A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

अमेज़न प्राइम क्या है और इसके फायदे | What is Amazon Prime & Its Benefits


उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना 2017, यहाँ पढ़ें…

what is amazon prime in hindi

भारत के ऑनलाइन शोपिंग बाज़ार में प्रतिस्पर्धा का दौर अपने चरम पर है, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और ऐमज़ान के साथ साथ कई अन्य शोपिंग वेबसाइट बाज़ार के विभ्भिन्न उत्पादों की कैटेगॉरी के अपनी जड़े ज़माने के लिए नित नए प्रयोग और पैसे का निवेश कर रही है। लेकिन ऐमज़ान अपने विश्व स्तरीय अनुभव और बड़े निवेश से ग्राहकों के बीच तेज़ी से अपनी पैठ बैठा रहा है, इसलिए ऐमज़ान ने “Amazon Prime” सेवा लॉंच करके अपने ग्राहकों को और बड़ी सौग़ात दी है। आज हम आपको बताएंगे कि अमेज़न प्राइम क्या है और इसके क्या क्या फायदे है । सबसे पहले में आपको बता दू की जो amazon prime है ये Amazon की सर्विस है जो की ये एक Paid service है। जिसको अमेज़न के Customer के लिए बनाया गया है। …

Amazon Prime, Amazon.in की एक premium service है जिसके लिए पहले subscription लेना होता है. Subscription लेने के बाद जो भी product आप amazon Prime के अन्दर खरीदेंगे तो आपको कोई भी shipping charge या delivery charge नहीं देना पड़ेगा. ये service US में पहले से ही मौजूद है और वहां के लोगों में Amazon Prime बहुत ही मसहुर है।

ऑनलाइन खरीददारी में जो सबसे अधिक भूमिका इंडिया में निभाता है वो है Amazon. इसके अलावे इंडिया में और भी कई सारे विश्वशनीय साइट्स हैं जिनके द्वारा ऑनलाइन खरीददारी की जा सकती है, जैसे कि Flipkart, Snapdeal इत्यादि।

क्या है ऐमज़ान प्राइम | What Is Amazon Prime In Hindi

जैसा की आपको पता होगा की Amazon एक Big E-Commerce Website है जिसपर दुनिया का हर Type का समान मिलता है ये दुनिया का सबसे बड़ा E-Commerce Online Shopping Portel है और इस कंपनी का हर Country मै खुद का Office है खुद का कॉलसेंटर है क्योंकि ये एक Worldwild E-Commerce Online Shopping पोर्टल है जहाँ ग्राहक अपनी शिकायत और सुझाव सीधे कॉपनी में साझा कर सकते और और अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके । अमेज़न का Customer Care अपने ग्राहक से India की किसी भी भाषा में बात कर सकता है क्योंकि इस Company मैं लाखो लोग काम करते है ,और जहा लाखो आदमी काम करते हो तो उस company का Sell कितना होगा।

Amazon Prime क्या है? (What Is Amazon Prime In Hindi)

आप सभी को बता दें की जब भी आप किसी भी ऑनलाइन साइट्स से कोई खरीददारी करते हैं तो वो साइट्स उस प्रोडक्ट के दाम के बदले आपसे डिलीवरी चार्ज भी लेता है. क्योंकि उस प्रोडक्ट को आप तक पहुचाने में कुछ खर्च होता है उसे वो साइट्स डिलीवरी चार्ज के रूप में आपसे लेता है।

अब मान लीजिये कि आप अमेज़न से बार बार कोई प्रोडक्ट मंगाते रहते हैं. इसका मतलब है कि आप जितनी बार कोई प्रोडक्ट अमेज़न से खरीदेंगे आपको उतनी बार डिलीवरी चार्ज अलग से देना होगा, जिओ कि अमेज़न की तरह ही सभी साइट्स लेती है।

Amazon Prime एक Amazon की ही Service है जिसको इंडिया में 2016 में लाया गया है अगर आप Amazon Prime को अपनाते है तो आपको Amazon पर कभी भी Delivery Charge नहीं देना पड़ेगा । क्योंकि Amazon Prime को इसलिए बनाया गया है कि कम मार्जन पर shopping करने वाले ग्राहक को 499 रूपए की कम purchasing पर ग्राहक को 30 से 40 रूपए तक का delivery Charge देना पड़ता है। इसलिए अगर आप एक Amazon Prime Member है तो आपको किसी भी Item पर Delivery charge नहीं देना पड़ेगा । और आपको हम यहाँ ये भी बता दे की Amazon prime एक Paid Service है जो Amazon.in पर की गई shopping को Free डिलीवरी मुहिया करवाती है । तो चलिए अब आपको पता चल गया होगा की Amazon Prime क्या होता है । यहाँ पर आपको एक बात और आपको ध्यान में रखनी होगी की Amazon prime के अंदर वही product होगा जिसपर Prime Sign होगा तभी आप prime member ship की सुविधाओं का लाभ पा सकेंगे।

यहाँ पर बहुत लोगों के मन में ये सवाल आता है की हम ये कैसे पता लगायेंगे की जो product उन्होंने select किया है वो amazon prime के अन्दर आता है या नहीं? तो इसका सीधा सा जवाब ये है की amazon में जो भी products amazon prime के अन्दर आता होगा उस product में prime का logo मौजूद होगा जिससे की आप आसानी से जान पाएंगे की आप अपना product amazon prime के अन्दर से ही choose कर रहे हैं।

अमेज़न प्राइम के फायदे (Benefits of Amazon Prime in Hindi)

  1. भारत के पुरे 100 शहर में मौजूद customers amazon के products को एक दिन या दो दिन के समय में free delivery में पा सकते हैं. पहले क्या होता था की जब भी customer को fast delivery चाहिए होता था तो उसके लिए customers को product का amount के साथ साथ extra charges भी देना पड़ता था. मगर अब आप Amazon Prime में subscribe कर उसके member बन जायेंगे तो आपको आपके product के साथ extra charges नहीं देने पड़ेंगे और products भी आपके pass समय से free delivery के साथ पहुँच जायेगा.
  2. दूसरी ख़ास चीज इस service की ये है की यहाँ पर free delivery पाने के लिए कोई भी minimum value नहीं है जैसे की जब हम कोई भी product choose करते है जिसका दाम Rs 499 से कम है तो उसके लिए Rs 40 या फिर से उससे ज्यादा भी हमें extra पैसे देना पड़ता है और अगर उसका दाम Rs 499 से ज्यादा हो तो वो हमें free delivery में मिल जाता है. लेकिन आप Amazon Prime के member हैं तो आपको कोई भी extra पैसे नहीं देने पड़ेंगे फिर चाहे आप 10 रुपये का सामन ही क्यूँ ना मंगवाएं. यानि की आपके सभी products आपको free delivery में मिल जाएगी.
  3. सबसे अच्छी बात है की Amazon के lightning deals के शुरू होने से 30 मिनीट पहले ही Amazon Prime के member को non-member से पहले ही access मिल जाता है. जिसका मतलब है की कोई भी discount products को आप non-member से 30 मिनीट पहले ही choose कर खरीद पाएंगे. और आपको तो पता ही है की lightning deals में discount products limited होते हैं.
  4. अमेज़न प्राइम ले लेने के बाद आप अमेज़न के Prime Video को फ्री में देख सकते हैं तथा अमेज़न पर आने वाले Lightning Deal किसी भी सामान्य यूजर से आधा घंटा पहले एक्सेस कर सकते हैं.
  5. आप Scheduled डिलीवरी फ्री में कर सकते है . Scheduled डिलीवरी में आप कोई भी प्रोडक्ट अपने दोस्त को किसी फिक्स डेट पर भेज सकते है मानलो आप उसके बर्थडे पर गिफ्ट भेजना चाहते होतो आप Scheduled डिलीवरी का ऑप्शन सेलेक्ट करके शॉपिंग करेंगे तो जिस दिन वो प्रोडक्ट आप अपने फ्रेंड के पास भेजना चाहते है उसी दिन वो उसके पास पहुंच जायेगा जाये आपके फ्रेंड का बर्थडे नेक्स्ट मंथ हो या 1 वीक बाद हो .

अमेज़न प्राइम सदस्य कैसे बनें? (How to Get Amazon Prime in Hindi)

Amazon में prime member बनने के लिए सबसे पहले आप amazon.in में जाइये. Amazon के logo के निचे “Try Prime” से एक link मिलेगा. यहाँ click करिए, या फिर home page में एक बड़ा banner दिखाई देगा जहाँ visitor को join करने के लिए कहा जा रहा होगा, वहां जाकर आपको अपने amazon account से login करना होगा बस उसके बाद आप 60 दिनों के लिए बिना कुछ pay किये prime के member बन जायेंगे. उसके बाद अगर आपको इस service को जारी रखना है तो आप उसका subscription price pay कर सकते हैं.

क्या अमेज़न प्राइम फ्री है ? (Is Amazon Prime is Free ?)

नहीं, इसके लिए आपको एक बार इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा जिओ की 499 रूपये का है. मतलब ये की यदि आप 499 रूपये देकर अमेज़न प्राइम ले लेते हैं तो इसके बाद पुरे 1 साल तक आप अमेज़न से कोई भी प्राइम प्रोडक्ट्स बिना डिलीवरी चार्ज के खरीद सकते हैं।

अमेज़न प्राइम वीडियो क्या है ? (What Is Amazon Prime Video in Hindi)

अमेज़न प्राइम का सबसे अच्छा और बेहतरीन फीचर है ये. इसके द्वारा आप अमेज़न के प्राइम विडियो को फ्री में देख सकते हैं. अमेज़न के प्राइम विडियो में बहुत सारे विडियो पहले से उपलब्ध हैं और बहुत सारे विडियो को डेली अपडेट किया जा रहा है. जिसमे फिल्म, टीवी शो, कॉमेडी....और भी बहुत कुछ उपलब्ध हैं. आप इन सभी विडियो को बिना किसी विज्ञापन के अपने कंप्यूटर या मोबाइल में देख सकते हैं।

तो देर मत कीजिये और जल्द से जल्द Amazon prime में subscribe करिए और किसी भी products पर free delivery पाने का मौका पाइए। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):