A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना – वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना | Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY) For Senior Citizens


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana PMVVY Hindi

60 की उम्र में लोगों को आर्थिक स्थिरता प्रदान करने के लिए सरकार ने मई महीने में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को लॉन्च किया है। जिसे 2017-18 के बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए वापसी की गारंटी दर के साथ लॉन्च किया गया। …

प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कार्यान्वित कि जा रही वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई पेंशन योजना है। प्रधानमंत्री द्वारा वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक आयु) के लिए पेंशन योजना लॉन्च करने की घोषणा की गयी थी जिसके तहत उन्हें 10 वर्षों के लिए 8% से अधिक का ब्याज प्रदान किया जाएगा।

पीएम व्यय वंदना योजना जानें हर छोटी-बड़ी जानकारी | All About PM Vaya Vandana Yojana in Hindi

यह योजना नियमित आय कमाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को अधिक अवसर प्रदान करेगी। यह योजना लॉन्च की तारीख से एक वर्ष के लिए ही उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) के तहत सब्सिडी प्रदान करेगी।

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से यह पेंशन प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है।

पीएमवीवीवाई (PMVVY) भारत सरकार द्वारा घोषित एक पेंशन योजना है जो केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध रहेगी।

LIC के जरिए ऑफलाइन खरीदें

इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्‍यम से (एलआईसी) ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम को इस योजना का संचालन करने का विशेषाधिकार दिया गया है।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

इच्छुक आवेदक PMVVY स्कीम के लाभ के लिए LIC इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नीचे LIC की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन PMVVY पॉलिसी खरीदने के लिए प्रक्रिया दी हुई है।

1. LIC की वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं।

2. “Buy Policy Online” के तहत “Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana” बैनर पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें

3. अगले पृष्ठ पर, स्कीम के बारे में सारी जानकारी पढ़ें और “Buy Online” बटन पर क्लिक करें और सभी विवरणों को ठीक से भरें, “Get Access ID” बटन पर क्लिक करें और 9 अंकों की एक्सेस आईडी प्राप्त करें।

4. अपने ईमेल और मोबाइल नंबर पर प्राप्त आईडी को फॉर्म के दाईं ओर ACCESS ID बॉक्स में दर्ज करें और “Proceed” पर क्लिक करें।

5. आगे बढ़ने पर क्लिक करने के बाद, आपसे कहा जाएगा कि पूरा विवरण भरें, योजना का चयन करें, और भुगतान करें। ऑनलाइन PMVVY पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने के लिए आगे सभी कदम पूरे करें।

PMVVY के अंतर्गत पेंशन विकल्प

पेंशन के विभिन्न तरीकों के तहत न्यूनतम और अधिकतम खरीद मूल्य:

पेंशन का तरीका न्यूनतम खरीद मूल्य अनुरूप पेंशन राशि
वार्षिक 1,44,578 12,000 प्रति वर्ष
छमाही 1,47,601 6,000 अर्ध वर्ष
त्रैमासिक 1,49,068 3,000 प्रति तिमाही
मासिक 1,50,000 1,000 प्रति माह

पेंशन के विभिन तरीकों के तहत न्यूनतम और अधिकतम पेंशन:

पेंशन का तरीका न्यूनतम खरीद मूल्य अनुरूप पेंशन राशि
वार्षिक 7,22,892 60,000 प्रति वर्ष
छमाही 7,38,007 30,000 अर्ध वर्ष
त्रैमासिक 7,45,342 15,000 प्रति तिमाही
मासिक 7,50,000 5,000 प्रति माह

पेंशन दर

भुगतान के विभिन्न तरीकों के तहत देय पेंशन दरें (वार्षिक, छमाही, त्रैमासिक, मासिक) निम्नानुसार हैं:

पेंशन का तरीका 1000 रुपये खरीद मूल्य के लिए प्रभावी प्रतिवर्ष पेंशन दर
वार्षिक 83.00 प्रति वर्ष
छमाही 81.30 प्रति वर्ष
त्रैमासिक 80.50 प्रति वर्ष
मासिक 80.00 प्रति वर्ष

इस स्कीम के तहत अधिकतम 60,000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी यानी हर माह 5000 रुपये। 60 हजार रुपए पेंशन के लिए एकमुश्त 7,22,890 रुपये जमा कराने होंगे। इस स्कीम के तहत न्यूनतम पेंशन 12,000 रुपये सालाना यानी 1000 रुपये मासिक मिलेगी। इसके लिए एकमुश्त 1,44,578 रुपये जमा कराके पॉलिसी खरीदनी होगी। यह स्कीम 10 साल के लिए होगी। यानी एक बार पेंशन प्लान खरीद कर अगले 10 साल तक पेंशन ली जा सकती है। इसे 60 साल से ऊपर का कोई भी सीनियर सिटीजन ले सकता है।

अगर पेंशनर पॉलिसी टर्म यानी 10 साल पूरा होने पर जीवित रहता है तो उसे पेंशन प्राइस के साथ फाइनल पेंशन इंस्टॉलमेंट मिलेगी। पेंशनर की मौत पॉलिसी अवधि के बीच में हो जाती है तो इसके पेंशन प्राइस, लाभार्थी को मिल जाएगी।

अगर पेंशनर को खुद या उसकी पत्नी को गंभीर बीमारी हो जाती है तो वह इस स्कीम से समय से पहले निकल सकता है। ऐसी सूरत में उसे परचेज प्राइस का 98 फीसदी रिफंड मिल जाएगा। 60 साल से अधिक उम्र के नागरिक इस पेंशन प्लान को 3 मई 2018 तक खरीद सकते हैं। योजना को जीएसटी से छूट दी गई है। पेंशन लिए जाने के 3 साल बाद नकदी जरूरतों को पूरा करने के लिए खरीद मूल्य का 75 प्रतिशत तक कर्ज लेने की अनुमति होगी।

कब लॉन्च हुई प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 4 मई 2017 को लॉन्च किया है। वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (वीपीबीवाई) की ही तरह प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) उन वरिष्ठ लोगों के लिए एक पेंशन योजना है जिनकी उम्र 60 वर्ष के ऊपर है। इस योजना के अंतर्गत 8 फीसद का सम एश्योर्ड भी सुनिश्चित किया गया है।

केंद्रीय वित्त, रक्षा और कारपोरेट मामलों के मंत्री ने अरुण जेटली 21/07/2017 दिल्ली में 'प्रधानमंत्री वय वंदना योजना' (पीएमवीवीवाई) का औपचारिक रूप से शुभारंभ करेंगे

पेंशन का भुगतान : पेंशनरों को पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशन मिलेगी। उदाहरण के लिए, अगर आप एक महीने की पॉलिसी की तारीख के बाद मासिक पेंशन मोड का चुनाव करते हैं तो आपको अगले महीने से ही पेंशन मिलना शुरु हो जाएगी।

फ्री लुक अवधि : यदि कोई पॉलिसीधारक पॉलिसी के “नियम और शर्तों” से संतुष्ट नहीं है,तो इस पॉलिसी को प्राप्ति की तारीख से निगम को 15 दिनों के भीतर वापस लौटा सकता है।

प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) की मुख्य विशेषताएं

  • पेंशनभोगी को पेंशन की अवधि (मासिक / त्रैमासिक / अर्धवार्षिक और वार्षिक) के अंत में पेंशन प्राप्त होगी, जो भी पॉलिसी खरीद के दौरान चुना होगा।
  • पेंशन NEFT या AEPS (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) के माध्यम से पेंशनभोगी के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।
  • अगर पेंशनभोगी 10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान मर जाता है, तो खरीद मूल्य को लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा।
  • PMVVY में प्रवेश की न्यूनतम आयु 60 वर्ष है और इसमें अधिकतम आयु की सीमा नहीं है।
  • एक निर्धारित न्यूनतम और अधिकतम राशि ही इस योजना के तहत निवेश की जा सकती है।
  • इस योजना के तहत न्यूनतम प्रति माह पेंशन 1000 रुपए और अधिकतम प्रति माह 5000 रुपए है।
  • समयपूर्व निकास पर, पॉलिसी धारक को 98% निवेशित राशि प्रदान की जाएगी। हालांकि, इसे केवल असाधारण परिस्थितियों में ही अनुमति दी जाती है जैसे स्व या पति या पत्नी की गंभीर / टर्मिनल बीमारी।
  • पॉलिसी के 3 वर्षों के पूरा होने के बाद, पेंशनभोगी को लोन सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके तहत लोन राशि निवेशित राशि का अधिकतम 75% होगी।
  • एकमुश्त राशि का भुगतान करके भी पॉलिसी खरीदी जा सकती है।
  • PMVVY पॉलिसी खरीदने के लिए कोई मेडिकल परीक्षा की आवश्यकता नहीं है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (VPBY)

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (VPBY) को वर्ष 2014-15 के दौरान शुरू किया गया था, जिसके तहत 60 वर्ष की उम्र के वरिष्ठ नागरिको को पेंशन के पात्र बनाए गए थे। इस पेंशन योजना के तहत 6,66,665 रुपए की एकमुश्त रकम देने पर आपको मासिक आधार पर 5000 रुपए की पेंशन दिए जाने का प्रावधान था।

इस योजना के बारे में और जानकारी LIC वेबसाइट www.licindia.in पर मिल सकती है।

ये गुप्त योद्धा हमारी सुरक्षा के लिए दिन और रात काम करते हैं और खामोशी से हमारे देश की रक्षा कर रहें हैं जिसके लिए हमें उन पर गर्व होना चाहिए। जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):