A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

प्रधानमंत्री आवास योजना : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पूर्ण जानकारी!


pm awas yojana

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। …

प्रधानमंत्री आवास योजना – ऑनलाइन आवेदन का तरीका

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के लिए दो प्रकार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए किसी भी तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या PMAY की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किये जा सकते हैं।

दोनों माध्यमों से आवेदन करने की पूरी प्रिक्रिया नीचे दी गयी है।

1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की उम्मीदवार को पुष्टि के लिए साथ ले जाने होंगे।

जरूरी दस्तावेज और फीस

आधार क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज फोटो जरुरी दस्तावेजों में शामिल है। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जायेगी।

आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।

आवेदन की स्थिति पता करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Application Status of Pradhan Mantri Awas Yojana

अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

मेरे शहर में जन सुविधा केंद्र कहाँ है

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देश भर के शहरी इलाकों में 60000 जन सुविधा केंद्रों (CSCs) पर उपलब्ध रहेगी। अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र को ढूंढने के लिए जो प्रक्रिया है वह नीचे दीये गए लिंक पर उपलब्ध है।

Find Common Service Center in Your City

2. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गयी है।

1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ – pmaymis.gov.in

2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको ऐसी दिखाई देगी जैसे की नीचे दी गयी है। इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है।

4. यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के समान एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें। और यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं. इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।

अपने आवेदन की स्थिति पता करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना MIG होम लोन स्कीम 2017 – ब्याज दरें और सब्सिडी

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत मध्य आय समूह (MIG) के लिए आवास लोन योजना घोषित कर दी है। सरकार ने अब 2017 में आवास लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान करने के लिए योजना के क्रेडिट लिंक सब्सिडी घटक के तहत मध्यम आय समूह को शामिल किया है। इस योजना के तहत 2017 में लिए गए आवास लोन पर मासिक किस्त 2000 रुपये तक काम हो जायेगी। नई लोन स्कीम के तहत सरकार ने दो MIG श्रेणियां MIG -1 और MIG -2 को शामिल किया है।

जिन व्यक्तियों ने 1 जनवरी 2017 को या उसके बाद आवास लोन के लिए आवेदन किया है वे योजना के तहत 2.35 लाख रुपये तक का लाभ लेने के योग्य होंगे। MIG के लिए नई PMAY होम लोन स्कीम के अंतर्गत रुपये 18 लाख रुपये प्रति वर्ष तक की आय वाले शहरी परिवार इस योजना के तहत लाभ लेने में सक्षम होंगे। सरकार ने MIG के लिए CLSS के तहत लाभार्थियों को गृह लोन प्रदान करने के लिए 70 लोन संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

MIG के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लोन – ब्याज दरें, सब्सिडी और EMI

Particulars MIG – 1 MIG – 2
Household income per annum 12 Lakh 18 Lakh
Ineterst Subsidy (per annum) 4% 3%
Maximum loan tenure in years 20 20
Eligible loan amount for interest subsidy under CLSS for MIG 9 Lakh 12 Lakh
Discount rate for Net Present Value (9%) calculation of interest subsidy 9% 9%
Maximum interest subsidy 2.35 Lakh 2.3 Lakh
Dwelling unit maximum carpet area 90 Sq. Mt. 110 Sq. Mt.
Monthly EMI @ 8.65% without interest subsidy Rs. 7,894 Rs. 10,528
Monthly EMI @ 8.65% with interest subsidy Rs. 5,834 Rs. 8,509

MIG के लिए CLSS – योग्यता और दिशा निर्देश

परिवार के अलावा अविवाहित और कमाने वाले युवा वयस्क भी MIG लोन योजना के लिए CLSS के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। विधवाओं, एकल कार्यशील महिलाओं, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, BC, विकलांग और ट्रांसजेंडर लोगों से संबंधित व्यक्तियों को इस योजना के तहत लोन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

MIG के लिए CLSS के तहत ब्याज सब्सिडी के लिए योग्यता

  • लाभार्थी परिवार का भारत के किसी भी हिस्से में ना तो अपने नाम पर और ना ही अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी परिवार को पहले कभी भी भारत सरकार से किसी भी आवास योजना के अंतर्गत केन्द्रीय सहायता नहीं मिली होनी चाहिए।

MIG के लिए PMAY लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया

pmay mig loan steps

MIG के लिए CLSS के बारे में विस्तृत परिचालन दिशानिर्देश नीचे दिए गए लिंक पर उपलब्ध हैं।

CLSS for MIG

सरकार ने EWS / LIG के लिए लोन अवधि को 15 वर्षों से बढाकर 20 वर्ष कर दिया है।

PAMY-U के लिए आवेदन पत्र PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आमंत्रित किये जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री की घोषणा के मुख्य बिन्दु (Features Of Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY):

  • इस योजना के तहत शहरों में मकान बनाने की कवायद कर रहे लोगों को बड़ी राहत देते हुए, 9 लाख रूपये के कर्ज पर दिए जाने वाले ब्याज पर 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख तक के होम लोन पर 3 प्रतिशत की छूट दी गई है.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बनाए जाने वाले घरों के लक्ष्य में 33 प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया है यानि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 33 प्रतिशत ज्यादा लोगों को अब इस योजना में शामिल किया जा सकेगा.
  • प्रधानमंत्री ने होम लोन पर लिए जा रहे ब्याज की दरों को भी घटाने की घोषणा की. इसका लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिलेगा.
  • इसके अलावा जो लोग ग्रामीण इलाको में अपने मकान को बढ़ाने के लिए निर्माण करना चाहते हैं या फिर मरम्मत करवाना चाहते हैं, उनको अब इस योजना के तहत 2 लाख रूपये तक के लोन लेने पर दिए जाने वाले ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

फिलहाल सरकार इस योजना को तीन चरणों में सम्पन्न करने जा रही है

1. पहले चरण में देश के 100 शहरों में आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर मकान बना जाएंगे. यह पहला चरण अप्रेल 2015 से शुरू किया जा चुका है और इसे पूरा करने के लिए मार्च 2017 तक का समय निर्धारित किया गया है।

2. पहले चरण के सम्पन्न होने बाद इस दूसरे चरण को अप्रेल 2017 से शुरू किया जाएगा. दूसरे चरण में किफायती मकान बनाने के लिए 200 शहरों को जोड़ा गया है. इस चरण को मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

3. तीसरे चरण को अप्रेल 2019 में शुरू किया जाएगा और यह मार्च 2022 तक पूरा होगा. इस चरण में शेष बचे शहरों को शामिल किया जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions - FAQ)

आपके मन में प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित अनेक सवाल होंगे और आप उनके उत्तर जानने के लिए लालायित होंगे। चिंता की कोई बात नहीं हमारे पास 88 प्रश्नोत्तरों का एक सेट है जो आपके सारे शंकाओं के समाधान के लिए पर्याप्त हैं। फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट में लिख कर उसका समाधान पा सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का समाधान ढूंढने का प्रयास करेंगे।

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):