A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

'BHIM' मोबाइल ऐप, अब अंगूठा ही होगा आपकी पहचान, इसे कैसे Use करे यहाँ पढ़े पूरी जानकारी!


make india cashless narendra modi launched bhim app

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (30 दिसंबर) को आधार आधारित मोबाइल पेमेंट ऐप भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) जारी किया। भीम सरकार के पुराने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का ही नवीनीकृत रूप है।

खास बात ये है कि ये ऐप बिना इंटरनेट के चलेगा।


पीएम ने बाबा भीमराव अंबेडकर के नाम पर नया ऐप लॉन्च किया। इस ऐप का नाम भीम (BHIM) रखा गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश की पूरी अर्थव्यवस्था इसी भीम ऐप के इर्द-गिर्द हो जाएगी। ये भीम ऐप दुनिया के लिए सबसे बड़ा अजूबा होगा। सारा कारोबार इसी ऐप के जरिए होगा। ये ऐप 2017 में लोगों के लिए बड़ा नजराना है। अब अंगूठा ही लोगों की पहचान हो जाएगा।

भीम ऐप कैसे करेगा काम

कारोबारियों को भीम ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। ये ऐप एक बॉयोमेट्रिक रीडर से जुड़ा होगा जिसकी कीमत बाजार में 2000 रुपये है। ग्राहक ऐप में अपना आधार नंबर और बैंक का नाम डालेंगे। उसके बाद बॉयोमेट्रिक स्कैन का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके उपभोक्ता भुगतान कर सकेंगे। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के सीईओ अजय भूषण ने इकोनॉमिक्स टाइम्स इस ऐप के जरिए उपभोक्ता बगैर किसी फोन के भुगतान कर सकेंगे। पांडे ने बताया कि करीब 40 करोड़ आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ा जा चुका है। सरकार ने मार्च 2017 तक सभी आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

What Is BHIM App & How To Download BHIM App

: जैसे की हमको अनुमान हैं की इस अप्प के बारे में अभी तक नही सुना होगा, अगर कोई भाई सुने हैं और use कर रहे हैं तो बहुत ख़ुशी के बात हैं. तो हा दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं BHIM App के बारे में, हम आपको साफ तोर पर बता डॉ की आज 30-12-2016 को हमारे देश के PM. Mr. Narendra Modi जी ने इस अप्प को लंच किये हैं जिससे की आप बहुत ही आशानी से Internet और बिना Internet के Transacton कर सकते हैं | तो आइये निचे हम आपको डिटेल्स में बताने जा रहे हैं की BHIM App क्या हैं, इसे कैसे Download करे, feature क्या सब दिए हैं और इस Appको  use कैसे करे|.

BHIM App क्या हैं ?

BHIM का पूरा नाम (Bharat Interface For Money) होता हैं ये एक UPI और USSD App हैं. जिसे आपको NPCI (National Payment Corporation Of India ) ने बनाये हैं | ये खास तोर पर Goverment App हैं जो की Only 1 MB के हैं आप इसका use बैंक से Money Transfer, Transaction के रूप में कर सकते हैं 

BHIM App download कैसे करे ?

BHIM Android Application हैं इसे आप Google Paly Store पे भी रखा गया हैं आप आपने मोबाइल में Paly store से भी Download कर सकते हैं अगर आप चाहते है की direect Download kare तो यहाँ से भी कर सकते हैं   Download BHIM Application APK 

BHIM App USE कैसे करे

अगर आप चाहते हैं की हम ऑनलाइन बैंकिंग के लिए BHIM App use करे तो तो आपको निचे बताये गये स्टेप को फॉलो करना होगा

  1. Download and Install App
  2. Register Bank Account - Verify Mobile Number
  3. SetUp UPI PIN
  4. Add Mobile number To Payment Address
  5. So. Complete BHIM UPI App Registration.

BHIM App के Feature

* BHIM में बहुत ही Latest feature दे रहे हैं आप इस अप्प को 24 hrs. कर सकते हैं 
* बिना इन्टरनेट के use कर सकते हैं
* हिंदी & English दोनों Language use कर सकते हैं.
* ये अप्प Fully Andriod Version हैं
* 1 दिन में आप Maximam 20,000 रुपया Transfer कर सकते हैं.
* आप चाहे तो Balanse Enquri भी कर सकते हैं
* USSD Code *99# को Connect कर BHIM App से बिना इन्टरनेट के पैसा Transfer कर सकते हैं |.

अमित शाह ने एक बयान में कहा कि इस एप्लीकेशन से छोटे व्यापारी, किसान, गरीब और आदिवासी सशक्त होंगे। आगामी वर्ष 2017 में यह देश को एक तोहफा है। यह बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को एक सच्ची श्रद्धांजलि है.

BHIM basically stands for Bharat Interface for Money, which is an initiative by the Government of India to make sure that all the cashless payments through your mobile phone are both fast and secured as well. BHIM is an app which can be easily integrated with all your bank accounts and UPI applications as well.

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):