निवेश आने का अनुमान है। सीसीईए ने इस मामले में अधिसूचान भी जारी की है।

जानें प्रधानमंत्री किसान संपदा नई योजना | Know about Pradhan Mantri Kisan Sampada Scheme

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण योजना संपदा का नाम प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (पीएमकेएसवाई) किये जाने को स्वीकृति प्रदान कर दी.  मंत्रिमंडल की आर्थकि मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में यह निर्णय किया गया. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की।

इस किसान सम्‍पदा योजना का उद्देश्‍य कृषि का आधुनिकीकरण करना और कृषि-बर्बादी को कम करना है। इस योजना के तहत किसानों को बेहतर मूल्‍य पाने में मदद मिलेगी। यह किसानों की आय दोगुना करने के दिशा में एक बड़ा कदम है।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की शुरुआत (Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana Started)

14 वें वित्तीय आयोग चक्र के साथ वर्ष 2016 -20 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने नई केन्द्रीय क्षेत्र योजना – एसएएमपीएडीए (एग्रो – मरीन प्रोसेसिंग के लिए योजना और एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर का विकास) के नाम से ‘प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना’ की मंजूरी दे दी है. इस योजना की शुरुआत इसी वर्ष यानि 2017 के अगस्त के महीने में की गई है. हालाँकि इससे पहले, सीसीईए ने मई 2017 में अपनी बैठक में एक ही आवंटन और अवधि के साथ नई केन्द्रीय क्षेत्र योजना संपदा को मंजूरी दे दी थी

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की विशेषताएं (Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana Features)

यह योजना पूरी तरह से कृषि केन्द्रित योजना है, यहाँ पर इससे सम्बंधित कुछ विशेषताओं का वर्णन किया जा रहा है :-

  • यह योजना कृषि और मरीन सम्बंधित प्रोडक्ट के विकास के लिए आरम्भ की गई है, यह स्कीम केंद्र सरकार के कैबिनेट द्वारा मन्ज़ूर कर ली गयी है, ताकि इन क्षेत्रों का विकास हो सके.
  • इस योजना के लिए सरकार ने कुल 6000 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया है. इस योजना के तहत इस पैसे से कुल 20 लाख किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा. वर्ष 2019 -20 के आस पास ऐसा अनुमान किया जा रहा है, कि लगभग 334 लाख मेट्रिक टन फसल इस योजना के अंतर्गत उगाई जाएगी.
  • भारत की आबादी बहुत अधिक है, इस आबादी के नियमित भरण पोषण के लिए खाद्य (food) प्रोसेसिंग पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है. खाद्य प्रोसेसिंग का भारत के राष्ट्रीय स्तर के आय में भी एक बहुत बड़ी भूमिका है. भारत सरकार ने इसके अंतर्गत 100% एफ़डीआई लागू कर दिया है. यह योजना सरकार के इस क़दम के सफ़ल होने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी.

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना लागू करने के लिए सरकार द्वारा उठाये जा रहे क़दम (Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana Steps Taken By Government)

यह योजना एक आवश्यक योजना है, जिसकी सफलता सरकार के लिए बहुत आवश्यक है, इस योजना को सफ़ल बनाने के लिए सरकार निम्लिखित क़दम उठा रही है :-

  • इस योजना को विभिन्न स्थान पर लागू करने के लिए सरकार आवश्यक स्थानों पर नए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी. इस इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रयोग ट्रांसपोर्ट आदि के लिए किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत सप्लाई चैन का नियंत्रण नियमन पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि किसी तरह की धोखाधड़ी न हो सके.
  • सरकार खाद्य पदार्थों के संग्रह करने के लिए स्टोरेज प्लान भी बना रही है, ताकि संग्रह वैद्य रूप से हो सके. यह स्टोरेज प्लान इस तरह से होगी कि जमा किये गये अनाज को विभिन्न तरह के मौसमों में बचा कर रखा जा सके.
  • इस योजना के अंतर्गत देश भर में विभिन्न स्थानों पर अनाज पहुँचाने पर भी ध्यान दिया जायेगा. इसके लिए ऐसे क़दम उठाये जायेंगे कि अनाज के आयात निर्यात के दौरान कोई अनाज किसी तरह से कुप्रभावित न हो सके.

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से लाभ (Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana Benefits)

इस योजना से लोगों को कई तरह से लाभ प्राप्त हो सकेगा, इन सभी लाभों का वर्णन नीचे किया जा रहा है :-

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार आम लोगों के लिए रोज़गार की तैयारी भी करेगी. सरकार इस योजना के अंतर्गत कुल 5,30,000 नौकरियाँ जारी करेगी. इससे देश के एक बहुत बड़े हिस्से को रोजगार प्राप्त हो सकेगा. साथ ही ‘एग्रीकल्चर प्रोड्यूस प्रोसेसिंग यूनिट्स’ की स्थापना से और भी लोगों को और भी नौकरियां प्राप्त हो सकेंगी.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को वे सभी सुविधायें दी जाने की कोशिश है, जो कि कृषि शिल्प को और भी बेहतर बनायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत फूड प्रोसेसिंग के लिए नए नए उपकरणों का प्रयोग किया जा सकेगा ताकि यह योजना और भी सफ़ल हो सके और किसान इसका लाभ उठा सकें.

अधिक जानकारी के लिए पर जाएं http://mofpi.nic.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के कार्यान्वयन से खेत से लेकर खुदरा दुकानों तक कार्यक्षम आपूर्ति प्रबंधन सहित आधुनिक अवसंरचना का सृजन होगा. यह देश में न केवल खाद्य प्रसंस्कारण क्षेत्र के लिए बड़ा प्रोत्सासहन होगा बल्कि किसानों को बेहतर मूल्य दिलाने मे सहायक होगा। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):