A Smart Gateway to India…You’ll love it!
WelcomeNRI.com is being viewed in 121 Countries as of NOW.
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

गूगल पेमेंट ऐप तेज क्या है, जानें इसके फीचर्स कैसे बनाएं अकाउंट और पैसा कैसे कमायें | What is Google Digital Payment App Tej in Hindi


उत्तर प्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना 2017, यहाँ पढ़ें…

what is google payment app tez hindi

google ने आज अपने new payment app को launch किया है, जिसका नाम है Tez. यह एक payment app है जो सिर्फ़ India के लिए google ने develop किया है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि Tez aap kya hai और Tez app features क्या है। …

अगर आपने भीम एप्‍लीकेशन इस्‍तेमाल किया है तो आपको गूगल तेज पेमेंट ऐप (Google Tez Payment App) जरूर पसंद आयेगा, ये एप्‍लीकेशन भी UPI पर काम करता हैै तो आईये जानते हैं गूगल तेज पेमेंट एप्‍प क्‍या है।

गूगल तेज पेमेंट एप्‍प क्‍या है | What is Google Tez Payment App

इंटरनेट के इस दौर में सभी कार्यों के लिए तरह तरह के एप्लीकेशन बाज़ार में उपलब्द हो रहे है. समय समय पर विभिन्न कार्यों के लिए इंटरनेट की सहायता से चलने वाले एप्लीकेशन बनाये गये है. इसकी सहयता से मार्केटिंग और पेमेंट को काफ़ी आसान बनाया गया है. तात्कालिक समय में कई पेमेंट एप्लीकेशन है, जिसकी सहायता से पेमेंट किया जाता है. इसी तरह गूगल भी अपना एक नया एप्लीकेशन 18 सितम्बर को लॉन्च करने वाला है, जो कि पेमेंट के लिए काम आएगा. गूगल के इस नए पेमेंट एप्लीकेशन का नाम तेज़ एप्लीकेशन है. यहाँ पर आपको इस एप्लीकेशन की विशेषताएँ और इससे सम्बंधित विशेष जानकारियाँ प्राप्त होंगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें Google का यह Google Tez App भारत में पहले से ही चल रहे PayTm ऐप की तरह है जिस तरह से आप PayTm वॉलेट का इस्तेमाल करके पैसे किसी को भी भेज सकते हैं बैंक से ले सकते हैं बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं. ठीक उसी तरह गूगल तेज भी आपके काम आएगा किंतु Google Tez App यूपीआई Unified Payments Interface (UPI) मॉडल पर काम करेगा. जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम NCPI के अंतर्गत आता है।

Tez, new payment app by google. India के Digital India programming को ध्यान में रखते हुए google ने अपना खुद का payment app develop किया है। Tez app से आप किसी भी व्यक्ति को अपने mobile से ही पैसे send सकते है या receive कर सकते है।

गूगल तेज़ एप्लीकेशन के फीचर (Google New App Tez Features in hindi)

गूगल तेज़ एप्लीकेशन एक बहुत उपयोगी एप्लीकेशन साबित होने वाला है, Google Payment App (Tez) में कुछ ऐसे खास features है जो आपको BHIM App , PhonePe में नही दिखाई देंगे। नीचे Tez app के कुछ खास features बताये गए है।

  1. Tez Cash Mode : Tez app का सबसे unique feature है Cash Mode. यह फीचर से दूसरे Tez user को अपना phone number, UPI ID बताए बिना/जाने बिना पैसे भेज सकते है या पा सकते है.
  2. UPI support : Google payment app (Tez) में आपको native UPI support मिल जाता है। याने की BHIM App , PhonePe जैसे app के सभी features आपको Tez में मिल जाती है.
  3. Payment through Account number and IFSC Code : अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजने है , जो UPI app नही use करता हो। तो आप account number और IFSC number के द्वारा भी पैसे भेज सकते है.
  4. Payment through QR code : Tez app के जरिए आप सिर्फ QR code को scan करके पैसे भेज सकते है। BHARAT QR जैसे App की features अब आपको Tez app में ही मिल जाएंगी.
  5. Payment through Mobile Number : Tez payment app के जरिए आप सिर्फ mobile number के जरिए भी पैसे भेज सकते है। अपने contact list से सिर्फ आपको Tez user का mobile number enter करना है और 1-click में आप पैसे भेज सकते है.
  6. Google Security : आपको पता ही होगा कि Google, security के मामले में काफी research करता है। Tez app में भी आपको google के security features मिल जाएंगे जो दूसरे apps में नही मिलते.
  7. Multiple Account Support : Tez app में आप अपने सभी apps को link कर सकते है। यह feature आपको BHIM app में नही मिलता.
  8. इस एप्लीकेशन की शुरुआत भारत के ग्राहकों के लिए की गयी है. अतः इसे बनाते समय भारत के बाज़ार की संरचना का पूरा ध्यान रखा गया है. इस वजह से इसका नाम भी तेज़ रखा गया है.
  9. तेज़ एप्लीकेशन एक मल्टी लेयर एप्लीकेशन साबित होने वाला है. गूगल द्वारा संचालित इस एप्लीकेशन में पे- टीएम, mobiwiki, फ्री- चार्ज आदि एप्लीकेशन भी कार्य करेंगी.
  10. तेज़ एप्लीकेशन की कार्यप्रणाली यूपीआई पेमेंट इंटरफ़ेस के अधीन कार्य करेगी. ध्यान देने वाली बात यह है, कि UPI नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित होता है.
  11. गूगल के नए स्मार्ट फ़ोन (एंड्राइड) में यह एप्लीकेशन पहले से इनस्टॉल रहेगा. हालाँकि कोई व्यक्ति इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकता है. इस एप्लीकेशन को डेस्कटॉप से भी संचालित किया जा सकेगा.
  12. इसकी सहायता से गूगल के लिए किये जाने वाले पेमेंट भी आसानी से किये जा सकेंगे. उदाहरण के तौर पर इसका प्रयोग एप्लीकेशन, मूवी, म्यूजिक सब्सक्रिप्शन आदि के लिए किया जा सकेगा.

गूगल को असफलता का भय नहीं (Google Not Afraid of Failure)

गूगल ने वर्ष 2011 में पहली बार अपना पेमेंट एप्लीकेशन लॉन्च किया था. इसके अंतर्गत सभी तरह के आवाश्यक प्लेटफार्म दिए थे, जिसके अंतर्गत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि की सुविधायें भी दी गयी थीं. पिछले वर्ष गूगल ने अपने इस ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन में से वॉलेट कार्ड फीचर हटा दिया था. इस वजह से गूगल के इस पेमेंट एप्लीकेशन पर काफ़ी गहरा प्रभाव पड़ा. वर्ष 2015 में गूगल ने एंड्राइड पे नाम का एक और एप्लीकेशन लॉन्च किया. इसके अंतर्गत डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी गयी थी, किन्तु इसका प्रयोग नियर फील्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के लिए नहीं किया जा सकता था. इस वजह से एंड्राइड पे भी अपना मोमेंटम बनाए रखने के लिए काफ़ी परेशानी झेल रहा था. इस कारण एंड्राइड पे और एप्पल पे यूजर के मध्य 75% का अन्तर था. 'BHIM' मोबाइल ऐप डाउनलोड लाभ व उपयोग यहाँ पढ़ें.

Introducing Tez. Created by Google, made for India first

गूगल तेज़ एप्लीकेशन से जुड़े बैंक (Bank Associated with Google Tej App)

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया Google Tez App एक यूपीआई UPI मॉडल पर काम करेगा, जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम NCPI के अधीन है. भारत में NCPI से 55 बैंक जुड़े हुए हैं.

जिनमें मुख्यत: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI, Axis Bank, ICICI Bank, HDFC बैंक अन्य 51 बैंकों की लिस्ट देखने के लिए… यहां क्लिक करें.

गूगल तेज पेमेंट एप्‍प सुविधायें (Google Tez Payment App Benefit)

  • सभी टांजैक्शन Tez Shield से सुरक्षित होंगे
  • Audio QR दिया गया है अल्ट्रासोनिक पर आधारित है यानि अगर आपके पास कोई दूसरा फोन है तो इसमें कोई पेयर करने की जरूरत नहीं है चाहे कोई भी फोन हो पैसा ट्रांसफर हो जायेगा 
  • Tez ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स UPI PIN और गूगल पिन से सुुुरि‍क्षित किया जायेगा
  • ऑफर के तहत कस्टमर्स को रिवॉर्ड भी दिए जाएंगे. रेफरल स्कीम भी है जिसके जरिए किसी दूसरे को आप रेफर करेंगो और वो इस लिंक से इसे इंस्टॉल करेगा तो 51 रुपये का रिवॉर्ड मिलेगा. रेफर करने की कोई लिमिट नहीं है आप जितने लोगों को चाहें रेफर कर सकते हैं यह ऑफर 1 अप्रेल 2018 तक है

गूगल तेज पेमेंट एप्‍प डाउनलोड (Download Tez App for Android and iOS)

Tez app android और Apple smartphones के लिए उपलब्ध है। Android version 4.4(KitKat) के ऊपर के smart phones के लिए Tez app आप Play Store से download कर सकते है।

Download Tez App for Android

इसी तरह iOS version 8 के ऊपर के iPhones में आप Tez app आप app store से download कर सकते है.

Download Tez app for iOS

वॉट्सएप भी शुरू करेगी पेमेंट सर्विस (Whatsapp Start UPI Payment System Soon)

आपको बता दें कि फेसबुक स्वामित्व वाली वॉट्सएप भी UPI आधारित भारत में जल्द ही डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरू करने वाली है। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए भारत सरकार से बातचीत आखिरी दौर में चल रही है। वॉट्सएप में पेमेंट सुविधा शुरू करने से पहले कंपनी को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी लेना जरूरी है।

भारत में UPI आधारित पेमेंट फीचर देना वॉट्सएप के लिए भी बड़ी उपलब्धि हो सकती है क्योंकि भारत वॉट्सएप यूजर्स के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट हैं। दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा लोग प्रतिदिन वॉट्सएप यूज करते हैं, वहीं भारत में 20 करोड़ से ज्यादा वॉट्सएप यूजर्स हैं।


गूगल ने इसके अलावा ‘तेज फॉर बिजनेस’ की घोषणा की भी की है, जो व्यापारियों के लिए है। गूगल ने बताया कि इस एप के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के अलावा ग्राहकों को ऑफर भेज सकते हैं, भुगतान की याद दिला सकते हैं और ग्राहक समर्थन मुहैया करा सकते हैं।

तत्कालिक समय में पे- टीएम भारत में बहुत अधिक प्रयोग हो रहा है. इस समय पे टीएम इस्तेमाल करने वालों की संख्या कुल 57% है. इसके अतिरिक्त अन्य ऑनलाइन वॉलेट इस्तेमाल करने वालों में MobiKwik, FreeCharge, Oxigen, Citrus Pay, Phone Pe, PayU, ItzCash, Jio Money और Ola Money आदि है. गूगल पेमेंट एप्लीकेशन तेज़ आने के बाद इस प्रतियोगिता में काफ़ी बदलाव देखा जा सकता है। I Love My India जय हिंद।

तो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें! अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

Loading...
A Smart Gateway to India…You’ll love it!

Recommend This Website To Your Friend

Your Name:  
Friend Name:  
Your Email ID:  
Friend Email ID:  
Your Message(Optional):