A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

क्या है ब्लू व्हेल ऑनलाइन खेल, बच्चों को रखें इस खेल से दूर, अब तक जा चुकी हैं सैकड़ों की जान | What is Blue Whale Suicide Challenge Game in Hindi


क्या है भारत चीन डोकाला सीमा विवाद, जानिए…

what is blue whale suicide game hindi

ब्लू व्हेल खेल (Blue Whale game) या ब्लू व्हेल चैलेंज गैम, एक इंटरनेट खेल है जिसका कई देशों में मौजूद होने का दावा किया जा रहा है। खेल कथित तौर पर एक श्रृंखला मे होते हैं जिसमें खिलाड़ियों को करने लिये 50-दिन की अवधि में कई कार्य आवंटित किया जाता है, जिसकी अंतिम चुनौती में खिलाड़ी को आत्महत्या करने को बोला जाता है। शब्द ब्लू व्हेल बीच्ड व्हेल्स की घटना से आता है, जोकि आत्महत्या से जुड़ा हुआ था। …

आखिर कैसे ये ब्लू व्हेल गेम आप तक पहुंचता है, कैसे हो सकता है वायरल, क्यों सोशल मीडिया की एक साधारण सी पोस्ट आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है? चलिए जानते हैं इन सवालों के जवाब...

ब्लू व्हेल चैलेंज जानिए इस खतरनाक गेम के बारे में | Blue Whale Suicide Game in Hindi

ब्लू व्हेल गेम अब खुद एक परेशानी बनता जा रहा है. भारत सहित पूरी दुनिया में इस गेम के चलते बच्चों और वयस्कों की मौत की खबरें आ रही हैं, सभी को ये पता है कि इस गेम में 50 दिन में 50 काम करने होते हैं और 50वें दिन का काम सुसाइड करना होता है. गेम की शुरुआत में अजीबोगरीब काम दिए जाते हैं जैसे शुरुआत में कोई अजीब गाना सुनना, रात में जागना और धीरे-धीरे ये खुद को नुकसान पहुंचाने की लिमिट पर पहुंच जाता है।

ब्लू व्हेल - इस खतरनाक खेल का न्यौता मिले तो सतर्क हो जाइए। दुनिया भर में इस समय इस खेल से जुड़ी खबरें ट्रेंड कर रही हैं। इंस्टाग्राम ने भी इस खेल के खिलाफ एक वार्निंग जारी की है। हालांकि इस खेल को बनाने वाला फिलिप बुदेकिन अब रूस की जेल में है, लेकिन फिर भी माना जा रहा है की इंटरनेट पर ऐसे गुट सक्रीय हैं जो बच्चों को इस खेल में फंसा सकते हैं। क्या है ये खेल और क्यों रहना चाहिए आपके बच्चे को इससे दूर, आइए हम आपको बताते हैं।

ब्लू व्हेल गेम क्या है?

ब्लू व्हेल गेम एक ऑनलाइन गेम है, जिसकी उत्पत्ति रूस में हुई मानी जाती है। एक बार जब कोई व्यक्ति इस खेल को खेलने के लिए सहमत हो जाता है और इस ग्रुप में शामिल हो जाता है, तो प्रशासक (एडमिन) उसके डेली टास्क का चयन करता है। इन टास्क या चुनौतियों को 50 दिनों की अवधि में पूरा करना होता है। इस खेल में उपयोगकर्ताओं के लिए टास्क में हर दिन एक नया खतरा जैसे डरावनी फिल्मों को देखना, आधी रात को जागना और एक विशिष्ट चित्र को अपनी बाँह पर गुदवाने के लिए प्रेरित करना शामिल है। इस खेल के आदी हो जाने वाले यूजर्स को आखिरी चुनौती, अपनी आत्महत्या को अपने कैमरे पर रिकॉर्ड करने की होती है।

कैसे आप तक पहुँचता हैं ये गेम..

ये गेम डाउनलोड नहीं किया जा सकता है, कई यूजर्स ऑऩलाइन इस गेम को सर्च कर रहे हैं। सोशल मीडिया साइट्स पर ढूंढ रहे हैं, APK फाइल सर्च कर रहे हैं। यहां तक की इससे जुड़े एप्स भी ढूंढ रहे हैं। एक बात आपको साफ बता दूं कि ये गेम कोई सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन नहीं जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाल सकें। ये आपको पर्सनल मैसेज के जरिए मिलता है। कैसे? इसके बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है।

ब्लू व्हेल गेम से बचाव..

  1. ट्विटर पर हैशटैग #bluewhalechallenge #curatorfindme #i_am_whale जैसे किसी भी हैशटैग का इस्तेमाल करने से बचें. इस गेम के जुड़े कई हैशटैग सोशल मीडिया पर चल रहे हैं और आपको उन ट्वीट्स से बचना है क्योंकि हो सकता है कि इससे कोई क्यूरेटर आप तक पहुंच जाए.
  2. दूसरा काम ये है कि किसी भी सोशल मीडिया साइट पर कोई ऐसा टास्क न ज्वाइन करें. अगर कोई आपको ऐसा मैसेज कर रहा है तो उसकी फॉरन रिपोर्ट करें. किसी भी हाल में किसी अंजान व्यक्ति का कोई काम न करें.
  3. अगर आपकी जान पहचान का कोई ऐसा इंसान है जो डिप्रेशन में रहता है, सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करता है, उम्र के हिसाब से टीनएज में है तो उसे इस गेम के बारे में सचेत करें ताकि वो इस तरह के किसी भी गेम से न जुड़ पाएं.

क्यों मुश्किल है ब्लू व्हेल गेम ब्लॉक करना..

भारत में सरकार ने गूगल और फेसबुक से इस गेम के लिंक बैन करने को कहा है, लेकिन ये इतना आसान नहीं है. कारण ये है कि ये गेम किसी लिंक में, किसी एप में या किसी APK फाइल में नहीं मिलता है बल्कि ये गेम पर्सनल मैसेज के जरिए भेजा और खेला जाता है। सोशल मीडिया पर आपको किसी भी तरह से पर्सनल मैसेज भेजा जा सकता है।

कैसे और कहां से शुरू हुआ ब्लू व्हेल गेम ..

ये बात पहले तब नज़र में आई जब एक पत्रकार ने पहली बार बहुत से suicide victims के बारे में एक article लिखा जहाँ की किसी game के बारे में जिक्र हुआ था. जिससे लोगों में इस को लेकर काफी खलबलि मच गयी थी. इसके बाद Philipp Budeikin को arrest किया गया जिसने 16 युवा लड़कियों को suicide करने के लिए बाध्य किया था. इसके उपरांत ही लोगों को इस खतरनाक game के बारे में पता चला।

ये सनकी गेम रूस के एक 22 साल के लड़के ने इजाद किया था जिसे सर्बियन कोर्ट ने 3 साल की सजा दी है, इसी के साथ दो और लोगों को ये गेम सर्कुलेट करने के जुर्म में सजा मिली है। इस गेम के कारण पहले ही 130 लोगों लोगों की मौत हो चुकी है और लड़के के बयानों को मानें तो और लोग किसी भी वक्त अपनी जान दे सकते हैं।

रशिया की लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट vk.com का इस्तेमाल किया गया था इस खतरनाक गेम को सर्कुलेट करने के लिए. ये गेम उन लोगों को टार्गेट करने के लिए बनाया गया था जिन्हें आसानी से बहकाया जा सके. आपको बता दूं कि इस साइट पर कई ऐसे ग्रुप हैं जिन्होंने आत्महत्या को ग्लैमराइज यानि चकाचौंध भरा बना दिया है. इस साइट पर कई डेथ ग्रुप्स हैं जहां एक जैसी सोच वाले लोग आत्महत्या और हत्या के बारे में बात करते हैं. इस गेम को जब शुरू किया गया था तो इसे खेलने के लिए आपको रशियन आनी जरूरी थी, लेकिन अब नहीं है. इस गेम को शुरू करने वाले लोगों को क्यूरेटर कहा जाता है और आपको क्यूरेटर आपकी किसी भी ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या इंस्टाग्राम फोटो के जरिए ढूंढ सकता है. वैसे तो जिन लोगों ने ये गेम शुरू किया था वो गिरफ्तार हो चुके हैं और अब तक 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि हाल में ही कितने लोग अपनी जान देने को तैयार होंगे।

क्या यह खेल वास्तव में जीवन की मांग करता है?

ऐसा लगता है कि आश्चर्यजनक रूप से, ब्लू व्हेल गेम चुनौती ने दुनिया भर में कई जानें ली हैं। पिछले साल नवंबर में यह खेल पहली बार रूस में सामने आया था और टास्क को पूरा करने के लिए पहली आत्महत्या 2015 में हुई थी। पिछले साल नवंबर में 22 वर्षीय फिलिप बुदेइकिन (रूसी) को 16 किशोरों को आत्महत्या करने के लिए सम्मोहित करने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया था और तीन साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी। इस टास्क को पूरा करने के लिए दुनिया के विभिन्न भागों में कई मौतें हुई हैं। माना जाता है कि मनप्रीत सिंह भारत में इस भयावह खेल का पहला शिकार है।

ब्लू व्हेल खेल प्रतिबंधित क्यों नहीं है?

ब्लू व्हेल गेम कोई एप्लीकेशन नहीं है जिसे डाउनलोड किया जा सके या यहाँ तक कि कोई वेबसाइट भी नहीं है जिसे एक्सेस किया जा सके। खेल प्रशासक एक विशेष व्यक्ति तक पहुंचकर, इस खतरनाक चुनौती को पूरा करने के लिए टास्क देता है। वे विशेष रूप से कमजोर युवा लड़के और लड़कियों का चयन करते हैं। निर्माता और मध्यस्थ सरलता से प्रभावित होने वाले युवा बच्चों को निशाना बनाकर, बोली लगाने में हेरफेर करते हैं। सबसे पहले वे बच्चों को अलग-अलग चैलैंजों के लिए अलग कर देते हैं ताकि वे एक दूसरे से वार्ता न करें। इस खेल में वीडियो रिकॉर्डिंग और तस्वीरों के रूप में उनकी उपलब्धियों के प्रमाण की मांग भी की जाती है। माना जाता है कि निर्माता इस खेल से विश्व के “कमजोर” बच्चों का शोधन करना चाहता है।

अपने बच्चो को कैसे बचाये इस खेल से?

इस आधुनिक समय में, प्रौद्योगिकी का उपयोग न करना असंभव है। बच्चों और युवा वयस्कों के साथ खुलकर बात करना, संदेहात्मक और हानिकारक ऑनलाइन गतिविधियों को ट्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका है।

इन दिनों ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी भी महत्वपूर्ण हो गई है। इसमें बिताए गए ऑनलाइन समय को प्रतिबंधित करके, ऑनलाइन गतिविधि का पर्यवेक्षण करके और इस तरह के अवसाद और चिंता के रूप में समस्याओं का प्रबंध करने के लिए, एक सीबीएसई या स्कूल की ओर से नियुक्त परामर्शदाता या एक प्रमाणित चिकित्सक की मदद ले सकते हैं।

ब्लू व्हेल चैलेंज में शामिल होने के किसी भी प्रयास को हतोत्साहित करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी सक्रिय उपाय किए हैं। जब कोई उपयोगकर्ता इस गेम से संबंधित खोजशब्दों को खोजता है, तो उन्हें एक सहायता पृष्ठ पर निर्देशित किया जाता है, जिससे उन्हें इस स्थिति से निपटने के लिए सुसज्जित मित्रों और हेल्पलाइन के साथ साझा करने और कनेक्ट करने की अनुमति मिलती है।

इन हानिकारक ऑनलाइन गेम और समुदायों द्वारा खड़े किए गए गंभीर खतरे से भारतीय पुलिस और बाल सहायता सेवाएं अधिक जागरूक हो गई हैं। उनकी मदद लेना भी एक अच्छा विचार है।

Blue Whale Suicide Game कैसे काम करता है?

ये game का link आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा. इसे सिर्फ और सिर्फ admin ही players को invite link भेजकर join करवा सकता है. इसे सबसे पहले online से download करना पड़ता है. जिसे आप Mobile और Desktop दोनों में खेल सकते हैं. एक बार आपने इस game को install कर दिया और इसमें login कर दिया तब ये शुरू हो जाता है. इसमें बहुत सारे tasks होते हैं करने के लिए और प्रतिदिन आपको एक task complete करना होता है. ये 50 दिनों तक चलने वाला game है. और सभी दिन नए और डरावने tasks होते है जो की दिन प्रतिदिन और ज्यादा पीड़ादायक होते रहते हैं. आकिरी दिन में आपको suicide करने को कहा जाता है. यदि आपने बिच में game को छोड़ने की कोशिश की तब आपको admin के द्वारा बहुत परेसान किया जायेगा, और आपको morally बहुत harass किया जायेगा.

नोट :- जैसे की Blue Whales पानी से ऊपर आकर अपना जान देते हैं वैसे जी इस Game की आकिर Challenge में Players को Suicide करना पड़ता है.

वो 50 दिन के टास्क कुछ इस प्रकार हैं

कुछ rules जो की किसी player को ब्लू व्हेल गेम खेलने के वक़्त करने पड़ते हैं

1. अपने हाथ में blade की मदद से L57 लिखें (Blue Whale, 4:20)
2. 4:20 am में उठ जाएँ और कुछ डरावना video देखें
3. अपने हाथों में लम्बी लम्बी 3 लकीरें खींचें जो की ज्यादा गहरी न हो
4. एक paper में एक Whale का चित्र बनाये
5. अगर आप whale बनना चाहते हैं तब अपने पैरों में yes लिखें और अगर नहीं तब अपने हाथों में बहुत से जगहों में cut के निसान करें
6. Code में
7. L40 scratch करें
8. अपने status में लिखें “I am Whale “
9. अपने डर के ऊपर जित हासिल करें
10. 4:20 am में उठ जाएँ और अपने छत के ऊपर जाएँ
11. अपने हाथ में Whale का चित्र बनायें या (Whale लिखें)
12. पूरा दिन Scary Video देखें
13. अपने admin के द्वारा भेजे गए music को सुनें
14. अपने होंट (lips) हो काट दें
15. अपने हाथ में सुई से hole करें
16. अपने आपके कष्ट दें
17. अपने घर के छत के ऊपर जाएँ और एक कोने में खड़े हों
18. घर के पास वाले bridge में जाएँ और एक कोने में खड़े हों
19. Crane पर चढ़ जाएँ
20. आपकी भरोसे की परीक्षा
21. Skype में किसी Whale के साथ Chat करना है
22. छत के ऊपर जाएँ और नंगा पैर बैठे
23. अपने Code वाला काम
24. गुप्त mission
25. Whale से मुलाकात
26. अपने मरने का दिन खुद तय करें और उसे accept भी करें
27. 4:20 am में उठ जाएँ और पास वाले rail की पटरी के तरफ जाएँ
28. किसी से भी बात न करें
29. एक कसम खा लें की आप एक Whale हो

30 से 49 तक का task है की आपको प्रत्येक दिन 4:20 am में उठ जाएँ और Admin द्वारा भेजी गयी Video देखें, Music सुने और horror video देखें. हर दिन अपने हाथ में एक cut जरुर करें. और नियमित किसी whale से बात करते रहें. गेम में 50वें दिन खेलने वाले को जान देकर विजेता बनने की बात कही जाती है।
और सबसे अंत में 50 दिन खुदकुशी करनी होती है।

कई बार हम लोग internet को बहुत हलके में ले लेते है, आखिर इन्टरनेट पर है क्या ? YouTube, Facebook, google, gmail, और क्या? और ख़तम internet इसके सिवाय तो कुछ है नहीं। लेकिन इस internet पर बहुत से illegal काम होते है। इन होने वाले illegal काम को हम dark web के नाम से जानते है।

माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चे को क्वालिटी टाइम दें। उन्हें बच्चे से लगातार बात करते रहना चाहिए, ताकि बच्चा आगे से उन्हें अपनी हर बात बता सके।

कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर आप क्या कर रहे हैं, क्या चल रहा है इसपर सिर्फ आपकी और आपके दोस्तों की नजर नहीं होती बल्कि आपको और भी बहुत से लोग ट्रेस कर रहे होते हैं. तो जो भी करें ध्यान से करें.

ब्लू व्हेल गेम साइबरस्पेस में एकमात्र खतरा नहीं है जो भारत के बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे कई अन्य टास्क या चुनौतियां हैं जो खुद को नुकसान पहुँचाने या यहाँ तक कि आत्महत्या करने के लिए भी प्रेरित कर सकती हैं। कटिंग चैलेंज (अपने शरीर के अंगो को काट लेना), फायर चैलेंज (आग लगा लेना), साल्ट एंड आइस चैलेंज, प्लैंकिंग चैलेंज और चोकिंग चैलेंज कुछ ऐसे खतरे हैं जिन्हें हम जानते हैं, कई और भी हो सकते हैं।
बच्चों के खुशहाल जीवन को आगे बढ़ाने का एकमात्र तरीका है कि उनकी गतिविधियों और उनके जीवन में सक्रिय रूप से शामिल रहें। जय हिंद।

कृपया इस पोस्ट को देशहित में शेयर जरूर करें !!

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

You may be intrested in

A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):