A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना – सौभाग्य योजना 2019 तक हर घर होगा रोशन | Saubhagya Yojana - Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana


उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना 2017, यहाँ पढ़ें…

pm sahaj bijli har ghar yojana saubhagya scheme

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पंडित दिन दयाल उपाध्याय जयंती के अवसर पर एलान की जाने वाली नयी योजना है। इस योजना के अनुसार दूर दराज़ के बिना बिजली वाले गाँव या शहरों के हर घर में 31 मार्च 2019 तक बिजली पहुँचाने की योजना है। …

ग्रामीण और शहरी इलाकों के सभी घर जो अभी भी बिजली रहित हैं उन्हें बिजली प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने सौभाग्य – प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना शुरू की है। सौभाग्य योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार ने अगले दो वर्षों के लिए 16,320 करोड़ रुपए का बजट रखा है। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी ग्रामीण और शहरी परिवारों को बिजली कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

15 अगस्त 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान 1,000 दिनों के भीतर सभी 18,452 गांव जहाँ बिजली नहीं थी वहाँ बिजली प्रदान करने की घोषणा की थी। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक आज देश में केवल 3,046 गांव ही ऐसे है जहाँ बिजली अभी नहीं पहुंची है।

2017 प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना | Pradhan Mantri Saubhagya Scheme in Hindi

आधिकारिक परिभाषा के अनुसार अगर गांव के कम से कम 10% घरों में बिजली कनेक्शन हैं तो गांव के हर घर में बिजली है यह माना जाता है। अनुमान के मुताबिक देश में लगभग 4.5 करोड़ ग्रामीण परिवार अभी भी बिजली के बिना रह रहे हैं। सौभाग्य योजना ‘उजाला’ योजना को भी बढ़ावा देगी जो कि कई ऊर्जा बचत उपकरण जैसे पंखे, एलईडी बल्ब और अन्य सेवाएं प्रदान करती है।

सौभाग्य – प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना

प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना का मुख्य उद्देश्य एक बड़ी संख्या में ग्रामीण परिवारों के घर में बिजली पहुँचाना है। इस योजना से बिजली उत्पादन क्षेत्र में मदद मिलेगी, बिजली की मांग बढ़ने से सामाजिक और आर्थिक रूप से भी सभी क्षेत्रों में वृद्धि होगी।

सरकार दूर और दुर्गम क्षेत्रों में जहाँ बिजली नहीं है वहाँ के घरों के लिए पावर बैंक के साथ 200 से 300 wp के सौर ऊर्जा पैक प्रदान करेगी, जिसमें 5 एलईडी लाइट, 1 DC पंखा और 1 DC पावर प्लग शामिल हैं और 5 वर्षों के लिए मरम्मत और रखरखाव (Maintenance) भी शामिल है।

saubhagya bijli yojana

2015 में पेरिस स्थित इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि भारत की विस्तारित अर्थव्यवस्था और आबादी 2040 तक भारत को ऊर्जा मांग का सबसे बड़ा देश बनने के लिए प्रेरित करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के ग्रिड कनेक्शन सालाना 5% बढ़ रहे हैं।

सरकार अगले दो सालों में देश भर में सभी घरों को रोशन करने की योजना को तैयार कर रही है। सरकार देश में बिजली के बिना जीने वाले परिवारों की संख्या की पहचान करने के लिए जीपीएस जैसी तकनीक के कई मॉडल का उपयोग कर रही है।

प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना तथ्य

डेटा तथ्य
योजना का नाम प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना – “सौभाग्य”
प्रारंभ तिथि 25 सितंबर 2017
उद्देश्य सभी को निःशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान करना
लक्ष्य की समय सीमा 31st दिसंबर 2018
कुल बजट Rs. 16,320 Crore
कुल बजट सहायता (GBS) Rs. 12,320 Crore
नि: शुल्क कनेक्शन के लिए लाभार्थियों की पहचान SECC-2011 डेटा का उपयोग करना
लाभार्थी SECC-2011 सूची में नहीं हैं (APL परिवार) 5०० रुपये में कनेक्शन
ऑपरेटिंग नोडल एजेंसी ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (REC)
आवेदन पत्र ऑफ़लाइन मोड – ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत / लोक संस्थाएं
योजना शुरू की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना विशेषताएँ (Pradhan Mantri Saubhagya Yojana Features in Hindi)

सौभाग्य बिजली योजना के कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्न हैं..

  • यह योजना 25 सितंबर को भारतीय जनसंघ राजनीतिज्ञ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारधाराक पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर शुरू की गई है.
  • योजना का लक्ष्य पूरे देश में प्रत्येक घर में बिजली कनेक्शन प्रदान करके 2019 तक सभी के लिए 24X7 बिजली हासिल करना है.
  • अगले दो वर्षों के लिए योजना का बजट 16,320 करोड़ रुपए है.
  • यह योजना ट्रांसफार्मर, तार और मीटर जैसे उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करेगी.
  • ऊर्जा मंत्रालय इस योजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा.
  • देश के दोनों ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा.
  • गरीबों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिलेगा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में.
  • 4 करोड़ गरीब लोगों को मिलेगा इस योजना का फायदा.
  • 31 मार्च 2019 चुनाव से पहले हर घर तक बिजली पहुँचाने की योजना.
  • जहाँ बिजली बिजली की सुविधा नहीं पहुंचेगी वहां सोलर पैनल प्रदान की जाएगी। सोलर पैनल में 5 Led और एक सोलर पंखा लगेगा.

सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना के फायदे (Soubhagya Yojana Benefits - PMSY Benefits)

  • बिजली सस्ते में मिलेगी और सबका सपना पूरा होगा.
  • बिजली के कारण बच्चों को पढाई में आसानी.
  • इस योजना के अंतर्गत शहरों, गाँव, झोपडी और सभी दूर दराज़ के क्षेत्रों में सुविधा दी जाएगी.
  • किसी भी गरीब से सरकार पैसे नहीं लेगी, गरीब के घर-घर जाकर बिजली कनेक्शन दी जाएगी.

बिजली उपकरणों पर दी जाएगी सब्सिडी : इस बेहद महत्‍वाकांक्षी योजना के तहत ट्रांसफार्मर, मीटर और तार जैसे बिजली उपकरणों पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत इस योजना को चलाने का प्रस्ताव है।

इन राज्यों पर फोकस : सौभाग्य योजना के तहत बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान व पूर्वोत्तर राज्य शामिल हैं।

सौभाग्य योजना का उद्देश्य (Saubhagya Yojana Objectives in hindi)

2015 में प्रधानमंत्री ने वैसे 18,000 से अधिक गांवों में 1000 दिनों के अंतर्गत बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था, जिस गांव में बिजली की उपलब्धता नहीं थी. इसके लिए सरकार ने गावों में विधुतीकरण भी किया और लगभग 10,000 घरों को बिजली ग्रिड से जोड़ा. विधुतीकरण के कार्य में तेजी लाने के लिए सरकार ने नागरिकों को 24 घंटे की बिजली उपलब्ध कराने के सपने को साकार करने के लिए सहज बिजली हर घर योजना की शुरुआत की है. इस योजना का प्रमुख मकसद ग्रामीण परिवार और शहरी परिवारों को हर वक्त बिजली की कनेक्टिविटी को प्रदान करना है।

सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना के लिए योग्यता (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana Eligibility)

हाल ही में इस योजना की घोषणा की गयी है इसलिए पात्रता और पंजीकरण संबंधी ब्यौरा अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि केवल इस योजना के तहत उन लोगों को लाभ मिलेगा जो ग्रामीण इलाकों में रहते है. जोकि गरीब, बीपीएल और अन्य पिछड़े वर्ग से आते है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी।

सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना के लिए दस्तावेज (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana Required Documents)

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अन्य योजनाओं के सामान ही इस योजना के पंजीकरण में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आवासीय, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र और अन्य सम्बंधित दस्तावेज़ इन सब की आवश्यकता पड़ सकती है।

इस तरह से इस योजना के क्रियान्वयन के साथ, केन्द्रीय सरकार उन लोगों को बिजली देने में समर्थ है जिनके पास अब तक बिजली की पहुँच नहीं है, वे लोग आसानी से पावर कनेक्शन प्राप्त कर पाएंगे। प्रधानमंत्री सहज बिजल योजना निश्चित रूप से देश में समग्र आर्थिक विकास में सुधार लाने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में निश्चित रूप से मदद करेगी। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):