A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

जानिए, उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना के बारे में | Uttar Pradesh Kisan Fasal Rin Mochan Yojana Details


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

kisan rin mochan portal hindi

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘किसान ऋण मोचन योजना’ का ऐलान किया है. इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को उनके द्वारा लिए गये ऋण माफ़ करेगी. ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना के तहत 86 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना की सारी जानकारी यहां से पढ़ें। …

सरकार द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने संकल्प पत्र में किये गये वायदे के मुताबिक किसानों का कृषि ऋण रूपये एक लाख तक माफ करने का निर्णय लिया। इस ऋण को माफ किये जाने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लिया गया कि एन.आई.सी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिये गये कृषि ऋण का विवरण बैंकों के माध्यम से आनलाइन फीड कराकर तहसील स्थिति राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों की टीम बनाकर इसका गहन सत्यापन कराकर इस ऋण माफी योजना को साकार किया जाय।

‘किसान ऋण मोचन पोर्टल’ या फसल ऋण मोचन योजना | Kisan Rin Mochan Portal Yojana in hindi

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री ने “फसल ऋण मोचन योजना” के तहत ‘किसान ऋण मोचन पोर्टल’ upkisankarjrahat.upsdc.gov.in को लॉन्च किया है। राज्य में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी ने सभी जिलाधिकारियों और मण्डलायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे पूरी संवेदनशीलता के साथ जुड़ी किसानों की समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री जी ने बताया कि शिकायत निस्तारण में लापरवाही को बेहद गम्भीरता से लिया जाएगा।

भाजपा सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया है, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में 86 लाख से अधिक किसानों के लिए फसल ऋण माफी योजना ” ‘किसान ऋण मोचन पोर्टल’ या “फसल ऋण मोचन योजना” सुनिश्चित करने के लिए जिला अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में यह तय किया गया कि सभी किसानो को 10 अगस्त तक लोन माफी की धनराशि बिना किसी परेशानी के पहुँच जाये।

इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने प्रदेश के कई जिलाधिकारियों के साथ मिल कर बैठक की. इस बैठक के दौरान इन्होने ये तय किया कि 10 अगस्त से किसानों को इस योजना का लाभ बिना किसी समस्या के दिया जायेगा. इस योजना को सफ़ल बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक जिले के तहसील में एक कण्ट्रोल रूम बनाया जाएगा. इसके अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा ताकि किसानों को सभी तरह से मदद प्राप्त हो सके।

किसान फसल ऋण मोचन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Kisan Fasal Rin Mochan Yojana Required Documents)

फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी आदमी को निम्नलिखित दस्तावेज़ तैयार रखने होंगे..

  1. किसान के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है.
  2. किसान के पास लैंड पेपर (ज़मीन के दस्तावेज़) होने अनिवार्य हैं.
  3. किसान का एक बैंक अकाउंट होना आवश्यक है.
  4. किसान के पास आधार संख्या का होना बहुत ज़रूरी है.

किसान फसल ऋण मोचन योजना के नियम और शर्तें (Kisan Fasal Rin Mochan Yojana Rules)

फसल ऋण योजना का लाभ सभी किसानों को प्राप्त नहीं हो सकता. सरकार ने इसके लिए कुछ नियम बनाएं हैं, ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ उन लोगों को प्राप्त हो सके जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

  1. किसान की ऋण राशि 1 लाख रूपए से कम होनी चाहिए.
  2. 31 मार्च 2016 के बाद जिन किसानों ने ऋण लिया है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो पायेगा.

किसान फसल ऋण मोचन योजना के लिए योग्यता (Kisan Fasal Rin Mochan Yojana Eligibility)

उत्तरप्रदेश सरकार ने कुछ मूलभूत मापदंड तय किये हैं, जिसके अंतर्गत पड़ने वाले किसानों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा. इसके लिए आवश्यक योग्यता का वर्णन नीचे किया जा रहा है।

  1. इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तरप्रदेश के किसानों को ही प्राप्त होगा, क्योंकि यह योजना उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है. अतः किसानों का उत्तरप्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है.
  2. उत्तरप्रदेश में किसान की अपनी ज़मीन होनी चाहिए.

किसान फसल ऋण मोचन योजना के लिए कैसे आवेदन दें (Apply for Kisan Fasal Rin Mochan Yojana)

फसल ऋण मोचन योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए इसके औपचारिक वेबसाइट http://upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकता है. यहाँ पर सभी आवश्यक डिटेल देकर आप अपना आवेदन इस योजना का लाभ उठाने के लिए दे सकते हैं।

किसान फसल ऋण मोचन योजना के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता (Aadhar Card for Kisan Rin Mochan Yojana)

इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को प्राप्त हो सकेगा, जिनके पास आधार कार्ड हैं, और आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. सभी जिलों के डीएम ने इसके लिए छोटे छोटे कैंप लगाने के लिए आदेश दिए हैं, ताकि उन सभी किसानों का मुफ्त आधार कार्ड बनाया जा सके, जिनके आधार कार्ड नहीं है. ऐसा करने से अधिक से अधिक किसानो को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

किसान फसल ऋण मोचन योजना के लिए आवश्यक नंबर (Kisan Rin Mochan Yojana Important Numbers)

यदि किसी को ऋण मोचन योजना के सम्बधं मे कोई कठिनाई, शिकायत हो तो वह इन नंबर पर फोन करें..

  1. नोडल अधिकारी, जिला कृषि ऑफिसर M.no. – 9235209436
  2. जिला लीड मेनेजर M.no. – 9412626279 पर सम्पर्क कर समाधान कर लें।

उत्तरप्रदेश किसान ऋण मोचन पोर्टल

संबंधित अधिकारी 10 दिन में पूरा डाटा तैयार करें जिन किसानों के आधार केसीसी से लिंक होंगे उनका ऋण माफी अगले माह प्रथम चरण में होगी जिन किसानों के पास आधार नहीं हैं उन्हें 1 माह का समय देकर आधार बनवाये जायेगे तदोपरांत उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

किसान हित राज्य सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फसल ऋण मोचन योजना के सम्बन्ध में जनपदवार प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि किसान हित राज्य सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार किसानों के उन्नयन और विकास के लिए कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखेगी।

अगस्त से शुरू हो जाए ऋण वितरण कैम्प

योगी ने कहा कि ऋण वितरण का कार्य कैम्प लगाकर सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि उनके जिलों में अगस्त, 2017 में पहला कैम्प अवश्य प्रारम्भ हो जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को फसल ऋण मोचन योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिला मुख्यालयों, तहसील और ब्लाक स्तर पर होर्डिंग लगवाई जाए। सभी बैंकों पर पोस्टर व बैनर भी लगवाए जाएं।

Kisan Fasal Rin Mochan Portal Yogi Aditya Nath Launched farmers loan waiver portal in Uttar Pradesh Kisan Loan Mochan Yojana Login Website Kisan Fasal Loan Mochan Scheme farmers Loan Subsidy CM Yogi loan waiver portal Kisan Loan Portal UP Kisan Rin Mochan Portal Online Apply। जय हिंद।

कृपया इस पोस्ट को देशहित में शेयर जरूर करें !!

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Good luck

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):