A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

CIBIL रिपोर्ट क्या है ?, कैसे देखे अपनी CIBIL Report ?


what-is-cibil-report

CREDIT INFORMATION BUREAU (INDIA) LIMITED भारत की पहली Credit Information Company है जिसकी स्थपना अगस्त 2000 में की गई थी। CIBIL किसी व्यक्ति के ऋण और क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी को इकट्ठा एवं संभालता है। …

What is Credit Cibil Score

CREDIT INFORMATION BUREAU (INDIA) LIMITED भारत की पहली Credit Information Company है जिसकी स्थपना अगस्त 2000 में की गइ्र्र थी। CIBIL किसी व्यक्ति के ऋण और क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी को इकट्ठा एवं संभालता है। यह जानकारी सदस्य बैंकों और ऋण संस्थानों द्वारा CIBIL को प्रस्तुत किये जाते हैं, मासिक आधार पर ये जानकरी फिर Credit Information Report (CIR) बनाने में इस्तेमाल होती है।
CIR आपके द्वारा लोन और क्रेडिट_कार्ड की Payment जो आपने बैंक से ली है, उसका विवरण करता है। आपकी पुरानी Payment के आधार पर, एक ‘Credit Score‘ आता है, CIBIL Score 3 अंको का होता है जो 300-900 के बीच होता है। आपका Score 900 के जितना करीब है, आपकी Credit Profile उतनी मजबूत है।
Credit Score फिर सदस्य बैंक और ऋण संस्थाओं को बताया जाता है जो कि फिर Loan Approve करने में सहायक होता है।
CIBIL India Financial System में बहुत सहायक है जो Loan Provider को अपना Business Manage करने में सहायता करता है। और ग्राहक को शीघ्र और उचित दरों पर Loan लेने में मदद करता है।

Indian finance में CIBIL Report एक important factor हैं यह loan providers and consumers दोनों की तरफ से finance system को help करता हैं।

  1. consumer की credit से related सारी information पूरी credit history एक जगह save होती हैं। CIBIL report को consumer भी read कर सकता हैं।
  2. CIBIL Report सभी तरह की Indian banks, private sector banks, financial institutions, non-banking financial companies and housing finance companies सभी का ब्यौरा रखता हैं।
  3. CIBIL Report में CIR report बहुत important होती हैं जब कोई applicant loan के लिए apply करता हैं वह उसकी financial स्थिती को ठीक से जानने के उसकी CIR report को देखा जाता हैं। उसके बाद ही application approval के लिए सोचा जाता हैं।
  4. CIBIL Report loan जो जल्दी दिलवाता ही हैं साथ ही अगर CIBIL report बहुत अच्छी हैं तब consumer को एक good लेनदार (borrower) माना जाता हैं इस स्थिती में consumer finance company से मोलभाव कर सकता हैं।

अगर आप अपनी CIBIL report देखना चाहते हैं तब आपको 470 रुपए pay करना होगा।

कैसे देखे अपनी CIBIL Report(Kaise Dekhe CIBIL Report)

following points आपकी help करेंगे अपनी CIBIL Report को देखने के लिए :

  1. https://www.cibil.com/online/ma.nageCustomerDetails.do?action=showAddPaymentPage
  2. above link का use करे।
  3. screen पर दिखाएँ form को सावधानी से fill करे। कोई mistake ना करे बार बार check करके ही fields को fill करे।
  4. form fill करने के बाद आप Click Here पर click करे इसके बाद आप online payment वाले page पर पहुंचेंगे।
  5. यहाँ आप 470 rupees pay करेंगे। अपना identification code note करके रखें।
  6. payment के बाद आप एक security mode पर जायेंगे जहाँ आपसे 3 question पूछे जायेंगे। जो कि आपके past payment के related होंगे। यह आपको secure करेंगे।
  7. आपके email id पर आप payment की receipt प्राप्त करेंगे।
  8. आपको four working days में CIBIL Score प्राप्त होगा अगर ऐसा नहीं होता हैं तब आप  info@cibil.com पर mail कर सकते हैं।
  9. अगर आप security step में fail होते हैं और आप payment कर चुके हैं तब आपको following documents submit करना होगा।
  • payment ID जो आपने note की।
  • identity proof जो कि आपने form में show किया हैं उसकी xerox copy।
  • address proof जो आपने application form में show किया। above all documents नीचे लिखे address पर भेजे। सभी documents self attested होना चाहिए।

अब फ्री में पता करें अपना CIBIL/क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने अब फ्री क्रेडिट स्कोर जानने की सुविधा दी है। पहले इसी क्रेडिट स्कोर के बारे में पता करने के लिए आपको 500 रुपए से 1200 रुपए तक अदा करने पड़ते थे।

फ्री में देखें अपना क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर जानने के लिए आपको सबसे पहले https://www.cibil.com/freecibilscore इस लिंक पर जाना होगा। यहां से आप फ्री केडिट स्कोर के बारे में जान सकते हैं। दिए गए लिंक पर जाने के बाद आपको नीचे दिए गए मुफ्त वार्षिक रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उपर चित्र में देखें जहां तीर का निशान है वहां क्लिक करें। 

- कुछ APP जैसे PAISA BAZAAR पे आप आपका फ्री में CIBIL SCORE चेक कर सकते है। आपको बस APP डाउनलोड करके उसमे CREDIT REPORT में जाके अपनी जानकारी देनी है और कुछ आसान सवालों के जवाब देने है। वह आपका डिटेल CIBIL रिपोर्ट आपको EMAIL कर देंगे।

Loan के लिए अपना CIBIL/CREDIT score कैसे चेक करे?

Loan के लिए अप्लाई करनेके पेहले आप निचे दिए गए स्टेप्स से अपना CIBIL/CREDIT score जान सकते है:-

आप CIBIL के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म फील कर सकते है। आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी जैसे की नाम, एड्रेस, ईमेल, मोबाइल नंबर etc. आपको CIBIL score जानना हो तो आपको उनकी फी देनी होगी और ओ है 550 INR ओ आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद पे करना होता है। फॉर्म भरने और पेमेंट करने के बाद आपको आपका CIBIL score ईमेल किया जायेगा। वैसे आप CIBIL score के लिए offline भी अप्लाई कर सकते है बस आपको आपके documents और 550 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट CIBIL के मुम्बई ऑफिस को भेज देने होंगे।

कुछ तथ्य CIBIL Report के बारे में –

आपका CIBIL Trans-Union Score 300-900 के बीच में होना चाहिए।
79% से ज्यादा Loan जो Approve हुए हैं, उनका CIBIL Score 750 से ऊपर है।
जितना आपका CIBIL Score ज्यादा होगा, उतने आपको Loan मिलने के आसार ज्यादा होंगे।

Credit Information Bureau (India) Limited,Hoechst House, 6th Floor,193,Backbay Reclamation,Nariman Point, Mumbai 400 021.आपको को जल्दी ही CIBIL report प्राप्त होगी।

Jai Hind!

You may be intrested in