A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

उत्तर प्रदेश में मदरसों का वेब पोर्टल लॉन्च, देनी होगी सभी मदरसों की जानकारी | Uttar Pradesh Govt Launch Madarasa Education Board Portal


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

uttra pradesh govt launch madarasa education board portal hindi

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार मदरसों में होने वाली धांधली को रोकने के लिए मदरसा पोर्टल लांच की है। इस पोर्टल के लॉच होने के बाद मदरसा शिक्षा बोर्ड से जुड़े तमाम मदरसों में होने वाली किसी भी अनियमितता को रोकने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल के लॉच होने के बाद तमाम मदरसों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा, जिसके बाद बड़े स्तर पर धांधली को रोकने में मदद मिलेगी। …

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद, लखनऊ ने मदसरों की पहचान व अमान्य के लिए मदरसा पोर्टल/ वेबसाइट 2017 को लांच किया है। यह नई पोर्टल यूपी madarsaboard.upsdc.gov.in है। इस पोर्टल का शुभारम्भ सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया है। इस मदरसा पोर्टल को राज्य अल्पसंख्यक मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने विधान भवन के तिलक हॉल में उद्घाटन किया। इस पोर्टल पर मदरसों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यकों के छात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए यह मदरसा वेब पोर्टल बनाया है। 560 राज्य सरकार मदरस और 10,000 अधिक मान्यता प्राप्त मदरसों को इस पोर्टल पर अपनी सारी जानकारी देनी होगी। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र महत्वपूर्ण आवेदन फार्म भर सकते हैं।

यूपी मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड वेब पोर्टल | UP Madarasa Education Board Portal Detail in Hindi

आदेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में चल रहहे मदरसों को ऑनलाइन किया जाएगा। योगी सरकार ने ये कदम मदरसों में होने वाली धांधली को रोकने के लिए उठाया है। जिसके लिए सरकार की तरफ से एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल से मदरसों में किसी भी तरही अनियमियता को रोकने में मदद करेगा। इस पोर्टल के लॉन्च होने पर कई मदरसों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। साथ ही इससे मदरसों की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में भी मदद मिलेगी। पोर्टल के लॉन्‍च होने बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निपटारा ऑनलाइन किया जाएगा। गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में कुल 6725 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं।

यूपी मदरसा पोर्टल / वेबसाइट 2017

इस पोर्टल को उत्तरप्रदेश सरकार ने मदरसों के लिए शुरू किया है। इस सरकारी पोर्टल पर मदरसों को रेगसिट्रेशन करना होगा। पोर्टल पर मदरसा के संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी पोर्टल से राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मदरसों के शिक्षकों/कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जायेगा तथा आधुनिकीकरण/मिनी आई0टी0आई0 योजनान्तर्गत शिक्षक/ कर्मचारीयो को भी मानदेय का भुगतान किया जायेगा। पोर्टल के माध्यम से परिषद की मुंशी/ मौलवी/आलिम/कामिल एवं फाजिल स्तर की 2018 की परीक्षा सम्पन्न करायी जायेंगी।

यूपी मदरसा पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण

  • राज्य सरकार के आदेशों के अनुसार, यूपी मदरसा को madarsaboard.upsdc.gov.in पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा लॉगिन कर प्रक्रिया को पूरी कर सकते है।
  • उत्तर प्रदेश मदरसा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए मौलवी या मदरसा के प्रमुख को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • पोर्टल होमपेज के शीर्ष पर मदरसा पंजीकरण पर क्लिक करें।
  • मदरसा के रजिस्टर का चयन करें और एक फॉर्म खोला जाएगा।
  • पंजीकरण फॉर्म में सभी विवरण भरें।
  • उसके बाद विवरण जमा करें पर क्लिक करें और अब वे एक नया पासवर्ड बनाने में सक्षम होंगे।
  • विकल्प सबमिट करने पर क्लिक करें और उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड आगे की प्रविष्टि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

मदरसा शिक्षा परिषद का पोर्टल हुआ लॉन्च

इस पोर्टल में राज्य के तमाम अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों को ऑनलाइन किया जाएगा। इसकी मदद से मदरसों की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में भी मदद मिलेगी। साथ ही मदरसों की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में भी सरकार को मदद मिलेगी। पोर्टल के लॉच होने के बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निपटारा ऑनलाइन किया जाएगा। आपको बता दें कि प्रदश में कुल 6725 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं।

पोर्टल पर मदरसों को फोटो समेत में अपलोड किया जाएगा, जिसमें शिक्षकों के स्वीकृत पद, तमाम तैनात कर्मचारी और रिक्त पदों का भी ब्योरा उपलब्ध होगा। पोर्टल पर तमाम कर्मचारी और शिक्षक वेतन सहित तमाम बिलों के भुगतान के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, इसका निपटारा ऑनलाइन करने की भी व्यवस्था की गई है। यही नहीं अधिकारियों की मंजूरी के बाद कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन को भी सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

देनी होगी सभी मदरसों की जानकारी

इस पोर्टल के माध्यम प्रदेश में संचालित अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों को सूचीबद्ध किया जाना है। इसका उद्देश्य मदरसों से संबंधित जरूरी सभी जानकारियों की पोर्टल पर उपलब्धता सुनिश्चित करना है। लांच किए गए पोर्टल पर यूपी के संचालित हो रहे लगभग 10,000 मदरसों को जानकारी उपलब्ध करानी होगी। इस पोर्टल पर अनुदानित 560 मदरसों को भी अपनी जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

मदरसों के लिए पोर्टल लांचिग का मकसद संचालित सभी मदरसों का ऑनलाइन डेटा तैयार करना है और कागजों पर चलने वाले मदरसों पर लगाम लगाना है। मंत्री लक्ष्मी नारायण ने कहा कि आधुनिक युग में मदरसों की शिक्षा भी आधुनिक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था में मदरसे से शिक्षा लेने वाले बच्चों का भविष्य रोज़गार परक होगा।

मदरसा शिक्षा को पारदर्शी बनाएगा पोर्टल

यह पोर्टल मदरसा शिक्षा बोर्ड से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी को दर्ज करेगा. इससे एक तरफ मदरसे की पूरी व्यवस्था पारदर्शी बनेगी तो दूसरी तरफ इसके ज़रिये मदरसों में होने वाली धांधली को रोकने में भी मदद मिलेगी।

मदरसे के शिक्षकों और कर्मचारियों को भी इस पोर्टल का लाभ मिलेगा. इसके ज़रिये वह ऑनलाइन अपनी दिक्कतों का समाधान करा सकेंगे.

इस पोर्टल से मदरसों में पढ़ने वालों को भी काफी सुविधाएँ हासिल हो जायेंगी. इसके ज़रिये छात्र अपनी छात्रवृत्ति समेत तमाम दिक्कतों का समाधान करा सकेंगे. व्यवस्था ऑनलाइन होने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों की मंजूरी के बाद कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन को भी सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किया जा सकेगा। जय हिंद।

कृपया इस पोस्ट को देशहित में शेयर जरूर करें !!

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):